Friday, April 26, 2024
Follow us on
 
 
 
Haryana

हरियाणा सरकार ने बनाई ड्रोन कारपोरशन, टीएल सत्यप्रकाश होंगे सीईओ

October 04, 2021 09:06 PM


चंडीगढ़, 4 अक्टूबर।  हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि प्रदेश में विभिन्न प्रकार के सर्वे, गिरदावरी तथा इमेजिंग के कार्य को तत्परता से निपटाने के लिए ड्रोन इमेजिंग एण्ड इन्फोरमेशन सर्विस आफ हरियाणा लिमिटेड का गठन किया गया है। सोमवार को जारी एक जानकारी में मुख्यमंत्री ने कहा कि अब हरियाणा में हर वर्ष मैनुअल किए जाने वाले सर्वे के कार्यो में आने वाली दिक्कतें दूर हो सकेंगी और  सर्वे वैज्ञानिक तरीके के किए जा सकेंगे।  
मुख्यमंत्री सोमवार को चंडीगढ़ में दृष्या के बोर्ड आफ डायरेक्टर की पहली बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने कहा कि समय समय पर किए जाने वाले मैनुअल सर्वे में काफी समय व धन लगता है और अधिक मानव शक्ति का भी प्रयोग करना पड़ता है।
अब ड्रोन के माध्यम से बिना योजना के हो रही बढ़ोतरी का पता लगाने के साथ अवैध कब्जों को भी नियंत्रित किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि इमेज अनालिसिस के लिए भी सूचना एकत्र की जा सकेगी। इस प्रकार ड्रोन व्यवस्था कई तरह की समस्याओं का निवारण करेगी।  
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में यह एक अनूठी शुरूआत है। इसका उपयोग राजस्व के अलावा खनन, वन, यातायात, नगर एवं योजना विभाग, कृषि आदि विभागों में किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि इस कम्पनी का मुख्यालय करनाल में बनाया गया है और यह ड्रोन की खरीद करने के लिए नोडल एजेंसी होगी। इससे मैपिंग, भूमि रिकॉर्ड, आपदा प्रबंधन एवं आपातकालीन सेवाएं, शहरी क्षेत्र में योजनागत विकास करने में मदद मिलेगी।
बैठक में विभिन्न 25 एजेंडों को स्वीकृति प्रदान की गई। इसमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल को दृष्या का चेयरमैन मनोनीत किया गया है और मुख्य सचिव श्री विजय वर्धन को वरिष्ठ वाईस चेयरमैन लगाया गया है। इसके अलावा बोर्ड में 10 निदेशक नियुक्त किए गए हैं और टी एल सत्यप्रकाश को कम्पनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी तथा करनाल के उपायुक्त निशांत यादव को अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी लगाया गया है।
बोर्ड आफ डायरेक्टर की बैठक में ड्रोन पायलट की ट्रेनिंग के लिए इंदिरा गांधी राष्ट्रीय उड़ान एकेडमी के साथ एमओयू साईन करने की अनुमति प्रदान की गई।
000

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
मुख्यमंत्री नायब सैनी ने पूर्व राष्ट्रपति कोविंद से की मुलाकात
सुनील जागलान बने ग्राम एसोसिएशन ऑफ़ भारत के शेरपा
विधान सभा नहीं पहुंचे रणजीत चौटाला, अध्यक्ष ने दिया एक और मौका
बिजली घोटाले में रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ विजीलेंस ने हाइकोर्ट में पेश की स्टेटस रिपोर्ट
जींद जिले के खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला नही हैं किसी परिचय के मोहताज
पंचकूला विधानसभा की विजय संकल्प रैली 28 अप्रैल को, सीएम नायब सैनी होंगे मुख्य अतिथि
इनेलो ने फरीदाबाद, सोनीपत व सिरसा में उतारे प्रत्याशी
हरियाणा में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा अकाली दल, इनेलो का करेगा समर्थन
कांग्रेस ने जारी नहीं की प्रत्याशियों की असली सूची, सोशल मीडिया पर आई फर्जी सूची
एशियन क्वान की डो फेडरेशन के नवनियुक्त प्रेजीडेंट डाॅ डीएस ढुल ने की घोषणा