National

गुरुग्राम: सफाई महा अभियान में मेडिकल टीम घूम-घूम कर बांटती रही दवाएं

संजय कुमार मेहरा | March 06, 2022 03:10 PM

गुरुग्राम में डेरा सच्चा सौदा की ओर से सफाई महा अभियान में महिलाओं को दवाइयां वितरित करती मेडिकल टीम।

 

-हर जोन में इन मेडिकल टीम की रही तैनाती
-दिल्ली एम्स, शाह सतनाम जी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल समेत कई अस्पतालों से पहुंचे चिकित्सा क्षेत्र से जुड़े सेवादार


संजय कुमार मेहरा

गुरुग्राम। यहां सफाई महा अभियान में दूर-दराज से पहुंचे सेवादारों की सेहत का भी विशेष ख्याल रखा गया। इसके लिए बकायदा मेडिकल टीमें तैयार की गई। हर जोन में इन टीमों को सक्रिय रखा गया, ताकि किसी भी सेवादार भाई-बहन को कोई दिक्कत होती है तो उसे तुरंत चिकित्सा सहायता दी जा सके।


यहां अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) नई दिल्ली से सीनियर नर्सिंग ऑफिसर इंदू बाला समेत अन्य सदस्य सिर दर्द, बदन दर्द, उल्टी व अन्य बीमारियों को लेकर दवा बांटते नजर आए। इस दौरान उन्होंने संगत को दवा लेने के तौर-तरीके भी समझाए और उन्हेें भविष्य में भी अपनी सेहत का ख्याल रखने को जागरुक किया। उन्होंने कोरोना महामारी को लेकर भी यहां संगत को जागरुक किया। साथ ही मास्क लगाने के लिए प्रेरित किया। मास्क से हम किसी भी प्रकार के वायरस और धूल-मिट्टी से बचाव कर सकते हैं।

 

बातचीत में सीनियर नर्सिंग ऑफिसर इंदू बाला ने कहा कि हम सब गुरू के प्यारे हैं। हमें अपने सतगुरू द्वारा दी गई शिक्षाओं पर ही अमल करना है। गुरूजी ने जो नेकी, भलाई का मार्ग हमें दिखाया, उसका परिणाम गुरुग्राम का यह सफाई महा अभियान है। उन्होंने कहा कि हर किसी के जीवन का एक उद्देश्य होना चाहिए। डेरा सच्चा सौदा के सेवादारों का उद्देश्य सिर्फ और सिर्फ मानवता भलाई के काम करना है। यह काम सब करते रहेंगे।


सिरसा से नर्सिंग ऑफिसर संदीप कौर ने कहा कि मानवता की सच्ची भलाई का मतलब ही डेरा सच्चा सौदा है। डेरा सच्चा सौदा से जुड़कर लाखों लोगों ने बुराइयों से तौबा की है। लाखों लोगों ने नशे छोड़े हैं। उन्होंने कहा कि गुरूजी के प्रवास के नाम पर गुरुग्राम में सफाई महा अभियान से बहुत खुशी हुई है। गुरूजी के यहां चरण डले हैं, यह धरती पवित्र है। डेरा सच्चा सौदा की डिस्पेंसरी में कार्यरत मधु इंसा ने कहा कि गुरूजी के दिखाए मार्ग पर चलते हुए ही संगत ने देश के कई शहरों को साफ किया है। गुरुग्राम में गुरूजी का आगमन और ज्यादा खुशी दे गया है।

शाह सतनाम जी सुपरस्पेशियलिटी अस्पताल से नर्सिंग ऑफिसर परी इंसा ने कहा कि हम सबका यह फर्ज है कि हम मानवता की सेवा में सदा लगे रहें। गुरूजी ने हम सबको यही राह दिखाई है। राम मनोहर लोहिया अस्पताल से गीता इंसा व नजफगढ़ से कृष्णा इंसा भी यहां सफाई महा अभियान में पहुंची। सभी मेडिकल स्टाफ ने यहां संगत से बार-बार पूछा उनकी सेहत के बारे में पूछताछ की, ताकि उन्हें कोई भी दिक्कत होने पर दवा दी जा सके।

 
Have something to say? Post your comment
More National News
बेंगलूरू: कराटे चैंपियनशिप में एमडीयू रोहतक के दीपक सोमवार को स्वर्ण पदक के लिए अरुणाचल के संजय से भिड़ेंगे
भारत व कनाडा में द्विपक्षीय कारोबार बढ़ाने की जरूरत
गुरुग्राम: धूमधाम से मनाया गया रंगों का त्योहार होली
गुरुग्राम: खिलाडिय़ों में सदा सिर्फ खेल की हो भावना: डा. विजय सिंह नम्बरदार
गुरुग्राम: शुरू हुआ 12 से 14 साल के बच्चों का टीकाकरण, सभी बच्चों को टीके लगवाएं
रोहतक: तैमूरपुर गांव में कलश यात्रा निकाल गुरू गोरखनाथ की प्रतिमा की स्थापित
गुरुग्राम: महिला-पुरुष एक दूसरे के पूरक हैं: डिप्टी मेयर सुनीता यादव
गुलमर्ग में माइनस 10 डिग्री तापमान में बर्फ से स्नान करके डॉक्टर प्रदीप भारद्वाज ने दिखाया साहस
गुरुग्राम सदर बाजार में दुकान पर अवैध कब्जे की शिकायत करने वाले मालिक पर ही केस दर्ज
गुरुग्राम नाम चर्चा घर में कड़ी सुरक्षा के बीच पहुंचे डा. संत गुरमीत राम रहीम सिंह इंसा