Saturday, April 27, 2024
Follow us on
 
 
 
Haryana

कश्मीर घाटी के पुलवामा में अदम्य साहस का प्रदर्शन करने हेतु मेजर अंतरिक्ष त्यागी सेना मेडल (वीरता) से अलंकृत

February 24, 2024 07:05 PM

चंडीगढ़। जीरकपुर निवासी मेजर अंतरिक्ष त्यागी को राष्ट्रीय रायफ़ल्स में पुलवामा में तैनाती के दौरान असाधारण युद्ध कौशल, अदम्य साहस, सराहनीय नेतृत्व और संयम का प्रदर्शन करते हुए अपने साथी योद्धाओं का नेतृत्व और अग्रिम पंक्ति में दुश्मन का सामना कर कश्मीर के आतंकवादियों का सफ़ाया करने के लिए सेना मेडल (वीरता) प्रदान किया गया । दिनांक 24 फ़रवरी को हिसार मिलेट्री स्टेशन में आयोजित समारोह में दक्षिण-पश्चिमी कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ़ – लेफ़्टिनेंट जनरल धीरज सेठ ने मेजर अंतरिक्ष त्यागी को “सेना पदक (वीरता)” से अलंकृत किया ।
पुलवामा ज़िले में तैनात मेजर अंतरिक्ष त्यागी, जिन्हें इलाक़े का गहन ज्ञान था, ने 2022 की गर्मियों की रात में आतंकवादियों की मौजूदगी की जानकारी मिलने पर अपने साथी योद्धाओं के साथ तुरंत पहुँच कर अनुभवी रण-कौशल के साथ लक्ष्य की घेराबंदी कर सख़्त गोलीबारी नियंत्रण सुनिश्चित किया जिसके परिणामस्वरूप कोई अतिरिक्त क्षति नहीं हुई। सामरिक अंतर्दृष्टि और असाधारण युद्धकौशल वाले वीर मेजर अंतरिक्ष त्यागी ने छुपे हुए आतंकवादियों पर प्रभावी आक्रमण किया, जिससे उनके भागने की कई कोशिशें विफल हो गईं। मेजर त्यागी ने ख़ुद की परवाह न करते हुए, आतंकवादियों की अंधाधुंध गोलीबारी के बीच सामरिक संयम बनाए रखते हुए और अदम्य साहस का प्रदर्शन करते हुए, आतंकवादियों पर बेहद क़रीब से सटीक गोलीबारी की, जिससे एक कट्टर आतंकवादी को ढेर कर दिया गया।
अनुकरणीय नेतृत्व, परिचालन नियंत्रण और अदम्य साहस प्रदर्शित करने के परिणामस्वरूप कट्टर आतंकवादी को मार गिराने के लिए, मेजर अंतरिक्ष त्यागी को “सेना पदक (वीरता)” से सम्मानित किया गया। मेजर त्यागी ने इसके अलावा अनेकों बार आतंकवादियों का सफ़ाया करने हेतु सफल अभियानों का नेतृत्व किया और कई कट्टर आतंकवादियों से राष्ट्र को सुरक्षित किया। कश्मीर के पुलवामा में तैनाती के दौरान वहाँ की स्थानीय जनता के बीच सैन्य बलों के प्रति विश्वास क़ायम करने के सफल प्रयास किए और इसके लिए उच्च सैन्य अधिकारियों ने उनकी सराहना भी की है।
मेजर अंतरिक्ष त्यागी (SM) ने संघ लोक सेवा आयोग (यू पी एस सी) द्वारा आयोजित राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एन डी ए) की परीक्षा में “पूरे भारत वर्ष में प्रथम स्थान” प्राप्त कर 2011 में एन डी ए ज्वाइन किया था तथा उन्हें दिसंबर 2014 में भारतीय सेना में कमीशन मिला। मेजर त्यागी, जिनकी प्रारंभिक शिक्षा चंडीगढ़ के डी ए वी पब्लिक स्कूल सेक्टर 8 व सरकारी माडल स्कूल - सेक्टर 16 से हुई, ने साबित किया कि यदि सच्ची निष्ठा और लगन के साथ प्रयास किया जाये तो जीवन में उच्च मुक़ाम हासिल किया जा सकता है । उन्होंने सभी विद्यार्थियों व युवाओं का आवाहन किया कि वे भारतीय सैन्य बलों को अपनी प्राथमिकता बनाएँ और देश की सच्ची सेवा करें।
 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
मुख्यमंत्री नायब सैनी ने पूर्व राष्ट्रपति कोविंद से की मुलाकात
सुनील जागलान बने ग्राम एसोसिएशन ऑफ़ भारत के शेरपा
विधान सभा नहीं पहुंचे रणजीत चौटाला, अध्यक्ष ने दिया एक और मौका
बिजली घोटाले में रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ विजीलेंस ने हाइकोर्ट में पेश की स्टेटस रिपोर्ट
जींद जिले के खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला नही हैं किसी परिचय के मोहताज
पंचकूला विधानसभा की विजय संकल्प रैली 28 अप्रैल को, सीएम नायब सैनी होंगे मुख्य अतिथि
इनेलो ने फरीदाबाद, सोनीपत व सिरसा में उतारे प्रत्याशी
हरियाणा में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा अकाली दल, इनेलो का करेगा समर्थन
कांग्रेस ने जारी नहीं की प्रत्याशियों की असली सूची, सोशल मीडिया पर आई फर्जी सूची
एशियन क्वान की डो फेडरेशन के नवनियुक्त प्रेजीडेंट डाॅ डीएस ढुल ने की घोषणा