Tuesday, May 21, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
फिट इंडिया मार्शल आर्ट्स स्कूल गेम्स नेशनल चैंपियनशिप और अवॉर्ड समारोह का रोहतक में हुआ भव्य आयोजन आज होगा फिट इंडिया मार्शल आर्ट्स स्कूल गेम्स नेशनल चैंपियनशिप और अवॉर्ड समारोह का रोहतक में भव्य आयोजन फतेहगढ़ के बॉक्सिंग खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला बने ब्रिक्स फिटनेस एंड डांस एकेडमी के ब्रांड एंबेसडरदिशा वूमैन वैलफेयर ट्रस्ट मानसा में करेगी महिला पंचायतउद्योगों के लिए लाभदायक है सौलर सिस्टम:बलदेव सिंह सरांभिवानी: ऑल नर्सिंग ऑफिसर्स वेलफेयर एसोसिएशन हरियाणा की हुई अहम बैठकविमल कालिया के कविता संग्रह निंबोलियां का विमोचनपीएचडीसीसीआई शी-फोरम ने किया गोष्ठी का आयोजन
 
 
 
Punjab

आंदोलन में मारे गए किसानों के आश्रितों को नौकरी देगी पंजाब सरकार

November 17, 2021 10:34 PM



चंडीगढ़। पंजाब के 32 किसान संगठनों की मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के साथ हुई मैराथन बैठक में जहां 17 मांगों पर सहमति बन गई वहीं बैठक से पहले सीएम सिक्योरिटी द्वारा धक्का मुक्की किए जाने से नाराज किसानों ने पंजाब भवन के बाहर धरना भी दिया। मुख्यमंत्री और कृषि मंत्री ने खुद वहां पहुंचकर किसानों को मनाया और फिर बैठक शुरू हुई। बैठक में कर्ज माफी के मुद्दे पर सहमति नहीं बनी है।
बैठक के बाद मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी ने कहा कि कृषि कानून पर हम किसानों के कहे मुताबिक प्रस्ताव लेकर आए।
पंजाब में काले कानून लागू नहीं किए जाने का प्रस्ताव पास किया गया है। इसके अलावा 2013 का अकाली सरकार का काले कानूनों से मिलता-जुलता कांट्रैक्ट फार्मिंग एक्ट भी रद्द कर दिया है।
गुलाबी सुंडी से नरमे की फसल को हुए नुकसान को देखते हुए 12 हजार के मुआवजे को बढ़ाकर 17 हजार रुपए कर दिया है। जिनका 75 प्रतिशत से ज्यादा नुकसान हुआ है, उन्हें इसका फायदा होगा। आंदोलन के दौरान 652 किसानों की मौत हुई। इनमें से 152 को ही नौकरी मिली है। सीएम ने किसान नेताओं से लिस्ट मांगी है। इसके बाद उनके परिवारों को नौकरी और मुआवजा देंगे।
गन्ने का रेट 360 कर दिया है। इसमें 35 रुपए सरकार और 15 रुपए गन्ना मिल डालेगी और काउंटर पेमेंट करेगी। मंडियों में जो फसल बच गई है, उसे अगले तीन-चार दिनों में खरीदेंगे। एपी स्कीम के तहत बागवानी वाले किसानों ने मीटर लिए हैं, उनका हर साल आने वाले 37 हजार का बिल आता है। उसे भी फ्री कर दिया गया है। पंजाब में गैर पंजाबियों की भर्ती रोकने के लिए एक हफ्ते में कानून ला रहे हैं। किसानों ने पंजाबियों के लिए 80 प्रतिशत कोटा रखने को कहा है।
किसान आंदोलन के दौरान पंजाब सरकार ने किसानों पर पर्चे किए हैं। जो भी केस आंदोलन से संबंधित होगा,उन सबको रद्द किया जाएगा। चंडीगढ़ में भी किसानों पर मामले दर्ज हुए हैं उन्हें रद्द करवाने के लिए गवर्नर से मिलेंगे। नकली बीज बेचने वाली फतेहाबाद की कंपनी के खिलाफ कार्रवाई होगी। किसान और खेत मजदूरों के लिए पेंशन स्कीम बनाई जाएगी।

सीएम बोले- इस्तीफा देकर मोर्चे में जाने को तैयार
इस मौके सीएम चरणजीत चन्नी ने कहा कि उन्होंने किसानों को कहा है कि अगर संयुक्त किसान मोर्चा कहे तो वे सरकार से इस्तीफा देकर भी आंदोलन में जाने को तैयार हैं।

 
Have something to say? Post your comment
More Punjab News
दिशा वूमैन वैलफेयर ट्रस्ट मानसा में करेगी महिला पंचायत
उद्योगों के लिए लाभदायक है सौलर सिस्टम:बलदेव सिंह सरां
अब पति, भाई या बेटा नहीं करेगा महिलाओं की वोट का सौदा
पंजाब की महिलाओं को आज भी एक-एक हजार मासिक भत्ते का इंतजार:शर्मा
परनीत कौर को प्रत्याशी बनाने से भाजपा में बगावत
ठेकेदार, टिक्का और रंधावा के नेतृत्व में दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से कई लोग भाजपा में शामिल हुए
जाखड़ के नेतृत्व में अकाली दल, काँग्रेस व आम आदमी पार्टी के नेताओं ने भाजपा का हाथ थामा
4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबू
ਚਿੱਟਾ ਵੇਚਦੇ ਫੜ੍ਹਿਆ ਆਮ ਆਦਮੀ ਪਾਰਟੀ ਦਾ ਬਲਾਕ ਪ੍ਰਧਾਨ 
पंजाब:सैंकड़ों लोगों का विदेश जाने का सपना आग में जला