Wednesday, May 08, 2024
Follow us on
 
 
 
National

महिलाओं के मुकाबले पुरूषों में अधिक मिली ब्लैक फंगस

May 30, 2021 01:09 PM

चंडीगढ़, 29 मई। प्रदेश में कोरोना संक्रमण जहां धीरे-धीरे कम हो रहा है वहीं ब्लैक फंगस अब लगातार बढ़ता जा रहा है। प्रदेश में अभी तक मांग के अनुसार दवाईयों का इंतजाम नहीं हो सका है। हरियाणा में आज म्यूकोर्मिकोसिस (ब्लैक फंगस) से पीडि़त 58 मरीजों के पूरी तरह से ठीक होने की सूचना है। 
राज्य में अब तक ब्लैक फंगस के 756 मामले सामने आए हैं, जिनमें से 648 का इलाज चल रहा है। इसके अतिरिक्त, तकनीकी समिति ने आज लगभग 515 मरीजों के लिए एम्फोटेरिसिन-बी के 975 इंजेक्शनों को मंजूरी दी।
सरकारी प्रवक्ता ने शनिवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि जिन 577 मरीजों के नैदानिक डेटा का विश्लेषण किया गया है, उनमें से 442 पुरुष और 135 महिलाएं हैं तथा इनमें से लगभग 508 मरीज मधुमेह से भी पीडि़त पाए गए हैं।
उन्होंने बताया कि ब्लैक फंगस के मरीजों का विश्लेषण करने पर यह पाया गया कि इनमें से लगभग 86 प्रतिशत कभी ना कभी कोविड-19 वायरस के संक्रमण से पीडि़त रहे हैं। उन्होंने विस्तार से बताया कि 498 मरीज कोविड पाजिटिव पाए गए जबकि 79 मरीजों में कभी भी कोविड संक्रमण के पीडि़त होने का कोई लक्षण नहीं पाया गया। उन्होंने बताया कि इसके अलावा, 462 मरीजों को स्टेरॉयड थेरेपी एवं 254 मरीजों को ऑक्सीजन थेरेपी दी गई है और 61 मरीजों को अन्य प्रतिरक्षा विकार थे।
ब्लैक फंगस से सबसे अधिक मामलों वाले जिलों का विवरण साझा करते हुए प्रवक्ता ने बताया कि गुरुग्राम में अब तक 216 मामले सामने आए हैं और इसके बाद हिसार जिले में अब तक 179 मामले तथा रोहतक में 145 मामले सामने आए हैं।
इस बीच हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा कि प्रदेश सरकार ब्लैक फंगस के मामलों पर भी लगातार काबू पा रही है। दवाईयों का प्रबंध किया जा रहा है। कई केस ऐसे भी सामने आए हैं जिनका कोरोना से कोई सरोकार नहीं था। ऐसे मामलों के बारे में पीजीआई रोहतक के डाक्टरों को निर्देश दिए गए हैं कि वह शोध करें। अभी तक सामने आया है कि यह बीमारी नई नहीं है। पहले भी ब्लैक फंगस के केस आते रहे हैं। इसलिए लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है।
 
Have something to say? Post your comment
More National News
तृतीय वाल्मीकि समाज सामूहिक विवाह सम्मेलन हुआ संपन्न
अनाथ बेटियों को पढ़ाने के बाद उनके हाथ पीले करा रहे दाती जी महाराज
कांग्रेस के घोषणा पत्र में विदेशी ताकतों की छाप: अनुराग ठाकुर
बौद्धिक संपदा अधिकारों पर पीएचडीसीसीआई की दो दिवसीय आईपी यात्रा संपन्न
देश के लिए प्रगतीशील है केंद्र का बजट:सचदेवा
अनुराग ठाकुर की पहल “एक से श्रेष्ठ” के 500 वें सेण्टर का उपराष्ट्रपति ने किया शुभारंभ
इनेलो के आईएनडीआइए में शामिल होने का विरोध नहीं करेंगे हुड्डा
अयोध्या में रामलाला की मूर्ति स्थापना अवसर पर निहंग लगाएंगे लंगर
राजस्थान में किसान और कमेरा वर्ग  देगा कांग्रेस को चुनाव में करारा जवाब  : औमप्रकाश धनखड़
पंजाब में व्यापारियों के लिए जीएसटी से पहले के बकाए के लिए एकमुश्त निपटारा योजना लागू