Monday, April 29, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
 
 
 
Punjab

पंजाब के कारोबार को मजबूती प्रदान करता है पाईटैक्स:एडीसी हरप्रीत सिंह

December 06, 2023 06:59 PM

अमृतसर। पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा पंजाब सरकार के सहयोग से आयोजित किया जा रहा 17वां पंजाब इंटरनेशनल ट्रेड एक्सपो (पाइटैक्स) पंजाब के कारोबारियों को जहां मजबूती प्रदान करता है वहीं यह आयोजन पंजाब में पर्यटन को भी बढ़ावा देता है। उक्त विचार अमृतसर के अतिरिक्त जिला उपायुक्त हरप्रीत सिंह ने आज यहां आयोजन स्थल पर पत्रकारों से बातचीत में व्यक्त किए।

गुरू की नगरी में 17वां पाइटैक्स आज से
पर्यटन मंत्री आज करेंगी उदघाटन
कई देशों के प्रतिनिधि आएंगे अमृतसर


उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार का प्रयास है कि खुशहाल प्रांत को रंगला पंजाब बनाया जाए। जिसके लिए उद्योग, पर्यटन विकास, कारोबार को बढ़ावा दिया जाना बहुत जरूरी है। अमृतसर पंजाब का ही नहीं बल्कि समूचे विश्व में बसे लोगों के लिए विशेष पर्यटक स्थल है। पाईटैक्स में पिछले 16 वर्षों से पहुंच रहे विभिन्न देशों के कारोबारियों की बदौलत यह पांच दिवसीय आयोजन अब सात समंदर पार तक अपनी अलग पहचान बना चुका है।
अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि अमृतसर तथा आसपास के जिलों के लोग पाइटैक्स का बड़ी बेसब्री के साथ इंतजार करते हैं। जहां उन्हें एक ही छत के तले अलग-अलग उत्पाद मिलेंगे और उद्योग जगत के क्षेत्र में भी अमृतसर का ग्राफ भी बढ़ेगा। इस कार्यक्रम की मेजबानी पंजाब सरकार कर रही है। पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के पंजाब चैप्टर के चेयर आर.एस.सचदेवा ने बताया कि सात दिसंबर को पंजाब की पर्यटन मंत्री अनमोल गगन मान बतौर मुख्य अतिथि भाग लेकर 17वें पाईटैक्स का विधिवत उदघाटन करेंगी। इसी दौरान शाम के समय बालीवुड अभिनेता जिम्मी शेरगिल पाईटैक्स में आकर कारोबारियों व शहर वासियों से मुलाकात करेंगे।
आठ दिसंबर को पाईटैक्स पंजाब में पर्यटन को समर्पित होगा। इस दिन सुबह के सत्र में इंडस्ट्री राउंडटेबल ऑन बार्डर एंड हेरीटेज टूरिज़्म विषय पर एक सेमिनार का आयोजन किया जा रहा है। इसी सत्र में फिजी के उच्चायुक्त निलेश रोनिल कुमार, किरगीस्तान के राजदूत एकैप आस्कर बेशिमोव, बांग्लादेश के उच्चायुक्त मोहम्मद मुस्तफीजुर रहमान, उज्बेकिस्तान के ट्रेड इकॉनामिक काउंसलर खुर्शीदबेक सामीव, इंडोनेशिया के व्यापार अताशे बोना कुसुमा विशेष रूप से पहुंच रहे हैं।
इसी दिन शाम के सत्र में एक्सपोर्ट कॉनक्लेव का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें पंजाब के बिजली मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ बतौर मुख्य अतिथि भाग लेंगे। इस कॉनक्लेव में पंजाब तथा केंद्र सरकार के कई अधिकारी विशेष रूप से भाग ले रहे हैं। सचदेवा ने बताया कि सामाजिक जिम्मेदारियों का निर्वहन करते हुए पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स द्वारा पाईटैक्स में पहली बार नौ व दस दिसंबर को रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है।
