Friday, April 26, 2024
Follow us on
 
 
 
National

भारत व कनाडा में द्विपक्षीय कारोबार बढ़ाने की जरूरत

April 06, 2022 09:23 AM


चंडीगढ़। भारत व कनाडा के बीच औद्योगिक एवं व्यापारिक सांझ को बढ़ावा दिए जाने से दोनों देशों के संबंध और मजबूत होंगे। इसी उद्देश्य के साथ पीएचडी चैंबर ऑफ कार्मस ने आज यहां पीएचडी हाउस, चंडीगढ़ में इंडो कनाडा चैंबर ऑफ कॉमर्स प्रतिनिधिमंडल के साथ द्विपक्षीय बातचीत का आयोजन किया।
बातचीत का उद्देश्य कृषि सहित विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्ध व्यापार, निवेश और सहयोग के अवसरों का पता लगाना था जिनमें फूड प्रोसैसिंग,फार्मा,आईटी,बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर,शिक्षा, पर्यटन और आतिथ्य आदि था।
इंडो-कनाडा चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष रमनदीप सिंह ढिल्लों की अध्यक्षता में पहुंचे 16 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हुए पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री पंजाब चैप्टर के चेयर आर एस सचदेवा ने कहा कि भारत और कनाडा के बीच व्यापार और निवेश के लिए भविष्य की संभावनाएं महत्वपूर्ण हैं। दोनों देशों की अर्थव्यवस्थाओं की अंतर्निर्मित संपूर्णता असंख्य अवसर प्रदान करती है और यह महत्वपूर्ण है कि हम मौजूदा मजबूत संबंधों को और मजबूत करें और उनका विस्तार करें।

पीएचडी चैंबर पहुंचा कनेडियन उद्यमियों का शिष्टमंडल
दोनों देशों में कारोबारी सांझ बढ़ाने पर हुई चर्चा


उन्होंने इस तथ्य पर जोर दिया कि विशेष रूप से वर्तमान आर्थिक परिदृश्य को देखते हुए द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग के विकास के लिए हमारे प्रयासों में तेजी लाना महत्वपूर्ण है। द्विपक्षीय सहयोग में तेजी लाने के लिए दोनों देशों के व्यापारिक समुदायों के बीच प्रयासों के अधिक तालमेल की आवश्यकता है।
भारत-कनाडा चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष रिपुदमन सिंह ढिल्लों ने कनाडा में निवेश की सुविधा के लिए कनाडा और भारत के बीच द्विपक्षीय व्यापार पर जोर दिया। नई सरकार के समर्थन के साथ इस तरह का मंच प्रदान करने के लिए पीएचडीसीसीआई के बारे में बोलते हुए,ढिल्लों ने पंजाब के उद्योग में कनाडा के निवेश के लिए एक केंद्र बनने के बारे में आशा व्यक्त की।
अरुण शर्मा, कंट्री ऑफिसर कनाडा ने इनवेस्ट पंजाब के कामकाज के प्रतिनिधियों को एक उपलब्ध अवसरों के बारे में विस्तार से बताया, जो विशेष रूप से सभी नियामक मंजूरी के लिए सिंगल विंडो प्रदान करके उद्योग के सदस्यों की सहायता करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।
कुलार संस के पार्टनर गुरमीत सिंह कुलार ने कनाडा में एक इकाई स्थापित करने के लिए साइकिल उद्योग के दायरे के बारे में चर्चा की और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार को सुव्यवस्थित करने के लिए लुधियाना से किस तरह के सहायता उद्योग प्रदान कर सकते हैं, पर चर्चा की।
सभी उद्यमियों का आभार व्यक्त करते हुए संजीव सिंह, को-चेयरमैन, पंजाब स्टेट चैप्टर और एमडी, गिलार्ड इलेक्ट्रॉनिक्स ने उल्लेख किया कि कनाडा दुनिया भर के लोगों को निवेश के विभिन्न अवसरों का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करने में सहायक रहा है। आईसीसीसी के प्रतिनिधियों, उद्योग के कप्तानों और क्षेत्र के उद्यमियों सहित लगभग 60 प्रतिभागियों ने कनाडा में अपने समकक्षों के साथ सहयोग करने, साझेदारी करने और व्यावसायिक संबंध बनाने में गहरी रुचि दिखाई।

 

 
Have something to say? Post your comment
More National News
तृतीय वाल्मीकि समाज सामूहिक विवाह सम्मेलन हुआ संपन्न
अनाथ बेटियों को पढ़ाने के बाद उनके हाथ पीले करा रहे दाती जी महाराज
कांग्रेस के घोषणा पत्र में विदेशी ताकतों की छाप: अनुराग ठाकुर
बौद्धिक संपदा अधिकारों पर पीएचडीसीसीआई की दो दिवसीय आईपी यात्रा संपन्न
देश के लिए प्रगतीशील है केंद्र का बजट:सचदेवा
अनुराग ठाकुर की पहल “एक से श्रेष्ठ” के 500 वें सेण्टर का उपराष्ट्रपति ने किया शुभारंभ
इनेलो के आईएनडीआइए में शामिल होने का विरोध नहीं करेंगे हुड्डा
अयोध्या में रामलाला की मूर्ति स्थापना अवसर पर निहंग लगाएंगे लंगर
राजस्थान में किसान और कमेरा वर्ग  देगा कांग्रेस को चुनाव में करारा जवाब  : औमप्रकाश धनखड़
पंजाब में व्यापारियों के लिए जीएसटी से पहले के बकाए के लिए एकमुश्त निपटारा योजना लागू