Haryana

नवोदय विद्यालय की परीक्षा में छाए झज्जर के विद्यार्थी

April 02, 2024 07:15 PM

चंडीगढ़। जवाहर नवोदय विद्यालय परीक्षा परिणाम में झज्जर जिले में 60 में से 58 प्रतिशत से अधिक सीटें मॉडल इकोनॉमिक टाउनशिप के रिलायंस कोचिंग सेंटरों में प्रशिक्षित छात्रों द्वारा हासिल की गई हैं। यह परीक्षा जनवरी में आयोजित की गई थी। जिसका परिणाम गत दिवस जारी किया गया है।
रिलायंस समूह की सीएसआर पहल के तहत मिशन नवोदय प्रोग्राम, झज्जर के 11 गांवों में प्राथमिक छात्रों को जवाहर नवोदय प्रवेश परीक्षा के लिए मुफ्त कोचिंग प्रदान करता है। जवाहर नवोदय विद्यालय (जेएनवी) आवासीय विद्यालयों को केंद्र सरकार के सहयोग से चलाया जा रहा है। जिसमें चयनित छात्रों को 12वीं कक्षा तक मुफ्त भोजन, आवास और शिक्षा प्रदान करने के लिए 6वीं कक्षा में प्रवेश दिया जा सके।

58 फीसदी ने ‘मिशन नवोदय’ से लिया प्रशिक्षण


रिलायंस फाउंडेशन प्रारंभिक बचपन से लेकर उच्च शिक्षा तक गहन शिक्षा कार्यक्रम सहित विकास का समर्थन करने के लिए पूरे भारत में विभिन्न सामाजिक प्रभाव प्रयासों को लागू कर रहा है। मिशन नवोदय प्रोग्राम पात्र छात्रों को जवाहर नवोदय विद्यालय की तैयारी के लिए आवश्यकताओं के मूल्यांकन, आउटरीच और कोचिंग क्लासेज़ में मदद करता है। पिछले पांच वर्षों में, रिलायंस मेट झज्जर ने 126 छात्रों को जेएनवी में प्रवेश पाने में मदद की है, ताकि उन्हें बेहतर शिक्षा और जीवन की बेहतर गुणवत्ता पाने का अवसर मिले।
सरकारी प्राथमिक विद्यालय, दादरी तोए, झज्जर की दीक्षा, जिनका परिवार आर्थिक रूप से कठिनाईयों का सामना कर रहा है, ने कहा कि मिशन नवोदय ने मेरे सपनों को पूरा किया। वह अब जेएनवी आवासीय विद्यालय में अपनी स्कूली शिक्षा पूरी कर सकती है। 
श्रीवल्लभ गोयल, डब्ल्यूटीडी और सीईओ, मॉडल इकोनॉमिक टाउनशिप लिमिटेड, हरियाणा ने कहा, “रिलायंस के मिशन नवोदय प्रोग्राम की टीम, सीएसआर से आगे बढ़ कर, हमारे आसपास के गांवों के समुदायों को सक्षम बनाने के काम में जुटी है। विशेष रूप से हाशिए पर रहने वाले समुदायों के सदस्यों के लिए शिक्षा एक मजबूत औज़ार है, जिससे वे अपनी भविष्य की आजीविका को बेहतर बना  सकते हैं और 'वी केयर' की ट्रू  रिलायंस भावना के साथ उज्जवल भविष्य बना सकते हैं।

 

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
उत्तराखंड के पूर्व डीजीपी अशोक अग्रवाल की बेटी को यू पी एस सी परीक्षा में मिली 176वी रैंक
हरियाणा के चुनावी रण मैं ससुर और बहू हुए आमने सामने
टे्रन की चपेट में आने से देवर-भाभी की मौत
सट्टेबाजी का मुकदमा दर्ज करने की धमकी दे रिश्वत लेने वाले थाना प्रभारी व एएसआई काबू
एक बार मार्क की शिकायत दोबारा आई तो देना होगा जवाब:नायब सैनी
संकल्प पत्र में भाजपा की गारंटी,हर वर्ग का होगा विकास: गुप्ता
अंबाला से बाहर नहीं करूंगा प्रचार:अनिल विज
यमुनानगर में पलटा स्कूली बच्चों से भरा ऑटो, एक की मौत, छह घायल
बहादुरगढ़ में दोस्तों ने कर डाला दोस्त का कत्ल
कॉमिक बुक में जींद के नौजवान का अभियान पढ़ेंगे बच्चे