Thursday, May 02, 2024
Follow us on
 
 
 
Haryana

गुरुग्राम: पटौदी बार एसोसिएशन द्वारा पत्रकार फतह सिंह उजाला का सम्मान

संजय कुमार मेहरा | April 27, 2022 06:37 PM

एसडीएम प्रदीप कुमार एवं पालिका चेयरमैन चंद्रभान द्वारा भेंट समृति चिन्ह

विभिन्न राष्ट्रीय समाचार पत्रों में कार्य कर चुके 3 दशक से उजाला सक्रिय

किसी भी दवाब के अपनी खबर-समाचार को नहीं लिखना, कलम का कत्ल

गुरुग्राम । पटौदी बार एसोसिएशन के द्वारा वरिष्ठ पत्रकार फतह सिंह उजाला को एक सादा समारोह में पटौदी कोर्ट परिसर में एडवोकेटस के बीच सम्मानित किया गया । पटौदी बार एसोसिएशन की तरफ से पटौदी के एसडीएम प्रदीप कुमार और पटौदी नगर पालिका के चेयरमैन चंद्रभान सहगल के द्वारा पत्रकार फतह सिंह उजाला को इस मौके पर स्मृति चिन्ह भेंट किया गया । इस मौके पर पटौदी बार एसोसिएशन के प्रधान एडवोकेट संदीप यादव, उप प्रधान एडवोकेट अशोक शर्मा, सचिव एडवोकेट मनीष यादव, सह सचिव एडवोकेट विष्णु चौहान विशेष रूप से मौजूद रहे ।

पटौदी बार एसोसिएशन के पूर्व पदाधिकारी एवं प्रवक्ता एडवोकेट सुधीर मुदगिल ने कहा कि आज के दौर में पत्रकारिता करना बहुत ही चुनौतीपूर्ण और जोखिम का कार्य बन चुका है । सही मायने में पत्रकारिता का क्षेत्र एक ऐसा क्षेत्र है, जिसमें 24 घंटे सक्रिय रहना पड़ता है । कब और कहां किस प्रकार की घटना घटित हो जाए ? संबंधित घटना स्थल पर पहुंचना और वास्तविकता से सभी को परिचित कराना निश्चय ही चुनौती पूर्ण कार्य है । इस मौके पर पटौदी बार एसोसिएशन के प्रधान एडवोकेट संदीप यादव ने कहा समाचार या फिर खबर का संकलन करना और उसके बाद में आम जनमानस की भाषा में प्रस्तुत करना पत्रकारिता सहित समाचार लेखन की एक कला है । पत्रकार वास्तव में दो पक्षों के बीच एक ऐसी कड़ी के रूप में काम करते हैं, जिससे की दोनों पक्षों की बातें और समस्याएं एक दूसरे तक पहुंचने के साथ ही संबंधित विभाग और वरिष्ठ अधिकारियों के संज्ञान में भी लाई जा सके।

उन्होंने कहा आज के दौर में सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म बन चुका है कि किसी भी प्रकार की घटना या कोई भी नवीनतम जानकारी, किसी अदालत का फैसला या फिर कोई समाज को नई दिशा देने वाला कार्य सहित विभिन्न क्षेत्रों में युवा वर्ग के द्वारा अपनी योग्यता को साबित करना, इन सब बातों और तथ्यों को पलक झपकते ही समाचार के रूप में प्रस्तुत किया जा रहा है । लेकिन सोशल मीडिया का कुछ लोगों के द्वारा अनुचित इस्तेमाल भी किया जा रहा है । इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता लिखे गए समाचार या फिर घटना के विषय में प्रस्तुत जानकारी बिना किसी लाग लपेट और निष्पक्ष तरीके से प्रस्तुत किया जाना किसी भी पत्रकार की विश्वसनीयता को लोगों के बीच कायम रखती है । जटिल और संवेेदनशील मामलों -मुद्दो को इस प्रकार से लिखना कि पक्ष-प्रतिपक्ष की गरिमा भी बनी रहे, समाधान का विकल्प ममजबत बने, यह कलम की ही कलाकरी होती है।

इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार फतेह सिंह उजाला ने पटौदी बार एसोसिएशन के द्वारा दिए गए सम्मान को अपने साथी पत्रकारों को समर्पित करते हुए कहा कि सार्वजनिक मंच समारोह या फिर कानून के ज्ञाता एडवोकेट के बीच में सम्मानित किया जाने से जिम्मेदारी समाज के प्रत्येक वर्ग के प्रति और अधिक बढ़ जाती है । कई बार ऐसे मौके भी आते हैं , जब पत्रकारों पर मानसिक और दिमागी दोनों प्रकार का दबाव तक झेलना पड़ता है, परोक्ष-अपरोक्ष धमकियां भी मिलती है, गई बार बेहद गंभीर आरोप तक लगते हैं। फिर भी ऐसे हालात में संबंधित घटना या फिर समाचार को लिखना इसलिए जरूरी हो जाता है कि जो भी कोई समस्या अथवा परेशानी है या फिर विवाद है, उसके समाधान का पत्रकार माध्यम बनकर अपनी भूमिका निभाते हुए समाज के प्रति दायित्व को पूरा कर सकें।

इस मौके पर पटोदी बार एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष एडवोकेट तेजपाल सिंह चौहान, एडवोकेट अजीत चौहान, एडवोकेट जितेंद्र सैनी, एडवोकेट राहुल राव, एडवोकेट रूप सिंह सैनी, एडवोकेट सुखबीर सिंह, एडवोकेट दिनेश कुमार, पटौदी नगर पालिका के चेयरमैन चंद्रभान सहगल, पूर्व वाइस चेयरमैन राधेश्याम मक्कड़, सहित अन्य गणमान्य लोग भी मौजूद रहे

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
बच्चों में शिक्षा की अलख जगा रही सीमा सहाय को यूएनजीसीएनआई ने किया सम्मानित
मुख्यमंत्री नायब सैनी ने पूर्व राष्ट्रपति कोविंद से की मुलाकात
सुनील जागलान बने ग्राम एसोसिएशन ऑफ़ भारत के शेरपा
विधान सभा नहीं पहुंचे रणजीत चौटाला, अध्यक्ष ने दिया एक और मौका
बिजली घोटाले में रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ विजीलेंस ने हाइकोर्ट में पेश की स्टेटस रिपोर्ट
जींद जिले के खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला नही हैं किसी परिचय के मोहताज
पंचकूला विधानसभा की विजय संकल्प रैली 28 अप्रैल को, सीएम नायब सैनी होंगे मुख्य अतिथि
इनेलो ने फरीदाबाद, सोनीपत व सिरसा में उतारे प्रत्याशी
हरियाणा में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा अकाली दल, इनेलो का करेगा समर्थन
कांग्रेस ने जारी नहीं की प्रत्याशियों की असली सूची, सोशल मीडिया पर आई फर्जी सूची