Haryana

हिमाचल के 18 विधानसभा क्षेत्रों में ई-निर्वाचन प्रबंधन का कार्य पूरा

February 17, 2023 10:52 AM

चंडीगढ़। हिमाचल विधानसभा के स्पीकर कुलदीप सिंह पठानिया ने कहा है कि ई-विधान प्रणाली पर्यावरण मित्र प्रणाली है। जिसके लागू होने से जहां कार्य में दक्षता आई है वहीं पारदर्शिता भी बढ़ी है।
पठानिया विधानसभा सचिवालय में हरियाणा विधानसभा की प्रेस सलाहकार समिति के सदस्यों से बातचीत कर रहे थे। सलाहकार समिति के अध्यक्ष दीपक बंसल की अध्यक्षता में उपाध्यक्ष अनिल गाबा, महासचिव चंदरशेखर धरनी, तथा सदस्य निश्चल भटनागर, संजीव शर्मा, योगेंद्र शर्मा ने आज देश की पहली ई-विधानसभा का दौरा किया। हरियाणा की समिति की तरफ से दीपक बंसल ने विधानसभा स्पीकर को पुष्प गुच्छ देकर स्वागत किया।


हरियाणा विधानसभा की प्रेस सलाहकार समिति ने देश की पहली ई-विधानसभा का किया दौरा
सदन के नेता ही हाईड्रोलिक मेज व आजादी के बाद हुए बदलावों को देखा


इस अवसर पर स्पीकर पठानिया ने कहा कि हिमाचल प्रदेश चार ई-प्रणाली पर कार्य कर रहा है, जिसमें ई-विधान, ई-निर्वाचन क्षेत्र प्रबंधन, ई-समिति तथा विधानसभा सदस्यों को मोबाइल एप के माध्यम से ई-डायरी। पठानिया ने कहा कि अभी तक 18 से अधिक निर्वाचन क्षेत्रों में ई-निर्वाचन प्रबंधन का कार्य पूरा किया जा चुका है। जिसके माध्यम से विधायक, जनताा अधिकारियों तथा सरकार के विकास कार्यों के बारे में सीधा संवाद कर सकते हैं।
उन्होंने बताया कि इस बार 23 सदस्य पहली बार चुनकर विधानसभा में आए हैं। जिनके लिए विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

 

पठानिया ने कहा कि हिमाचल प्रदेश विधानसभा का अध्यक्ष होना उनके लिए गर्व के लिए बात है। यह देश का पहला सदन था जिसे वि_ल भाई पटेल जैसे नेता ने बतौर प्रथम निर्वाचित चेयरमैन के रूप में सुशोभित किया था। हरियाणा प्रेस सलाहकार समिति के सदस्यों ने विधानसभा उप-निदेशक हरदयाल भारद्वाज के सहयोग से विधानसभा में आजादी से पहले स्थापित अध्यक्ष की चेयर, सदन के नेता के लिए लगाए गए हाईड्रोलिक मेज, आजादी के बाद सदन में किए गए बदलावों के बारे में जानकारी हासिल की। इस अवसर हिमाचल विधानसभा अध्यक्ष के सचिव प्रकाश ठाकुर, उप-निदेशक हरदयाल भारद्वाज, राजेंद्र ठाकुर समेत हरियाणा विधानसभा के अधिकारी अंकित वत्स, मांगेराम, मनजीत सिंह भी मौजूद थे।

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
उत्तराखंड के पूर्व डीजीपी अशोक अग्रवाल की बेटी को यू पी एस सी परीक्षा में मिली 176वी रैंक
हरियाणा के चुनावी रण मैं ससुर और बहू हुए आमने सामने
टे्रन की चपेट में आने से देवर-भाभी की मौत
सट्टेबाजी का मुकदमा दर्ज करने की धमकी दे रिश्वत लेने वाले थाना प्रभारी व एएसआई काबू
एक बार मार्क की शिकायत दोबारा आई तो देना होगा जवाब:नायब सैनी
संकल्प पत्र में भाजपा की गारंटी,हर वर्ग का होगा विकास: गुप्ता
अंबाला से बाहर नहीं करूंगा प्रचार:अनिल विज
यमुनानगर में पलटा स्कूली बच्चों से भरा ऑटो, एक की मौत, छह घायल
बहादुरगढ़ में दोस्तों ने कर डाला दोस्त का कत्ल
कॉमिक बुक में जींद के नौजवान का अभियान पढ़ेंगे बच्चे