Friday, April 26, 2024
Follow us on
 
 
 
International

इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में कैमरा लगाने के लिए ऐस्ट्रोनॉट्स ने किया स्पेसवॉक

October 23, 2017 09:39 AM

वॉशिंगटन,22 अक्तूबर ( न्यूज़ अपडेट इंडिया ) : 2 अंतरिक्षयात्रियों ने अंतर्राष्ट्रीय स्पेस स्टेशन (ISS) में नए कैमरा सिस्टम को स्थापित करने के लिए स्पेसवॉक कर स्टेशन के स्टारबोर्ड ट्रस में पुराने कैमरे को हटाकर नए हाई डेफिनेशन वाले कैमरे लगाए। इस दौरान अंतरिक्ष यात्रियों ने आर्बिटिंग लैबोरेटरी के रोबोटिक आर्म को रिपेयर किया। अंतरिक्ष यात्रियों ने एक खराब फ्यूज को बदलने के अलावा नया हाई डेफिनेशन कैमरा लगाया।

अमेरिकी अंतरिक्ष संगठन नासा ने ट्वीट करके यह जानकारी दी है। नासा ने अपने ट्वीट में लिखा है, ‘छह घंटे 49 मिनट का आधिकारिक स्पेसवॉक आज 2.36 बजे दोपहर में समाप्त हुआ।’ NASA के मुताबिक उसके अंतरिक्ष यात्री-रैंडी ब्रेसनिक और जोए अकाबा ने सुबह 7.47 बजे स्पेसवॉक शुरू किया। इस दौरान इन दोनों ने अपने स्पेससूट का बैटरी पॉवर ऑन किया और स्पेन के वैक्यूम में तैरते रहे। नासा वैज्ञानिकों द्वारा एक ब्लॉग पोस्ट कर बताया गया कि ब्रेसनिक ने यहां स्पेयर पंप मोड्यूल में प्रारंभिक कार्य पूरा किया जिससे भविष्य में संभावित रोबोट प्रतिस्थापन में मदद मिलेगी।

ब्रेसनिक की यह पांचवी स्पेसवॉक थी जिसमें उन्होंने कुल 32 घंटे की स्पेसवॉक पूरी की और अकाबा की यह तीसरी स्पेसवॉक थी जिसमें उन्होंने 19 घंटे 46 मिनट की स्पेसवॉक पूरी की। स्पेसवॉकर्स ने अंतरिक्ष स्टेशन से बाहर काम करते हुए अबतक 53 दिन, 6 घंटे और 25 मिनट पूरे कर लिए।

 
Have something to say? Post your comment
More International News