Sunday, April 28, 2024
Follow us on
 
 
 
Chandigarh

भवन निर्माण की नई तकनीक के बारे में जानेंगे चंडीगढ़ वासी

September 10, 2023 06:58 PM

चंडीगढ़। भवन निर्माण के क्षेत्र में आ रही नई तकनीक और बदलाव के बारे में सिटी ब्यूटीफुल वासियों को जानकारी प्रदान करने के उद्देश्य से पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ आर्किटैक्ट्स, फायर एंड सिक्योरिटी एसोसिएशन ऑफ इंडिया तथा इंडियन सोसायटी ऑफ हीटिंग, रेफिजरेटिंग एंड एयर कंडशनिंग इंजीनियर्स (इशरे), द कॉन्फैडरेशन ऑफ रियल एस्टेट डवेल्पर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के सहयोग से सैक्टर-17 स्थित परेड ग्राउंड में नौवां चार दिवसीय इन्स एंड आउट 15 सितंबर से आयोजित किया जा रहा है।

परेड ग्रांउड में 15 सितंबर से शुरू होगा चार दिवसीय इन्स-आउट


पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स की क्षेत्रीय निदेशक भारती सूद ने इस बारे में जानकारी देते हुए बताया कि 18 सितंबर तक चलने वाले इनस-आउट में आयोजित प्रदर्शनी में भवन निर्माण में इस्तेमाल होने वाली आधुनिक सामग्री को प्रदर्शित करने के लिए सौ से अधिक स्टाल लगाए गए हैं।
उन्होंने बताया कि 15 सितंबर को पंजाब के राज्यपाल एवं चंडीगढ़ के प्रशासक बनवारी लाल पुरोहित चार दिवसीय इन्स एंड आउट का उदघाटन करेंगे। उदघाटन समारोह में पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री के अध्यक्ष साकेत डालमिया अध्यक्षीय भाषण देंगे। उदघाटन समारोह में पीएचडी चंडीगढ़ चैप्टर के चेयर मधुसूदन विज तथा को चेयर सुव्रत खन्ना विशेष रूप से मौजूद रहेंगे।
पहले ही दिन शाम के समय आयोजित सम्मान समारोह में भवन निर्माण के क्षेत्र में बेहतरीन योगदान देने वाले विभिन्न राज्यों के आर्किटैक्ट्स को सम्मानित किया जाएगा। भारती सूद के अनुसार दूसरे दिन 16 सितंबर को इंडियन फायर एंड सिक्योरिटी यात्रा एवं जलवायु अग्नि, विषय पर सेमिनार का आयोजन किया जाएगा। इसके अलावा यहां चार दिनों तक विभिन्न विषयों के विशेषज्ञों द्वारा अलग-अलग विषयों पर सेमिनार के दौरान शहर वासियों को आधुनिक भवन निर्माण तकनीक, फायर सेफ्टी, सुरक्षा, रियल एस्टेट, फर्नीशिंग, डैकोरेशन आदि के बारे में जानकारी दी जाएगी।

उन्होंने बताया कि चार दिन तक चलने वाले इस कार्यक्रम में कोई ट्राईसिटी का कोई भी व्यक्ति भाग ले सकता है। भारती सूद ने बताया कि 18 सितंबर को इन्स-आउट के समापन कार्यक्रम में हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय बतौर मुख्य अतिथि भाग लेंगे।
पीएचडी चंडीगढ़ चैप्टर के चेयर मधुसूदन विज तथा को चेयर सुव्रत खन्ना ने बताया कि वास्तुकला के क्षेत्र में चंडीगढ़ की पूरे विश्व में अपनी अलग पहचान है। इसी उद्देश्य के साथ चैंबर द्वारा पिछले आठ वर्षों से यह आयोजन करके हजारों लोगों को आधुनिक तकनीक तथा भवन निर्माण के क्षेत्र में हो रही शोध के बारे में जानकारी दी जाती है। विज ने बताया कि इस आयोजन में शहर वासियों के अलावा विभिन्न कालेजों तथा अन्य शिक्षण संस्थानों के बच्चे भी भाग लेकर नई तकनीक के बारे में जानकारी लेते हैं।

 
Have something to say? Post your comment
More Chandigarh News
महंगाई, बेरोजगारी पर क्यों चुप हैं प्रधानमंत्री : अलका लांबा
आम नागरिकों व प्रशासन के बीच रैजिडैंट्स एसोसिएशन बनी सेतू: अरोड़ा
एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब में पहली एमिलेक्स नेशनल मूट कोर्ट प्रतियोगिता 2024 का धूमधाम से समापन हुआ
अकाली दल प्रत्याशी एन के शर्मा ने पंजग्रामी के गांवों का किया दौरा
भाजपा ने कांग्रेस प्रत्याशी मनीष तिवारी को 12 जून 1975 के ऐतिहासिक तथ्य याद दिलाई
चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे : संजय टंडन
ईवी को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं युवा:सुखविंदर सिंह
ईवी खरीदने वाले उपभोक्ताओं को दी 18.66 करोड़ सब्सिडी:नौटियाल
सिटी ब्यूटीफुल में 31 मार्च तक शुरू होंगे 53 ईवी चार्जिंग स्टेशन
नए जनसांख्यिकीय लाभ के अवसर बढ़े:अरविंद विरमानी