Tuesday, April 30, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
 
 
 
Haryana

साइबर अपराधियों के 55 हजार फोन नंबर किए ब्लाक

December 19, 2023 07:38 PM

चंडीगढ़। हरियाणा प्रदेश साइबर फ्रॉड से जुड़े 55 हजार से अधिक मोबाइल नंबरों को ब्लॉक करते हुए देश में पहले स्थान पर पहुंच गया है। हरियाणा पुलिस ने इस साल 30 नवंबर तक प्रदेश की जनता के 66 करोड़ रूपये को ठगी होने से बचाया है। प्रदेश पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने मंगलवार को साइबर अपराधों पर एक रिपोर्ट जारी करते हुए बताया कि पुलिस द्वारा 1707 साइबर ठगों की गिरफ़्तारी करते हुए 2354 साइबर ठगी के मामले दर्ज किए गए हैं।

फ्राड से 66 करोड़ बचाकर पकड़े 1707 साइबर ठग
डीजीपी ने साइबर अपराध पर जारी की रिपोर्ट
2354 साईबर ठगी के मामले दर्ज


उन्होंने कहा कि साईबर अपराधियों पर लगाम कसते हुए हरियाणा पुलिस द्वारा साईबर कार्यशालाओं का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें अपराधियों द्वारा रोजाना अपनाए जाने वाले तौर तरीकों को समझते हुए उनकी धरपकड़ की जा रही है।
प्रदेश में बढ़ रही साइबर अपराध की घटनाओं को देखते हुए साईबर हैल्पलाइन नंबर पर तैनात पुलिसकर्मियों की संख्या 35 से बढ़ाकर 70 की गई है। उन्होंने बताया कि हरियाणा पुलिस ने दिसंबर माह की शुरुआत तक साईबर अपराध को लेकर 2354 केस दर्ज कर लिए है जिनमें से 409 हाई प्रोफाइल केस है। इन मुकदमों में प्रदेश पुलिस ने 1707 साइबर ठगों को गिरफ्तार किया गया है। इन हाई प्रोफाइल मामलों में ठगी की रकम पांच लाख रुपये से अधिक है। वहीं 79 केसों में प्रदेश पुलिस ने स्वत: संज्ञान लेते हुए मुकदमा दर्ज किया है। उन्होंने बताया कि नेशनल साईबर क्राइम रिपोर्टिंग पोर्टल में साइबर टीम ने साइबर ठगी में इस्तेमाल हुए तकऱीबन 59 हजार 195  मोबाइल नंबर रिपोर्ट किए है जिनमें से 55 हजार 933 से अधिक मोबाइल नम्बरों को ब्लॉक करवाया जा चुका है।
पुलिस महानिदेशक शत्रुजीत कपूर ने प्रदेश पुलिस की सराहना करते हुए कहा कि नोडल टीम और फिल्ड यूनिट्स के संयुक्त प्रयासों से 11 महीने में ही 66.92 करोड़ रूपए बचाने में सफलता हासिल की है जो अपने आप में प्रदेश पुलिस के प्रयास व दृढ़ निश्चय को दर्शाता है। इस रकम में 38.11 करोड़ रूपए प्रदेश की पंचकुला साइबर हेल्पलाइन टीम ने और 28.81 करोड़ रूपए जिला साइबर यूनिट्स द्वारा बचाए गए हैं।

 
 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
बच्चों में शिक्षा की अलख जगा रही सीमा सहाय को यूएनजीसीएनआई ने किया सम्मानित
मुख्यमंत्री नायब सैनी ने पूर्व राष्ट्रपति कोविंद से की मुलाकात
सुनील जागलान बने ग्राम एसोसिएशन ऑफ़ भारत के शेरपा
विधान सभा नहीं पहुंचे रणजीत चौटाला, अध्यक्ष ने दिया एक और मौका
बिजली घोटाले में रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ विजीलेंस ने हाइकोर्ट में पेश की स्टेटस रिपोर्ट
जींद जिले के खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला नही हैं किसी परिचय के मोहताज
पंचकूला विधानसभा की विजय संकल्प रैली 28 अप्रैल को, सीएम नायब सैनी होंगे मुख्य अतिथि
इनेलो ने फरीदाबाद, सोनीपत व सिरसा में उतारे प्रत्याशी
हरियाणा में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा अकाली दल, इनेलो का करेगा समर्थन
कांग्रेस ने जारी नहीं की प्रत्याशियों की असली सूची, सोशल मीडिया पर आई फर्जी सूची