Saturday, June 15, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
वार्ड नंबर 28 मलोया में छबील का आयोजन हुआफोर्टिस अस्पताल मोहाली के डॉक्टरों ने रक्तदान करने से स्वास्थ्य लाभों पर प्रकाश डालासूचना, जनसंपर्क महानिदेशक की मौजूदगी में चार दिन तक हुई स्क्रीनिंगवेलवेट क्लार्क्स एक्सोटिका, जीरकपुर-चंडीगढ़ में 'गो मैं-गो' फेस्टिवल शुरूपंजाब सरकार जल्द करेगी 300 वैटरनरी अधिकारियों की भर्ती: गुरमीत सिंह खुडि्डयांश्मशान घाट के जीर्णोद्धार के लिए 7 करोड़ रुपए खर्च करना आप-कांग्रेस की खुली लूट का संकेत: भाजपा अध्यक्षअम्बाला के एसडी कॉलेज में आयोजित किया गया विश्व रक्तदाता दिवसमुख्यमंत्री नायब सिंह द्वारा पद्मश्री अवार्डियों को किया गया सम्मानित
 
 
 
National

प्रधानमंत्री के शपथ ग्रहण से पहले हुआ नौवां सेल्फी विद डॉटर डे कार्यक्रम

June 09, 2024 04:32 PM

चंडीगढ़। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा अपने नौ साल के कार्यकाल के दौरान राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय मंचों पर नौ बार प्रचारित किए जा चुके सेल्फी विद डॉटर अभियान के उपलक्ष्य में आयोजित नौवें सेल्फी विद डॉटर दिवस के अवसर पर नागपुर महाराष्ट्र की सारा हाशमी को बेस्ट सेल्फी अवार्ड दिया गया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के तीसरे शपथ ग्रहण के अवसर पर आयोजित नौवें अंतरराष्ट्रीय सेल्फी विद डॉटर डे के अवसर पर आयोजित ऑनलाइन कार्यक्रम में भारत, कनाडा व नेपाल से जुड़े प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए फाउंडेशन के संस्थापक सुनील जागलान ने भारत, कनाडा व नेपाल से जुड़े प्रतिभागियों का स्वागत करते हुए बताया कि नौ जून 2015 को हरियाणा के जींद जिले के गांव बीबीपुर से शुरू हुआ अभियान आज विश्व के 80 देशों में पहुँच चुका है।

नागपुर महाराष्ट्र की सारा हाशमी को मिला बेस्ट सेल्फी विद डॉटर अवार्ड |

इस अवसर पर एसजीटी विश्वविद्यालय मे केंद्रीय कार्यक्रम रखा जहॉं से देश विदेश के लोग वर्चुअल जुड़कर सेल्फी विद डॉटर अभियान बारे एकजुटता दिखा रहे थे । कार्यक्रम में जुड़ी यूनाइटेड नेशन की इंडिया कंट्री हेड कांता सिंह ने कहा कि सेल्फी विद डॉटर अभियान से भारत की लडकीयों के सम्मान व पहचान में बहुत बड़ा बदलाव आया है । क्वॉलिटी काउंसिल ऑफ़ इंडिया के चेयरमैन जक्षय शाह हने कहा कि सेल्फी विद डॉटर अभियान से पूरे देश में बेटियों के प्रति जागरूकता आई है । यह भारत का बहुत गौरवशाली अभियान है । हमारा पूरा सहयोग सेल्फी विद डॉटर अभियान को रहेगा । क्वॉलिटी काउंसिल ऑफ़ इंडिया की तरफ़ से जक्षय शाह ने प्रथम , द्वितीय व तृतीय स्थान की सेल्फ़ी विद डॉटर को 31000,21000,11000 रूपए पुरस्कार के रूप में दिए तथा पंचायत को भी 21000 रूपए ईनामी राशि दी । कार्यक्रम के दौरान नेपाल से जुडे सेल्फी विद डॉटर टीम के सदस्य बिक्म श्रेष्ठा व कल्पना श्रेष्ठा ने कहा  कि नेपाल का सबसे पंसदीदा अभियान बना है सेल्फी विद डॉटर और इससे यहॉं लोगों की सोच में बेटियों के लिए सकारात्मक बदलाव आए हैं । नेपाल में सेल्फी विद डॉटर के विडियो को 5 करोड़ से ज़्यादा बार देखा जा चुका है । इस अवसर कनाडा से भारतीय मूल की लीला अहीर ने सेल्फी विद डॉटर को बहुत प्यारा अभियान बताया जिसे लोग आसानी से अपना लेते हैं ।

