Saturday, April 27, 2024
Follow us on
 
 
 
National

अयोध्या में रामलाला की मूर्ति स्थापना अवसर पर निहंग लगाएंगे लंगर

December 13, 2023 05:59 PM

चंडीगढ़। अमृतपान करने वाला कोई निहंग अगर सनातन धर्म की बातें करता हुआ मिले तो यह देखने व सुनने में आश्चर्यचकित करने वाला लगता है। यह निहंग जितना सिख धर्म के प्रति आस्थावना है उतनी ही श्रद्धा सनातन धर्म में भी है। चंडीगढ़ के सैक्टर-47 में रहने वाले जत्थेदार बाबा हरजीत सिंह मूल रूप से पंजाब के जिला रोपड़ के गांव रसूलपुर के रहने वाले हैं।

निहंग बाबा फकीर सिंह रसूलपुर के परिवार ने राम मंदिर ट्रस्ट मांगी स्वीकृति
सनातन धर्म की विचारधारा को मजबूत कर रहा पंजाब का निहंग


बाबा हरजीत सिंह ही नहीं बल्कि उनके पूर्वजों की भी भगवान राम के प्रति सच्ची श्रद्धा व आस्था रही है। इतना ही नहीं राम मंदिर को लेकर पहली बार अयोध्या में 30 नवंबर 1858 को सिखों के विरूद्ध हुई। यह पहला मौका था जब निहंगों ने बाबरी मस्जिद पर कब्जा करके यहां हवन किया था। एफआईआर में बकायदा यह बात लिखी गई है कि निहंग सिख, बाबरी ढांचे में घुस गए,राम नाम के साथ हवन कर रहे हैं। इस केस में अन्यों के अलावा निहंगा बाबा फकीर सिंह के विरूद्ध मामला दर्ज किया गया। जत्थेदार हरजीत सिंह बाबा फकीर सिंह की आठवीं पीढ़ी के वंशज हैं।
उन्होंने बताया कि आज सिख पंथ को हिन्दू धर्म से अलग करके देखने वाले कट्टरपंथियों को जानना चाहिए कि राम मंदिर के लिए पहली एफआईआर हिन्दुओं के विरूद्ध नहीं सिखों के विरूद्ध हुई थी। क्योंकि सिख सनातन हिन्दू धर्म संस्कृति के अभिन्न अंग व धर्म रक्षक योद्धा हैं।
जत्थेदार हरजीत सिंह ने कहा कि उनका किसी भी राजनीतिक दल के साथ संबंध नहीं है। वह केवल सनातन परंपराओं के वाहक हैं। निहंगों तथा सनातन विचारधारा के बीच तालमेल बिठाते समय उन्हें कई बार आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ा है। क्योंकि एक तरफ उन्होंने अमृतपान किया हुआ है तो दूसरी तरफ गले में रूद्राक्ष की माला भी पहली हुई है।

वह जितना गुरुग्रंथ साहिब के बारे में बोलते हैं उतना ही रामायण व गीता के बारे में भी बात करते हैं। जत्थेदार हरजीत सिंह भगवान राम के गर्भ गृह में स्थापना को लेकर खासे उत्साहित हैं। वह कई बार अयोध्या भी जा चुके हैं। अब उन्होंने राम मंदिर न्यास समिति से आग्रह किया है कि 22 जनवरी को मूर्ति स्थापना के अवसर पर उन्हें अयोध्या में लंगर लगाने की इजाजत दी जाए।
जत्थेदार बाबा हरजीत सिंह रसूलपुर ने कहा कि उनके पूर्वज बाबा फकीर सिंह ने मुस्लिमों से मंदिर को आजाद करवाने के लिए सबसे पहले मोर्चा लगाया था। बाबा फकीर सिंह उस समय हवन करने वाले निहंगों में शामिल थे। जिसके चलते उनके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज की गई और उन्होंने कई यातनाएं भी सही। बाबा फकीर सिंह व उनके परिवार को आजतक उचित मान सम्मान नहीं मिला।
उसी परंपरा को आगे बढ़ाते हुए उनके कुल से आठवें वंशज जत्थेदार बाबा हरजीत सिंह रसूलपुर अयोध्या में लंगर लगाकर फिर पहल करने जा रहे हैं। बाबा हरजीत सिंह ने कहा कि कुछ लोग निजी स्वार्थों के चलते सनातन परंपरा का विरोध कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जहां एक तरफ रामलला विराजमान हो रहे हैं तो इसके लिए कुर्बानी करने वालों का नाम भी सुनहरी अक्षरों में लिखा जाए। जत्थेदार बाबा हरजीत सिंह ने कहा कि जब भी देश व धर्म को जरूरत पड़ेगी तो वह तथा उनका परिवार कभी पीछे नहीं हटेंगे।

 
Have something to say? Post your comment
More National News
तृतीय वाल्मीकि समाज सामूहिक विवाह सम्मेलन हुआ संपन्न
अनाथ बेटियों को पढ़ाने के बाद उनके हाथ पीले करा रहे दाती जी महाराज
कांग्रेस के घोषणा पत्र में विदेशी ताकतों की छाप: अनुराग ठाकुर
बौद्धिक संपदा अधिकारों पर पीएचडीसीसीआई की दो दिवसीय आईपी यात्रा संपन्न
देश के लिए प्रगतीशील है केंद्र का बजट:सचदेवा
अनुराग ठाकुर की पहल “एक से श्रेष्ठ” के 500 वें सेण्टर का उपराष्ट्रपति ने किया शुभारंभ
इनेलो के आईएनडीआइए में शामिल होने का विरोध नहीं करेंगे हुड्डा
राजस्थान में किसान और कमेरा वर्ग  देगा कांग्रेस को चुनाव में करारा जवाब  : औमप्रकाश धनखड़
पंजाब में व्यापारियों के लिए जीएसटी से पहले के बकाए के लिए एकमुश्त निपटारा योजना लागू
अब सिख नहीं कर सकेंगे डेस्टिनेशन शादियां