Tuesday, May 21, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
फिट इंडिया मार्शल आर्ट्स स्कूल गेम्स नेशनल चैंपियनशिप और अवॉर्ड समारोह का रोहतक में हुआ भव्य आयोजन आज होगा फिट इंडिया मार्शल आर्ट्स स्कूल गेम्स नेशनल चैंपियनशिप और अवॉर्ड समारोह का रोहतक में भव्य आयोजन फतेहगढ़ के बॉक्सिंग खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला बने ब्रिक्स फिटनेस एंड डांस एकेडमी के ब्रांड एंबेसडरदिशा वूमैन वैलफेयर ट्रस्ट मानसा में करेगी महिला पंचायतउद्योगों के लिए लाभदायक है सौलर सिस्टम:बलदेव सिंह सरांभिवानी: ऑल नर्सिंग ऑफिसर्स वेलफेयर एसोसिएशन हरियाणा की हुई अहम बैठकविमल कालिया के कविता संग्रह निंबोलियां का विमोचनपीएचडीसीसीआई शी-फोरम ने किया गोष्ठी का आयोजन
 
 
 
Punjab

अब पति, भाई या बेटा नहीं करेगा महिलाओं की वोट का सौदा

May 01, 2024 06:24 PM

चंडीगढ़। चुनाव आयोग द्वारा अबकी बार 70 पार के नारे के साथ वोट प्रतिशत्ता बढ़ाने के लिए चलाए जा रहे स्वीप कार्यक्रमों में अब दिशा वूमैन वैलफेयर ट्रस्ट भी भागेदार बनेगी। ट्रस्ट द्वारा पंजाब की ग्रामीण महिलाओं को वोट के अधिकार के प्रति जागरूक करेगी। इसके लिए पंजाब के ग्रामीण क्षेत्रों में महिला पंचायतों का आयोजन किया जाएगा।

ट्रस्ट की राष्ट्रीय अध्यक्षा हरदीप कौर विर्क ने आज पंजाब के मुख्य निर्वाचन अधिकारी सिबिन सी से मुलाकात के बाद बताया कि दिशा वूमैन वैलफेयर ट्रस्ट की महिला कार्यकर्ताओं द्वारा पंजाब के विभिन्न जिलों में वोट को लेकर सर्वे किया गया। जिसके माध्यम से पता चला कि देश के सबसे खुशहाल प्रांत पंजाब के ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी महिलाएं किसको वोट देंगे यह उनके पति, पिता, भाई या बेटे ही तय करते हैं।

राष्ट्रीय अध्यक्ष हरदीप कौर ने की मुख्य निर्वाचन अधिकारी से मुलाकात |

महिलाओं को अपनी इच्छा से देश की सरकार चुनने का भी अधिकार नहीं है। इसी के प्रति जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से ग्रामीण महिलाओं के हित में महिला पंचायतों का आयोजन करने का फैसला लिया गया है। हरदीप कौर विर्क ने बताया कि इन महिला पंचायतों के माध्यम से ग्रामीण महिलाओं को जहां वोट के अधिकार तथा वोट के महत्व के बारे में बताया जाएगा वहीं उन्हें बताया जाएगा कि वह किसे वोट करती हैं इसका फैसला करने का अधिकारी केवल उन्हें है। महिला एक्टिविस्ट हरदीप विर्क ने बताया कि इसके लिए पंजाब की राजनीतिक राजधानी के रूप में प्रसिद्ध बठिंडा, सिॅलीकान सिटी मोहाली, शाही शहर पटियाला में महिला पंचायतों का आयोजन किया जाएगा।

उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम में प्रशासन के स्वीप अधिकारियों को बुलाया जाएगा वहीं विभिन्न राजनीतिक दलों के महिला प्रकोष्ठों की जिला अध्यक्षों को बुलाया जाएगा। ग्रामीण महिलाएं इन महिला जिला अध्यक्षों के समक्ष अपना एजेंडा पेश करेंगी। इन पंचायतों से आने वाले सुझावों को एक ज्ञापन की शक्ल देकर राजनीतिक दलों के अध्यक्षों को सौंपा जाएगा ताकि वह इसे अपने घोषणा पत्रों में शामिल कर सकें।

महिलाओं के लिए वोटिंग से संबंधित होगी ईनामी प्रतियोगिता

हरदीप विर्क ने कहा कि पंजाब में अपनी तरह का पहला आयोजन होने जा रहा है जिसमें महिला पंचायत के माध्यम से महिलाएं अपनी बात रखेंगी। इस पंचायत में महिलाओं से स्वीप गतिविधियों, वोटिंग के अधिकार आदि से संबंधित सवाल पूछे जाएंगे। सही जवाब देने वाली महिलाओं को ट्रस्ट की तरफ से सम्मानित किया जाएगा।

 
Have something to say? Post your comment
More Punjab News
दिशा वूमैन वैलफेयर ट्रस्ट मानसा में करेगी महिला पंचायत
उद्योगों के लिए लाभदायक है सौलर सिस्टम:बलदेव सिंह सरां
पंजाब की महिलाओं को आज भी एक-एक हजार मासिक भत्ते का इंतजार:शर्मा
परनीत कौर को प्रत्याशी बनाने से भाजपा में बगावत
ठेकेदार, टिक्का और रंधावा के नेतृत्व में दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से कई लोग भाजपा में शामिल हुए
जाखड़ के नेतृत्व में अकाली दल, काँग्रेस व आम आदमी पार्टी के नेताओं ने भाजपा का हाथ थामा
4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू
ਚਿੱਟਾ ਵੇਚਦੇ ਫੜ੍ਹਿਆ ਆਮ ਆਦਮੀ ਪਾਰਟੀ ਦਾ ਬਲਾਕ ਪ੍ਰਧਾਨ 
पंजाब:सैंकड़ों लोगों का विदेश जाने का सपना आग में जला
कंटीले तारों को जीरो लाइन पर ले जाने का कार्य प्रक्रियाधीन है : तरनजीत सिंह संधू समुंदरी।