इसी प्रकार नौ दिसंबर की शाम पीएचडीसीसीआई के महिला विंग शी फोरम द्वारा पाईटैक्स में पिछले दस वर्षों से लगातार भाग ले रही महिला उद्यमियों को सम्मानित किया जाएगा। दस दिसंबर को पीएचडीसीसीआई द्वारा पंजाब सरकार को औद्योगिक क्षेत्र में किए जाने बदलाव के विषय को लेकर एक रिपोर्ट रीलीज की जाएगी जिसे पंजाब सरकार तथा उद्योग विभाग के साथ सांझा किया जाएगा।
इस अवसर पर बोलते हुए पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स के सहायक सैक्टरी जनरल नवीन सेठ ने बताया कि पाईटैक्स में देशभर के करीब 450 कारोबारी भाग ले रहे हैं। उन्होंने बताया कि इस बार पाकिस्तान, अफगानिस्तान, इजीप्ट, ईरान, थाईलैंड तथा टर्की देशों के कारोबारी अपने उत्पाद लेकर पहुंचे हैं। भारत में जम्मू-कश्मीर, गुजरात, झारखंड, कर्नाटक, राजस्थान, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल तथा केंद्र शासित लद्दाख राज्य भाग ले रहे हैं। सेठ ने बताया कि पंजाब के कई नामी उद्योगों के अलावा सिडबी, नेशनल जूट बोर्ड, जम्मू एवं कश्मीर ड्रेड प्रमोशनल आग्रेनाइजेशन, केवीआईसी, नाबार्ड, टैक्सटाइल मैन्युफैक्र्चर एसोसिएशन ऑफ इंडिया, शॉल क्लब, एमएसएमई मंत्रालय भाग ले रहे हैं।
उन्होंने बताया कि पंजाब सरकार की तरफ से मार्कफेड, मिल्फेड, पेडा, अमृतसर विकास प्राधिकरण, पंजाब खादी एवं वीलेज इंडस्ट्री कारपोरेशन, पंजाब पर्यटन विभाग, पंजाब एग्रो इंडस्ट्री कारपोरेशन, पंजाब स्माल इंडस्ट्री एंड एक्सपोर्ट कारपोरेशन इस बार के पाईटैक्स में शामिल हो रहे हैं।
इस अवसर पर बोलते हुए पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री की क्षेत्रीय निदेशक भारती सूद ने बताया कि वर्ष 2005 में जब अमृतसर में पाइटैक्स की शुरूआत की गई थी तो यहां करीब 150 कारोबारियों ने भाग लिया था और महज 50 हजार लोगों ने यहां का दौरा किया था। पिछले साल यहां करीब ढाई लाख लोगों ने भ्रमण किया। यह संख्या इस बार बढऩे की उम्मीद है। इस अवसर पर पीएचडीसीसीआई पंजाब चैप्टर के को-चेयर करण गिल्होत्रा, संजीव सेठी, स्थानीय संयोजक जयदीप सिंह, शी फोरम की स्थानीय संयोजक टीना अग्रवाल समेत कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद थे।

 
Have something to say? Post your comment
More Punjab News
पंजाब की महिलाओं को आज भी एक-एक हजार मासिक भत्ते का इंतजार:शर्मा
परनीत कौर को प्रत्याशी बनाने से भाजपा में बगावत
ठेकेदार, टिक्का और रंधावा के नेतृत्व में दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से कई लोग भाजपा में शामिल हुए
जाखड़ के नेतृत्व में अकाली दल, काँग्रेस व आम आदमी पार्टी के नेताओं ने भाजपा का हाथ थामा
4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू
ਚਿੱਟਾ ਵੇਚਦੇ ਫੜ੍ਹਿਆ ਆਮ ਆਦਮੀ ਪਾਰਟੀ ਦਾ ਬਲਾਕ ਪ੍ਰਧਾਨ 
पंजाब:सैंकड़ों लोगों का विदेश जाने का सपना आग में जला
कंटीले तारों को जीरो लाइन पर ले जाने का कार्य प्रक्रियाधीन है : तरनजीत सिंह संधू समुंदरी।
एनके शर्मा द्वारा जीरकपुर में हो रहे अवैध खनन पर छापा
पंजाब पुलिस के इंस्पेक्टर पर हुई फायरिंग