Monday, February 26, 2024
Follow us on
 
 
 
Haryana

तीन दिवसीय नेशनल फिल्म फेस्टिवल 23 फरवरी से पंचकूला में

February 11, 2024 03:56 PM

चंडीगढ़। फिल्मों के माध्यम से राष्ट्रीय विचार को प्रोत्साहन देने के लिए 23 से 25 फरवरी तक पंचकूला में आयोजित पांचवें चित्र भारती फिल्म फेस्टिवल में इस बार देश के 25 राज्यों की कुल 663 फिल्मों की एंट्री हुई है। राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील अंबेकर ने रविवार को चंडीगढ़ में पत्रकारों से बातचीत में बताया कि देश की 25 भाषाओं में बनी इन 663 फिल्मों में से 133 फिल्मों की स्क्रीनिंग तीन दिवसीय इस फिल्म फेस्टिवल में होगी।

अब तक 663 फिल्मों की एंट्री, 25 भाषाओं की 133 फिल्म दिखाई जाएंगी


फिल्म फेस्टिवल के दौरान 29 फिल्मों को 10 लाख नगद राशि के पुरस्कार भी प्रदान किए जाएंगे। स्क्रीनिंग की जाने वाली फिल्मों में हरियाणा की 18 और पंजाब एवं हिमाचल प्रदेश की दो-दो फिल्में शामिल हैं। इन फिल्मों को पंचकूला में हरियाणा टूरिज्म के रेड बिशप कांप्लेक्स में स्थापित चार विशेष थिएटरों में दिखाया जाएगा। यह थिएटर फिल्म फेस्टिवल के लिए विशेष रुप से तैयार किए जाएंगे। फिल्म फेस्टिवल के दौरान देश भर से आए विश्वविद्यालयों एवं महाविद्यालयों के फिल्म क्षेत्र में रुचि रखने वाले 400 से ज्यादा विद्यार्थियों को प्रति दिन दो सत्रों में चलने वाली मास्टर क्लासिस में फिल्म तकनीक से जुड़ी तमाम विधाओं का बारीकी से प्रशिक्षण दिया जाएगा।
सुनील अंबेकर ने बताया कि समारोह का उद्घाटन हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल एवं समापन समारोह में बतौर मुख्यातिथि केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर शिरकत करेंगे। तीन दिवसीय फिल्म फेस्टिवल में बहुचर्चित फिल्म निर्माता विवेक अग्निहोत्री, फिल्म अभिनेत्री इशा गुप्ता, चाणक्य सीरियल फेम डा.चंद्र प्रकाश द्विवेदी, फिल्म निर्माता विपुल अमृतलाल शाह, सुदीप्तो सेन जैसे कई दिग्गज शामिल होंगे।
फिल्म फेस्टिवल आयोजन समिति के कार्यकारी अध्यक्ष राजेश कुमार ने बताया कि इस आयोजन में सिने फाउंडेशन हरियाणा के साथ साथ हरियाणा सरकार की भी सहयोग प्राप्त हुआ है। हरियाणा के साथ साथ चंडीगढ़ ट्राई सिटी के शिक्षण संस्थानों में भी इस फिल्म फेस्टिवल को लेकर भारी उत्साह है। उन्होंने बताया कि इस फिल्म फेस्टिवल का उद्देश्य देश की विविधता में सांस्कृतिक एकता को स्थापित करना तथा भारत की गौरवशाली परंपरा से प्रेरणा लेने वाली फिल्मों को प्रोत्साहन देना है। यह संस्था उन फिल्मों को आगे बढ़ाना चाहती है,जो भविष्य के समृद्ध भारत को आध्यात्मिक और सांस्कृतिक रुप से भी मजबूत करे। कार्यक्रम में पहुंचे राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेंद्र ठाकुर ने बताया कि संस्था द्वारा अभी तक मध्यप्रदेश के इंदौर और भोपाल के अलावा राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली एवं गुजरात के अहमदाबाद में चार फिल्म फेस्टिवल आयोजित किए जा चुके हैं। उन्होंने यह भी बताया कि पंचकूला में आयोजित फिल्म फेस्टिवल में तीनों दिन सभी के लिए निशुल्क प्रवेश की व्यवस्था की गई है।

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
कश्मीर घाटी के पुलवामा में अदम्य साहस का प्रदर्शन करने हेतु मेजर अंतरिक्ष त्यागी सेना मेडल (वीरता) से अलंकृत
पंचकूला के सेक्टर-26 हर्बल पार्क में सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का आयोजन
पीडब्ल्यूडी कर्मी 26 फरवरी को करनाल में करेंगे सीएम आवास का घेराव
पंचकूला की छात्रा ने एनएसटीएसई की परीक्षा में किया टॉप
आतंकवादियों के विरुद्ध मजबूत दीवार बनकर खड़े हुए थे आइएएस एमएल वर्मा और उनका परिवार
पेंशन बहाली की मांग पर 16 फरवरी को राष्ट्रव्यापी हड़ताल करेंगे कर्मचारी
फिल्में संदेश देने के साथ साथ मनोरंजक भी हों: रणदीप हुड्डा
पांचवें फिल्म फेस्टिवल की आज लांच होगी ट्राफी
हरियाणा की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मिलेंगे स्मार्ट फोन
गुरुग्राम: नर्सिंग ऑफिसर्स ने छह दिन ब्लैक बैज लगाए, अब आगे की रणनीति बनाएंगे