मध्यप्रदेश की ननासा पंचायत को इस साल का बेस्ट सेल्फी विद डॉटर पंचासत अवार्ड दिया गया है। जिसके तहत पंचायत को 21 हजार रुपये नगद तथा प्रशस्ति पत्र दिया गया है। फाउंडेशन के संस्थापक सुनील जागलान ने बताया कि देश के प्रसिद्ध बीबीपुर मॉडल ऑफ वीमेन इंपावरमेंट एंड विलेज डिवेल्पमेंट को ग्राम पंचायत में लागू किया गया है। इस पंचायत ने हर घर से सेल्फी अपलोड करवाने के लिए हर महीने की पांच तारीख को महिला सभा का आयोजन करने तथा पंचायत का 50 प्रतिशत बजट महिला सभा द्वारा लिए गए निर्णयों पर खर्च करने, महिला सुरक्षा हेतु पूरे गांव में सीसीटीवी कैमरे लगाने तथा सरकारों की तर्ज पर पंचायत आपके द्वार कार्यक्रम लागू करने की एवज में यह सम्मान दिया गया है।

सारा ने लड़ी लड़कियों के सम्मान की लड़ाई

इस साल की प्रथम विजेता महाराष्ट्र के नागपुर की सारा हाश्मी ने लड़कियों के सम्मान में यह अभियान चलाते हुए 1200 सेल्फी अपलोड करवाई। इसके अलावा लाडो पंचायत का आयोजन करके लड़कियों को मासिक धर्म के बारे में जागरूक किया। सेल्फी विद डॉटर फाउंडेशन ने नागपुर की सारा को 31 हजार रुपये तथा सम्मान पत्र देकर सम्मानित किया है।

छत्तीसगढ़ की अनुकृति सेल्फी विद डॉटर अभियान को रायपुर जिले के उन दुर्गम क्षेत्रों तक पहुंचाते हुए लोगों की सोच में बेटियों के प्रति बदलाव पैदा किया है। अनुकृति इस अभियान के माध्यम से छत्तीसगढ़ राज्य में लोगों को इस बात के लिए प्रेरित कर रही हैं कि वह घरों में मां व बहन की गाली न दें। सेल्फी विद डॉटर फाउंडेशन ने अनुकृति को 21 हजार रुपये नगद तथा प्रशस्ति पत्र देते हुए सम्मानित किया है।

इस साल का तीसरा पुरस्कार दिल्ली की शिवालिका पांडेय को दिया गया है। शिवालिका ने देश की राजधानी दिल्ली तथा आसपास के क्षेत्रों में लड़कियों के लिए शादी की उम्र 18 साल से बढ़ाकर 21 साल करने के लिए जागरूकता अभियान चलाया, लाडो पंचायत का आयोजन किया। इस पंचायत के माध्यम से सैकड़ों लड़कियों ने शादी की उम्र 21 साल करने के लिए प्रस्ताव पारित करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भेजा। सेल्फी विद डॉटर फाउंडेशन ने इस अभियान के अंतर्गत शिवालिका को 11 हजार रुपये नगद तथा एक प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया है।

 
Have something to say? Post your comment
More National News
खट्टर साहब को शहरी विकास मंत्रालय मिला, अब पहली कलम से हरियाणा के लाखों बेघरों को मकान दें: डॉ सुशील गुप्ता
तीसरी बार प्रधानमंत्री बनते ही देशभर के किसानों को मोदी की बड़ी सौगात, पहले ही दिन इस फाइल पर किए साइन
त्रिपुरा में कुएं की सफाई के दौरान जहरीली गैस से तीन मजदूरों की मौत
दिल्ली के अस्पताल और नर्सिंग होम में एसीबी की छापेमारी
कोटा में नीट की छात्रा ने नौवीं मंजिल से कूदकर की आत्महत्या
हिमाचल प्रदेश को दिल्ली को 137 क्यूसेक पानी देने का आदेश : सुप्रीम कोर्ट
चंद्रबाबू नायडू 12 जून को लेगे सीएम पद की शपथ
नरेंद्र मोदी चुने गए एनडीए के नेता
केजरीवाल की न्यायिक हिरासत 19 जून तक बढ़ी
अंतरराष्ट्रीय सहाजा पब्लिक स्कूल में पर्यावरण दिवस पर हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम