Wednesday, May 08, 2024
Follow us on
 
 
 
Haryana

हरियाणा में 90 मिनट की होगी 12वीं की परीक्षा

May 25, 2021 10:01 PM


चंडीगढ़। हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 12वीं की परीक्षाओं के आयोजन की तैयारी शुरू कर दी है। सरकार इस बात को लेकर सहमत हो गई है कि सीबीएसई द्वारा सुझाए गए दूसरे फार्मूले के तहत हरियाणा में बोर्ड परीक्षाओं का आयोजन किया जाएगा। जिसके तहत हरियाणा में उसी स्कूल में परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा जहां विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं। ऐसे में परीक्षा केंद्रों की संख्या बढऩी लाजमी है।
बोर्ड सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस बोर्ड के माध्यम से कुल दो लाख 77 हजार 61 विद्यार्थी 12वीं की परीक्षा देंगे। बोर्ड अधिकारियों ने सभी जिलों से उन स्कूलों की सूची मांग ली है जहां 12वीं कक्षा विद्यार्थी पढ़ाई कर रहे हैं। प्रदेश में कई स्कूल ऐसे भी हैं जहां 12वीं के विद्यार्थियों की संख्या बहुत कम है। ऐसे में उन विद्यार्थियों को परीक्षा के लिए निकटवर्ती स्कूलों में भेजने पर विचार किया जा रहा है।
जिलों से स्कूलों का ब्यौरा आने के बाद जिला शिक्षा अधिकारियों से स्कूलों के संबंध में अंडरटेकिंग रिपोर्ट ली जाएगी। जिसमें यह सुनिश्चित किया जाएगा कि स्कूल में चारदीवारी है और जिन कमरों को परीक्षा केंद्र के रूप में इस्तेमाल किया जाना है वह सुरक्षित हैं। जिससे परीक्षाओं के दौरान नकल की संभावनाओं को कम किया जा सके। विद्यार्थियों को ऑब्जैक्टिव टाइप प्रश्न पत्र दिए जाएंगे। परीक्षा तीन घंटे की बजाए 90 मिनट की होगी। जिसके चलते सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखकर दो से तीन शिफ्टों में परीक्षाओं का आयोजन करने पर विचार किया जाएगा।
हरियाणा स्कूल शिक्षा बोर्ड के सचिव राजीव प्रसाद के अनुसार केंद्र सरकार के साथ पहले दौर की बैठक के बाद 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के आयोजन की तैयारी शुरू हो चुकी है। दूसरी व अंतिम चरण की बैठक से पहले-पहले सभी तैयारियों को पूरा कर लिया जाएगा। एक जून के आसपास बोर्ड द्वारा वार्षिक परीक्षाओं को लेकर शैड्यूल जारी कर दिया जाएगा। कोरोना महामारी से बच्चों को बचाया जा सके इसलिए उन्हीं स्कूलों को परीक्षा केंद्र बनाया जा रहा है जहां विद्यार्थी पढ़ रहे हैं। यह सुनिश्चित किया जा रहा है कि जहां परीक्षा केंद्रों को बनाया जा रहा है वहां कोरोना गाइडलाइन का पालन सुनिश्चित हो सके।

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
भिवानी: ऑल नर्सिंग ऑफिसर्स वेलफेयर एसोसिएशन हरियाणा की हुई अहम बैठक
बच्चों में शिक्षा की अलख जगा रही सीमा सहाय को यूएनजीसीएनआई ने किया सम्मानित
मुख्यमंत्री नायब सैनी ने पूर्व राष्ट्रपति कोविंद से की मुलाकात
सुनील जागलान बने ग्राम एसोसिएशन ऑफ़ भारत के शेरपा
विधान सभा नहीं पहुंचे रणजीत चौटाला, अध्यक्ष ने दिया एक और मौका
बिजली घोटाले में रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ विजीलेंस ने हाइकोर्ट में पेश की स्टेटस रिपोर्ट
जींद जिले के खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला नही हैं किसी परिचय के मोहताज
पंचकूला विधानसभा की विजय संकल्प रैली 28 अप्रैल को, सीएम नायब सैनी होंगे मुख्य अतिथि
इनेलो ने फरीदाबाद, सोनीपत व सिरसा में उतारे प्रत्याशी
हरियाणा में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा अकाली दल, इनेलो का करेगा समर्थन