Haryana

हरियाणा में 12 रुपये बढ़ाए गन्ने की दाम

September 10, 2021 10:10 AM

चंडीगढ़, 9 सितंबर।  हरियाणा सरकार ने प्रदेश के गन्ना उत्पादक किसानों को राहत देते हुृए गन्ने के दाम में 12 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि कर दी है। हरियाणा में अब 362 रुपये प्रति क्विंटल की दर से गन्ने की खरीद की जाएगी। आज चंडीगढ़ में कृषि मंत्री जेपी दलाल और सहकारिता मंत्री डॉ.बनवारी लाल की अध्यक्षता में हुई हरियाणा स्टेट फैडरेशन ऑफ को-ऑपरेटिव शुगर मिल्स लिमिटेड की बैठक में यह फैसला लिया गया।
बैठक में सहकारिता विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल, वित्त विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद, कृषि एवं किसान कल्याण विभाग की अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ़ सुमिता मिश्रा व महानिदेशक हरदीप सिंह, हरियाणा राज्य सहकारी चीनी प्रसंघ लिमिटेड के प्रबंध निदेशक जितेंद्र कुमार, सहकारिता विभाग के सचिव ए़ श्रीनिवास सहित गन्ना नियंत्रण बोर्ड के गैर-सरकारी सदस्य व अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।
बैठक के बाद मीडिया से बातचीत में जेपी दलाल ने बताया कि राज्य सरकार गन्ने की नई किस्म को लेकर किसानों को जागरूक करेगी। इससे पैदावार भी बढ़ेगी और किसानों की लागत भी कम आएगी। गन्ने के भाव में 12 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ोतरी से प्रदेश के गन्ना उत्पादक किसानों को लगभग 90 करोड़ रुपये का फायदा मिलेगा। पिछले साल सरकार ने शुगर मिलों को 192 करोड़ रुपये की सब्सिडी दी थी। बैठक में इस साल सब्सिडी को बढ़ाने का भी निर्णय लिया गया।
बैठक में तय किया है कि शुगर मिलों की आय बढ़ाने के लिए सभी मिलों में चरणबद्ध तरीके से एथेनॉल प्लांट लगाए जाएंगे। दलाल ने कहा कि शुगर मिलों में गन्ने की कमी नहीं आने दी जाएगी। नवंबर के पहले सप्ताह में शुगर मिलों में गन्ने की पिराई शुरू करने की योजना है। वहीं सहकारिता मंत्री डॉ़ बनवारी लाल ने कहा कि सरकारी शुगर मिलों द्वारा किसानों की गन्ने की पूरी पेमेंट की जा चुकी है। अब किसी भी किसान की सरकारी शुगर मिलों की ओर कोई बकाया नहीं है।
पंजाब सरकार द्वारा बढ़ाए गई गन्ने की कीमतों पर सहकारिता मंत्री ने कहा कि कांग्रेस सरकार ने पंजाब में रेट विधानसभा चुनावों को देखते हुए बढ़ाए हैं। हरियाणा अकेला ऐसा राज्य है, जहां किसानों को गन्ने का सर्वाधिक भाव दिया जा रहा है। यहां बता दें कि इस साल किसानों ने 1 लाख 12 हजार हैक्टेयर यानी 2 लाख 80 हजार एकड़ के लगभग भूमि पर गन्ने का उत्पादन किया है। यह आंकड़ा पिछले वर्ष के मुकाबले अधिक है।
 
Have something to say? Post your comment