Friday, April 26, 2024
Follow us on
 
 
 
National

इलाहाबाद हाई कोर्ट में डेढ़ साल से जमानत की अपील लंबित रहने पर सुप्रीम कोर्ट हुआ नाराज

December 10, 2017 11:57 PM

नई दिल्ली,10  दिसंबर ( न्यूज़ अपडेट इंडिया ) । इलाहाबाद हाई कोर्ट में जमानत अर्जी के लंबे समय तक लंबित रहने और डेढ़ साल तक सुनवाई का नंबर न आने पर सुप्रीम कोर्ट ने गहरी नाराजगी जताई है। सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट को तत्काल जमानत अर्जी पर सुनवाई कर दो सप्ताह में निपटारा करने का आदेश दिया है।

यह आदेश न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल व न्यायमूर्ति यूयू ललित की पीठ ने अभियुक्त संजय दुबे के वकील ऋषि मल्होत्रा की दलीलें सुनने के बाद दिए। इस मामले में संजय दुबे को धोखाधड़ी के जुर्म में निचली अदालत से चार साल की सजा हुई है। संजय ने सजा के खिलाफ इलाहाबाद हाई कोर्ट में अपील दाखिल की थी। सजा निलंबित करने की मांग करते हुए उन्होंने जमानत अर्जी दी थी।

उसकी अपील का डेढ़ साल से हाई कोर्ट में निपटारा नहीं हुआ है। अंत में उसने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दे जमानत याचिका पर जल्द सुनवाई की मांग की। बहस के दौरान वकील ऋषि मल्होत्रा ने कोर्ट को बताया कि सुप्रीम कोर्ट ने 9 मार्च 2017 को हुसैन बनाम भारत सरकार मामले में अनुच्छेद 21 (जीवन और स्वतंत्रता का अधिकार) की महत्ता बताते हुए सभी उच्च न्यायालयों को आदेश दिया था कि जमानत अर्जियों पर एक महीने के भीतर निपटारा होना चाहिए। कोर्ट के इस आदेश के बावजूद उनके मुवक्किल की जमानत अर्जी पिछले डेढ़ साल से हाई कोर्ट में लंबित है।

उनके मुवक्किल को कुल चार साल की सजा हुई है और वह अब तक दो साल से ज्यादा की सजा काट चुका है। ऐसे में अपील के दौरान अगर उसे कोर्ट ने जमानत नहीं दी तो उसकी सजा पूरी हो जाएगी और अपील बेमतलब हो जाएगी। पीठ ने जमानत अर्जी के डेढ़ साल से लंबित रहने पर नाराजगी जताई। कोर्ट ने कहा कि अपील के मामलों में तो जमानत अर्जी पर सुनवाई के लिए एक महीने के समय की भी जरूरत नहीं होती, क्योंकि रिकार्ड कोर्ट के सामने होता है। अंडर ट्रायल कैदियों के मामले में केस डायरी आदि मंगानी पड़ती है।

इसके बाद पीठ ने हाई कोर्ट में लंबे समय तक जमानत अर्जियां लंबित रहने पर नाराजगी जताते हुए कहा कि उनके आदेश की ही पालना नहीं हो रही है, जबकि अपील के साथ दाखिल जमानत अर्जी पर सुनवाई के लिए तो एक महीने के समय की भी जरूरत नहीं है। सुप्रीम कोर्ट ने हाई कोर्ट को अभियुक्त की जमानत अर्जी पर तत्काल सुनवाई का आदेश दिया। पीठ ने हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश से अनुरोध किया है कि वह इस मामले को देखें और उचित पीठ को सौंपे ताकि जमानत अर्जी का दो सप्ताह के भीतर निपटारा हो। कोर्ट ने आदेश की प्रति हाई कोर्ट के रजिस्ट्रार जनरल को भेजने का आदेश दिया ताकि वे इस मामले को मुख्य न्यायाधीश के सामने पेश कर सकें।

 
Have something to say? Post your comment
More National News
तृतीय वाल्मीकि समाज सामूहिक विवाह सम्मेलन हुआ संपन्न
अनाथ बेटियों को पढ़ाने के बाद उनके हाथ पीले करा रहे दाती जी महाराज
कांग्रेस के घोषणा पत्र में विदेशी ताकतों की छाप: अनुराग ठाकुर
बौद्धिक संपदा अधिकारों पर पीएचडीसीसीआई की दो दिवसीय आईपी यात्रा संपन्न
देश के लिए प्रगतीशील है केंद्र का बजट:सचदेवा
अनुराग ठाकुर की पहल “एक से श्रेष्ठ” के 500 वें सेण्टर का उपराष्ट्रपति ने किया शुभारंभ
इनेलो के आईएनडीआइए में शामिल होने का विरोध नहीं करेंगे हुड्डा
अयोध्या में रामलाला की मूर्ति स्थापना अवसर पर निहंग लगाएंगे लंगर
राजस्थान में किसान और कमेरा वर्ग  देगा कांग्रेस को चुनाव में करारा जवाब  : औमप्रकाश धनखड़
पंजाब में व्यापारियों के लिए जीएसटी से पहले के बकाए के लिए एकमुश्त निपटारा योजना लागू