Haryana

इनेलो का भविष्य तय करेगा ऐलनाबाद का उपचुनाव

October 23, 2021 11:54 AM
चंडीगढ़। ऐलनाबाद विधानसभा का उपचुनाव इनेलो का राजनीतिक भविष्य तय करेगा। यही नहीं इस चुनाव परिणाम से यह भी साफ होगा का पूर्व उपप्रधानमंत्री ताऊ देवीलाल का राजनीतिक उत्तराधिकारी कौन है।
इनेलो के दो फाड़ होने के बाद बनी जननायक जनता पार्टी पिछले विधानसभा चुनाव में बेहतर प्रदर्शन करते हुए 10 सीटें हासिल कर हरियाणा की भाजपा सरकार में साझेदारी कर सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाई,जबकि इनेलो मात्र एक सीट पर सिमट कर रह गई थी,जिसके एकमात्र विधायक ऐलनाबाद से अभय चौटाला बने थे। जिन्होंने किसान आंदोलन के चलते 27 जनवरी को अपना इस्तीफा दे दिया था।
इस समय इनेलो का कोई भी सांसद या विधायक नहीं है।
दुष्यंत चौटाला की पार्टी ने गठन के महज दस माह के भीतर रणनीति के तहत आगे बढ़ते हुए दस सीटें जीतने में कामयाबी हासिल की है। इनेलो और जननायक जनता पार्टी दोनों ही अपनी पार्टियों को चौधरी देवीलाल की नीतियों पर चलने वाली पार्टी बताते हैं। दोनों दलों के नेता ताऊ देवीलाल के नाम पर ही वोट मांगते हैं।
चौधरी देवीलाल हरियाणा ही नहीं देश की राजनीति में कद्दावर नेता थे, जिन्होंने 1987 में 90 में से 86 सीट जीतकर एक इतिहास रचा था। अजय चौटाला व अभय चौटाला दोनों भाई होते हुए भी अलग-अलग पार्टियों में हैं। ऐलनाबाद उपचुनाव में जननायक जनता पार्टी वह भाजपा के गठबंधन उम्मीदवार गोविंद कांडा का समर्थन कर रहे हैं,वही अभय चौटाला अपने पिता चौधरी ओमप्रकाश चौटाला के साथ अस्तित्व की लड़ाई लड़ रहे हैं।
अभी भी प्रत्येक जनसभा में अभय सिंह चौटाला अपने आप को किसानों का सच्चा हितैषी और चौधरी देवी लाल का वारिस बताकर मतदाताओं से इनेलो के पक्ष में मतदान करने की अपील कर रहे हैं, जबकि दूसरी तरफ अजय सिंह चौटाला और उनके बेटे दिग्विजय चौटाला गठबंधन के उम्मीदवार गोबिंद  कांडा के लिए गांव-गांव जाकर उनके पक्ष में मतदान करने की अपील कर रहे हैं क्योंकि ऐलनाबाद क्षेत्र सिरसा जिले में आता है जो दुष्यंत चौटाला का भी गृह क्षेत्र है इस क्षेत्र में दुष्यंत चौटाला की अच्छी पकड़ है जोकि गोबिंद कांडा को जिताने में एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगी।
 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
हर वर्ष 2500 डॉक्टर तैयार करने का लक्ष्य:मनोहर लाल विश्वविद्यालयों को आत्मनिर्भर बनाने में पूर्व छात्रों का अहम योगदान:दत्तात्रेय हरियाणा में आज से शुरू होंगे अंत्योदय ग्राम उत्थान मेले:मनोहर लाल सही सुझाव आने पर बदल सकते हैं एचपीएससी भर्ती नियम:मनोहर लाल सही सुझाव आने पर बदल सकते हैं एचपीएससी भर्ती नियम:मनोहर लाल आप कार्यकर्ताओं ने एचपीएससी स्टाफ को किया नजरबंद खराब मीटरों को तुरंत बदल कर स्मार्ट मीटर लगाएं:पचनंदा परिवहन कर्मचारियों के लिए बने सेवा नियम हरियाणा विधानसभा का शीतकालीन सत्र 17 दिसंबर से एचपीएससी केनौकरी बिक्री घोटालों की जांच शुरू होने से पहले हुई बंद!