Monday, April 29, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
 
 
 
Punjab

पंजाब में महिला उद्यमी तैयार करेगा पीएचडीसीसीआई

June 25, 2023 01:48 PM


अमृतसर।
 देशभर में उद्योगपतियों व सरकार के बीच सेतु का काम करने वाले पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री ने एक नई पहल करते हुए पंजाब में महिला उद्यमी तैयार करने के उद्देश्य से ‘शी’ फोर्म का गठन किया है। गुरू की नगरी अमृतसर में आज पंजाब एग्रो व स्टार्टअप पंजाब के सहयोग से आयोजित कार्यक्रम के दौरान चैंबर की रैजीडेंट डायरैक्टर भारती सूद के नेतृत्व में इस फोर्म का औपचारिक उदघाटन किया गया।

पहली बार ‘शी’ महिला फोर्म का किया गठन
महिला उद्यमियों को पाईटैक्स में मिलेंगा मौका

इस अवसर पर बतौर मुख्य अतिथि पधारी सफल महिला उद्यमी, पीएचडीसीसीआई में महिला, बाल विकास एवं एंटरपैन्यौर कमेटी की को-चेयर ब्लोस्म कोचर ने कहा कि पंजाब की महिलाओं इस समय एक ऐसे प्लेटफार्म की जरूरत है जहां उनकी न केवल समस्याओं का समाधान हो सके बल्कि उन्हें सफल उद्यमी बनने के लिए प्रशिक्षण भी मिले। आज भी महिलाओं का दायरा सीमित है। ऐसे में चैंबर द्वारा उन्हें उनके दायरे में रहकर ही प्रशिक्षण दिया जाएगा।
अध्यक्षीय भाषण में पीएचडीसीसीआई की रैजीडेंट डायरैक्टर भारती सूद ने कहा कि पीएचडीसीसीआई ‘शी’ का मतलब स्ट्रोंग, होलिस्टिक एंड एनर्जेटिक वूमैन फोरम है। यही एक महिला की परिभाषा है। उन्होंने कहा कि इस फोरम के माध्यम से पंजाब के सभी जिलों में चल रहे महिला सेल्फ हेल्प ग्रुपों को अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए मंच प्रदान किया जाएगा वहीं इस फोरम में जुड़े सफल महिला उद्यमी आगे नई महिला उद्यमियों को तैयार करेंगी।

उन्होंने कहा कि ‘शी’ फोरम के माध्यम से महिलाओं को नए-नए उत्पाद तैयार करने, उत्पादों की मार्केटिंग करने आदि के बारे में जानकारी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि पाईटैक्स में इस बार महिला उद्यमियों की भागेदारी को पहले के मुकाबले बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है। इस अवसर पर बोलते हुए ओजस फिटनेस क्लीनिक एंड एजुकेशनल सेंटर की संस्थापक डॉ.विभा बावा ने कहा कि महिलाओं को अब अपनी प्रतिभा खुद दिखानी होगी। इस तरह के प्लेटफार्म महिलाओं के हुनर को बढ़ावा देने में मददगार साबित हो सकते हैं।

हिमाचल की सहायक आयुक्त सेल्स टैक्स एवं एक्साइज पूनम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल की महिला उद्यमी आज देशभर अपनी प्रतिभा का डंका बजा रही हैं। उन्होंने बताया कि इस फोरम के माध्यम से हिमाचल व पंजाब की महिलाओं की साझा बैठक करवाई जाएगी ताकि वह एक-दूसरे के साथ अपने आइडिया साझा कर सकें। पीएचडीसीसीआई की क्षेत्रीय महिला विकास कमेटी की क्नवीनर एडवोट पूजा नायर ने कहा कि इस बैनर के माध्यम से महिलाओं को कानूनी अधिकारों के प्रति भी जागरूक किया जाएगा। इस अवसर पर सिंबा क्वार्टज की संस्थापक सीईओ मंदीप टांगरा, स्थानीय संयोजक जयदीप सिंह समेत कई गणमान्य मौजूद थे।

 
Have something to say? Post your comment
More Punjab News
पंजाब की महिलाओं को आज भी एक-एक हजार मासिक भत्ते का इंतजार:शर्मा
परनीत कौर को प्रत्याशी बनाने से भाजपा में बगावत
ठेकेदार, टिक्का और रंधावा के नेतृत्व में दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से कई लोग भाजपा में शामिल हुए
जाखड़ के नेतृत्व में अकाली दल, काँग्रेस व आम आदमी पार्टी के नेताओं ने भाजपा का हाथ थामा
4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू
ਚਿੱਟਾ ਵੇਚਦੇ ਫੜ੍ਹਿਆ ਆਮ ਆਦਮੀ ਪਾਰਟੀ ਦਾ ਬਲਾਕ ਪ੍ਰਧਾਨ 
पंजाब:सैंकड़ों लोगों का विदेश जाने का सपना आग में जला
कंटीले तारों को जीरो लाइन पर ले जाने का कार्य प्रक्रियाधीन है : तरनजीत सिंह संधू समुंदरी।
एनके शर्मा द्वारा जीरकपुर में हो रहे अवैध खनन पर छापा
पंजाब पुलिस के इंस्पेक्टर पर हुई फायरिंग