Wednesday, May 08, 2024
Follow us on
 
 
 
National

आईपीएस पीके अग्रवाल ने डीजीपी का कार्यभार संभाला

August 17, 2021 03:19 PM

चंडीगढ़,16 अगस्त। वर्ष 1988 बैच के आईपीएस पीके अग्रवाल अब हरियाणा के पुलिस महानिदेशक होंगे। अग्रवाल ने प्रदेश के 32वें पुलिस महानिदेशक के रूप में कार्यभार भी संभाल लिया। उन्होंने मनोज यादव की जगह यह पद संभाला है। अब हरियाणा के निवर्तमान डीजीपी मनोज यादव की सेवाएं केद्र को सौंप दी जाएंगी।
यूपीएससी ने बीती 12 अगस्त की बैठक में तीन आईपीएस अधिकारियों का पैनल हरियाणा सरकार को भेजा था। जिसमें 1988 बैच के पीके अग्रवाल सबसे पहले नंबर पर थे। इस पैनल में दूसरे नंबर पर आईपीएस मोहम्मद अकील तथा तीसरे नंबर पर आईपीएस आरसी मिश्रा का नाम था।
हरियाणा सरकार ने रविवार की रात पीके अग्रवाल के नाम पर मोहर लगाते हुए उन्हें डीजीपी की कमान सौंप दी। अग्रवाल 30 जून 2023 को सेवानिवृत्त होंगे। डीजीपी पद पर उनका कार्यकाल दो साल का रहेगा। मूल रूप से बिहार निवासी पी के अग्रवाल 2004 में पुलिस मेडल और 2015 में राष्ट्रपति पुलिस मेडल से सम्मानित किए जा चुके हैं।
डीजीपी नियुक्त होने के बाद सोमवार को पीके अगव्राल पंचकूला स्थित पुलिस मुख्यालय में पहुंचे। जहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके बाद पुलिस महानिदेशक मनोज यादव ने उन्हें बैटन सौंपकर डीजीपी की कुर्सी पर बिठाया। इसके बाद पीके अग्रवाल ने पुलिस मुख्यालय में तैनात सभी वरिष्ठ आईपीएस अधिकारियों के साथ बैठक की। जिसमें विभिन्न विंगों के केसों पर स्टेटस रिपोर्ट ली गई।
हरियाणा में दो साल से अधिक बतौर पुलिस महानिदेशक सेवाएं देने वाले आईपीएस मनोज यादव अब केंद्र में सेवाएं देंगे। हरियाणा में आने से पहले वह आईबी में थे। यादव का कार्यकाल यहां उतार-चढ़ाव वाला रहा है। गृहमंत्री अनिल विज के साथ उनके ज्यादा पटरी नहीं बैठी। दो साल पूरे होने के बाद जब सरकार ने उन्हें एक्सटेंशन दी तो गृहमंत्री उससे सहमत नहीं थे।
विधानसभा में बजट सत्र के दौरान मुख्यमंत्री की सुरक्षा में सेंध लगाए जाने के मुद्दे पर विधानसभा अध्यक्ष भी उनसे खफा थे। एक्सटेंशन मिलने के बावजूद करीब दो माह पहले मनोज यादव ने हरियाणा सरकार को पत्र लिखकर उन्हें रिलीव करने और वापस केंद्र में भेजने का आग्रह किया था। यादव के आवेदन को स्वीकार करने के बाद प्रदेश में नए डीजीपी की तैनाती हुई है।
 
Have something to say? Post your comment
More National News
तृतीय वाल्मीकि समाज सामूहिक विवाह सम्मेलन हुआ संपन्न
अनाथ बेटियों को पढ़ाने के बाद उनके हाथ पीले करा रहे दाती जी महाराज
कांग्रेस के घोषणा पत्र में विदेशी ताकतों की छाप: अनुराग ठाकुर
बौद्धिक संपदा अधिकारों पर पीएचडीसीसीआई की दो दिवसीय आईपी यात्रा संपन्न
देश के लिए प्रगतीशील है केंद्र का बजट:सचदेवा
अनुराग ठाकुर की पहल “एक से श्रेष्ठ” के 500 वें सेण्टर का उपराष्ट्रपति ने किया शुभारंभ
इनेलो के आईएनडीआइए में शामिल होने का विरोध नहीं करेंगे हुड्डा
अयोध्या में रामलाला की मूर्ति स्थापना अवसर पर निहंग लगाएंगे लंगर
राजस्थान में किसान और कमेरा वर्ग  देगा कांग्रेस को चुनाव में करारा जवाब  : औमप्रकाश धनखड़
पंजाब में व्यापारियों के लिए जीएसटी से पहले के बकाए के लिए एकमुश्त निपटारा योजना लागू