Monday, April 29, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
 
 
 
National

एमएसएमई से जुडक़र सफल उद्यमी बनें महिलाएं:विरिंदर शर्मा

August 12, 2023 01:54 PM

अमृतसर। महिलाएं एमएसएमई के साथ जुडक़र न केवल अपना उद्यम स्थापित कर सकती हैं बल्कि अन्य महिलाओं के लिए भी रोजगार के साधन पैदा कर सकती हैं। महिलाओं को भारत सरकार के एमएसएमई विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का अधिक से अधिक लाभ लेना चाहिए।

पीएचडीसीसीआई शी-फोरम ने किया कार्यक्रम का आयोजन
महिला उद्यमियों,स्टार्टअप व कामकाजी महिलाओं को बताई योजनाएं


उक्त विचार विरिंदर शर्मा, आईईडीएस, निदेशक, एमएसएमई डीएफओ, लुधियाना ने पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के महिला संगठन शी-फोरम द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि भाग लेकर व्यक्त किए। शी-फोरम के अमृतसर जोन द्वारा आईपीआर और एमएसएमई योजनाओं के माध्यम से महिला उद्यमियों को सशक्त बनाने के विषय पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें महिला उद्यमियों, महिला स्टार्टअप, कामकाजी महिलाओं समेत कई क्षेत्रों से जुड़े प्रतिभागियों ने भाग लिया।
कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए पीएचडीसीसीआई की रेजिडेंट निदेशक भारती सूद ने कहा कि चैंबर जहां सरकार व उद्यमियों के बीच एक सेतु का काम करता है वहीं शी-फोरम के माध्यम से महिलाओं को ऐसा मंच प्रदान किया जाएगा, जिसके माध्यम से वह न केवल सफल उद्यमी बन सकती हैं बल्कि अपने उत्पादों को भी प्रदर्शित कर सकती हैं।
इंटीग्रम आईपी मोहाली की संस्थापक डॉ.श्वेता सेन थलवाल ने बौद्धिक संपदा अधिकारों से जुड़ी अवधारणाओं व कारणों के बारे में महिलाओं को जागरूक किया।
कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण एमएसएमई की टीम द्वारा दी गई व्यापक प्रस्तुति थी, जिसमें एमएसएमई डीएफओ, लुधियाना के सहायक निदेशक कुंदन लाल और इशिता थमन ने महिला उद्यमियों के लिए एमएसएमई मंत्रालय की विभिन्न योजनाओं का विस्तृत विवरण पेश किया। इसमें पीएमईजीपी, सीजीटीएमएसई, स्फूर्ति, आईसी, पी एंड एमएस और ईएसडीपी शामिल हैं।
एसबीआई अमृतसर की मुख्य प्रबंधक सपना राजपूत ने उद्यमिता में बैंकों की भूमिका के बारे में जानकारी देते हुए स्टैंड-अप इंडिया (एसयूआई) योजना, प्रधान मंत्री मुद्रा योजना और संपत्ति समर्थित ऋण के बारे में भी जानकारी दी। जिला रिसोर्स पर्सन सिद्धांत बानूरा ने कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य प्रसंस्करण उद्यम औपचारिकीकरण (पीएमएफएमई) योजना के बारे में अपने विचार व्यक्त किए।
 
अमृतसर जोन के लिए किया कमेटी का गठन
कार्यक्रम के दौरान पीएचडीसीसीआई की रेजिडेंट डायरेक्टर सुश्री भारती सूद की अध्यक्षता में अमृतसर जोन के लिए संचालन समिति का गठन किया गया। जिसमें डॉ.जसवीन कौर, सुश्री मीना सिंह, सुश्री मोनिका कश्यप, सुश्री प्रियंका गोयल, सुश्री रिप्ति टुटेजा, सुश्री सरगुन सचदेव, सुश्री सुगंधी दिलावरी और सुश्री टीना अग्रवाल को शामिल किया गया है।
 
Have something to say? Post your comment
More National News
तृतीय वाल्मीकि समाज सामूहिक विवाह सम्मेलन हुआ संपन्न
अनाथ बेटियों को पढ़ाने के बाद उनके हाथ पीले करा रहे दाती जी महाराज
कांग्रेस के घोषणा पत्र में विदेशी ताकतों की छाप: अनुराग ठाकुर
बौद्धिक संपदा अधिकारों पर पीएचडीसीसीआई की दो दिवसीय आईपी यात्रा संपन्न
देश के लिए प्रगतीशील है केंद्र का बजट:सचदेवा
अनुराग ठाकुर की पहल “एक से श्रेष्ठ” के 500 वें सेण्टर का उपराष्ट्रपति ने किया शुभारंभ
इनेलो के आईएनडीआइए में शामिल होने का विरोध नहीं करेंगे हुड्डा
अयोध्या में रामलाला की मूर्ति स्थापना अवसर पर निहंग लगाएंगे लंगर
राजस्थान में किसान और कमेरा वर्ग  देगा कांग्रेस को चुनाव में करारा जवाब  : औमप्रकाश धनखड़
पंजाब में व्यापारियों के लिए जीएसटी से पहले के बकाए के लिए एकमुश्त निपटारा योजना लागू