Saturday, July 27, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
फोर्टिस मोहाली के डॉक्टरों ने वॉटर वेपर थेरेपी से प्रोस्टेट समस्याओं से पीड़ित 73 वर्षीय व्यक्ति का किया इलाजऔद्योगिक क्षेत्र में आ रही समस्याओं को लेकर मेयर को सौंपा ज्ञापनगली क्रिकेट टूर्नामेंट की जर्सी और कैप हुई लांचकारगिल विजय दिवस के उपलक्ष्य में एक पेड़ शहीदों के नाम कार्यक्रम का हुआ आयोजनहमारे किसान बेइंसाफ़ी के नहीं सम्मान के हकदार: संधवांपंजाब सरकार कर्मचारियों की भलाई के लिए वचनबद्ध: लाल चंद कटारूचक्कपंजाब:आधुनिक खेती मशीनरी पर 21 करोड़ रुपए की सब्सिडी देने का निर्णयहरियाणा पुलिस के जवान विकट परिस्थितियों में धैर्य के साथ कर रहे हैं कर्तव्यों का निर्वहन:नायब सिंह
 
 
 
Sports

टोक्यो ओलंपिक के खिलाड़ी अपने गांव में बनवा सकते है इनडोर स्टेडियम:दुष्यंत

August 14, 2021 11:17 AM



चंडीगढ़, 13 अगस्त। टोक्यो ओलंपिक-2020 में भाग लेने वाला हरियाणा का कोई भी खिलाड़ी अपने गांव में इनडोर स्टेडियम बनवा सकता है। खिलाड़ी की मांग पर प्रदेश सरकार इनडोर स्टेडियम के अलावा ट्रैक एंड फील्ड आदि खेल संबंधित व्यवस्थाएं उनके गांव में स्थापित करेगी। राज्य का पंचायत और खेल विभाग मिलकर खिलाडिय़ों की इन मांगों को पूरा करने का काम करेगा।
यह घोषणा शुक्रवार को उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने टोक्यो ओलंपिक के हरियाणा के खिलाडिय़ों के लिए पंचकुला में आयोजित सम्मान समारोह को संबोधित करते हुए की। डिप्टी सीएम ने कहा कि दो प्रतिशत आबादी वाले हरियाणा प्रदेश के खिलाडिय़ों ने टोक्यो में देश व प्रदेश का नाम रोशन किया है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि मेडल लाने वाले हरियाणा के खिलाडिय़ों के साथ-साथ टोक्यो में चौथे स्थान पर रहने वाले खिलाडिय़ों को भी प्रदेश सरकार पुरस्कार राशि देकर सम्मानित कर रही है।    
उपमुख्यमंत्री ने टोक्यो ओलंपिक में पदक जीतने और भाग लेने वाले सभी खिलाडिय़ों को बधाई देते हुए खिलाडिय़ों के सम्मान में आयोजित इस समारोह को ऐतिहासिक बताया। दुष्यंत ने कहा कि ओलंपिक में भारत की ओर से कुल 127 खिलाडिय़ों ने भाग लिया था जिनमें से 30 खिलाड़ी हरियाणा के थे। हरियाणा ने टोक्यो की धरती पर देश के कुल सात मेडलों में से अपना 50 प्रतिशत योगदान दिया।
हरियाणा ऐसा पहला प्रदेश बन रहा है जो ओलंपिक में चौथे स्थान पर रहने वाले खिलाडिय़ों को 50-50 लाख रुपये देकर सम्मानित कर रहा है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि चौथे स्थान पर रहने वाले हॉकी के खिलाडिय़ों की तर्ज पर दीपक और पूजा को भी 50-50 लाख रुपये की सम्मान राशि मिलेगी।
उन्होंने कहा कि पिछले एशियन गेम्स में देश की मेडल टेली में हरियाणा की 33 प्रतिशत, कॉमनवेल्थ गेम्स में 40 प्रतिशत भागीदारी रही थी जो कि अब निरंतर बढ़ रही है और आगे भी इसे कई गुणा बढ़ाया जाएगा। उपमुख्यमंत्री ने कहा कि सीएम मनोहर लाल ने मेडल जीतने वाले खिलाडिय़ों के गांव में इनडोर स्टेडियम बनाने की घोषणा की है। गोल्ड मेडल विजेता नीरज चोपड़ा पंचकुला में सेंटर फॉर एक्सीलेंस बनवाना चाहते है। उन्होंने कहा कि जो भी खिलाड़ी अपने गांव में इनडोर स्टेडियम,  ट्रैक एंड फील्ड आदि बनवाना चाहेगा तो हरियाणा का पंचायत और खेल विभाग मिलकर उनके गांव में भी स्टेडियम आदि की व्यवस्था स्थापित करने का काम करेगा।
उपमुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा छह जिलों में आवासीय खेल एकेडमी खोली गई है और आने वाले समय में पांच जिलों में 9 डे बोर्डिंग स्पोट्र्स एकेडमी भी खोली जाएंगी। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि सरकार ने राई स्पोट्र्स स्कूल को स्पोट्र्स एकेडमी स्कूल के स्वरूप में आगे बढ़ाने का निर्णय लिया है। डिप्टी सीएम ने कहा कि प्रदेश में पांच स्पोट्र्स सेंटर ऑफ एक्सीलेंस खोले जाएंगे।

 
Have something to say? Post your comment
More Sports News
गली क्रिकेट टूर्नामेंट की जर्सी और कैप हुई लांच
इस बार गली क्रिकेट टूर्नामेंट में लड़कियों की दिखेगी व्यापक भागीदारी
चंडीगढ़ टीम के सीनियर्स प्लेयर्स गली क्रिकेट टूर्नामेंट को प्रोत्साहित करने में उतरे
खेल और खिलाड़ियों के लिए काम नहीं कर रहा चंडीगढ़ का खेल विभाग
मुख्यमंत्री ने क्रिकेट खिलाड़ी को भगवान कृष्ण की मूर्ति देकर तथा सम्मान सूचक शॉल पहनाकर किया सम्मानित
शिक्षा विभाग के रिहायशी खेल विंग के ट्रायल 15 से 17 जुलाई तक: हरजोत सिंह बैंस
यूटीसीए का गली क्रिकेट टूर्नामेंट 26 जुलाई से
भारतीय एथलेटिक्स महासंघ एचएसबीसी इंडिया ने पेरिस ओलंपिक2024 के लिए टीम इंडिया को शुभकामनाएं दीं
रिलायंस फाउंडेशन बनाएगा पेरिस ओलंपिक में देश का पहला ‘इंडिया हाउस’
नेपाल में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता में जिला बिजनौर के कमल रॉय ने जीता स्वर्ण पदक