Saturday, June 15, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
वार्ड नंबर 28 मलोया में छबील का आयोजन हुआफोर्टिस अस्पताल मोहाली के डॉक्टरों ने रक्तदान करने से स्वास्थ्य लाभों पर प्रकाश डालासूचना, जनसंपर्क महानिदेशक की मौजूदगी में चार दिन तक हुई स्क्रीनिंगवेलवेट क्लार्क्स एक्सोटिका, जीरकपुर-चंडीगढ़ में 'गो मैं-गो' फेस्टिवल शुरूपंजाब सरकार जल्द करेगी 300 वैटरनरी अधिकारियों की भर्ती: गुरमीत सिंह खुडि्डयांश्मशान घाट के जीर्णोद्धार के लिए 7 करोड़ रुपए खर्च करना आप-कांग्रेस की खुली लूट का संकेत: भाजपा अध्यक्षअम्बाला के एसडी कॉलेज में आयोजित किया गया विश्व रक्तदाता दिवसमुख्यमंत्री नायब सिंह द्वारा पद्मश्री अवार्डियों को किया गया सम्मानित
 
 
 
Haryana

गुरुग्राम: सेक्टर-10 नागरिक अस्पताल से डीसी ने किया पोलियो रोधी अभियान शुरू

संजय कुमार मेहरा | June 19, 2022 02:55 PM

-जिला में 19 से 21 जून तक चलने वाले अभियान के लिए बनाए गए है 1577 बूथ
-जिला 3 लाख 59 हजार 648 बच्चों को पिलाई जाएगी पोलियो रोधी दवा


संजय कुमार मेहरा
गुरुग्राम। जिला में 19 से 21 जून के बीच चलने वाले पल्स पोलियो अभियान का रविवार को उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने यहां नागरिक अस्पताल सेक्टर-10 में बच्चों को पोलियो रोधी दवा की खुराक पिलाकर शुभारंभ किया। उपायुक्त ने इस दौरान नागरिक अस्पताल में अभियान के लिए की गई व्यवस्थाओं का जायजा भी लिया।

 

 


उपायुक्त निशांत कुमार यादव ने सिविल सर्जन डॉ. वीरेंद्र यादव से 5 वर्ष से कम आयु के जिले के प्रत्येक बच्चे को पोलियो की खुराक पिलाने के लिए तैयार की गई कार्य योजना की जानकारी लेने के उपरांत स्वास्थ्य कर्मियों, आंगनबाड़ी वर्कर्स आदि के माध्यम से शत-प्रतिशत लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया। पल्स पोलियो अभियान के तहत डीसी ने सभी अभिभावकों से अपने 5 साल से कम आयु के बच्चे को अनिवार्य रूप से पोलियो रोधी दवा की खुराक पिलाने की अपील करते हुए कहा कि इस अभियान को सफल बनाना हमारी सांझी जिम्मेदारी है।

 

 


कार्यक्रम में सिविल सर्जन डॉ. वीरेंद्र यादव ने उपायुक्त को पूरे अभियान की रूपरेखा की जानकारी देते हुए बताया कि पल्स पोलियो अभियान के तहत 19 जून को पोलियो बूथ पर तथा 20 व 21 जून को घर-घर जाकर बचे हुए बच्चों को दवा पिलाई जाएगी। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से शून्य से 5 वर्ष तक के 3 लाख 59 हजार 648 बच्चों को पोलियो रोधी खुराक पिलाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से 1577 बूथ बनाए गये हैं, 40 ट्रांजिट टीम, 161 मोबाइल टीम, 294 सुपरवाइजर और 6172 वैक्सीनेशन करने वाले कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई गई है। विभाग की तरफ से स्वास्थ्य केंद्रों के आसपास 501 संवेदनशील क्षेत्रों को चिन्हित किया गया है, जहां पर स्वास्थ्य विभाग का विशेष फोकस रहेगा। इसके साथ ही जिला के विभिन्न चौक-चौराहों व बाजारों आदि जगहों पर प्रशिक्षित टीका कर्मियों द्वारा वहां से गुजरने वाले सभी लक्षित बच्चों को पोलियो रोधी दवा की खुराक पिलायी जाएगी।

 

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
सूचना, जनसंपर्क महानिदेशक की मौजूदगी में चार दिन तक हुई स्क्रीनिंग
अम्बाला के एसडी कॉलेज में आयोजित किया गया विश्व रक्तदाता दिवस
मुख्यमंत्री नायब सिंह द्वारा पद्मश्री अवार्डियों को किया गया सम्मानित
शहरी निकाय मंत्री सुभाष सुधा ने शहरी क्षेत्रों में कृषि भूमि पर छूट देने का किया ऐलान
पूर्व शिक्षा मंत्री रामबिलास शर्मा ने जिले में सरकार द्वारा ढांचागत सुविधाओं पर दिए जा रहे फॉक्स को लेकर किया धन्यवाद
लोकसभा की चुनावी हार के बाद बीजेपी ने नीतिगत हार भी की स्वीकार: हुड्डा
शहरों में 8 से 12 और गांवों में 15 से 17 घंटे बिजली के कट लग रहे: अनुराग ढांडा
गुरुग्राम: पुलिस ने ड्रोन से रेकी करके कच्ची शराब की भठ्ठी का किया भंडाफोड़
राज्य के सभी सरकारी व प्राइवेट कॉलेजों में सोलर सिस्टम लगाए जाएं : सीमा त्रिखा
जल्द शुरू होगा शिक्षक वर्ग का ट्रांसफर ड्राइव: शिक्षा मंत्री