Sunday, April 28, 2024
Follow us on
 
 
 
Chandigarh

चौथे टीचर्स एक्सीलेंस अवार्ड समारोह में 11 शिक्षकों को मिला सम्मान

September 02, 2023 05:51 PM

चंडीगढ़। किसी ने दिव्यांग होने के बाद भी बच्चों के संपूर्ण विकास के लिए ग्रामीण इलाके में स्थित अपने स्कूल की तस्वीर बदल डाली, तो किसी ने हिंदी जैसी वैदिक भाषा में भी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर हिंदी विषय को बच्चों के लिए आसान बनाया। कोई एक शिक्षक के तौर पर समाज के प्रति अपनी भूमिका को बखूबी निभा रहा है तो कोई अपने कौशल से स्पेशल बच्चों को नई दिशा दे रहा है। 

पंजाब यूनिवर्सिटी की वीसी प्रो. रेणु विग ने किया शिक्षकों को सम्मानित
मानव मंगल ग्रुप ऑफ स्कूल्स और डॉ.जीसी मिश्रा मेमोरियल एजुकेशनल एंड चैरीटेबल ट्रस्ट ने आयोजित किया समारोह

शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में जब ऐसे 11 असाधारण शिक्षकों का सम्मान किया तो सभागार तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज उठा। मौका था मानव मंगल ग्रुप ऑफ स्कूल्स और डॉ. जीसी मिश्रा मेमोरियल एजुकेशनल एवं चैरिटेबल ट्रस्ट की ओर से आयोजित किए गए चौथे टीचर्स एक्सीलेंस अवार्ड समारोह का। समारोह में ट्राईसिटी के अलावा पंजाब और हरियाणा के शिक्षकों को भी सम्मानित किया गया।
फेज-10 स्थित मानव मंगल स्मार्ट स्कूल के सभागार में हुए इस अवार्ड समारोह में पंजाब यूनिवर्सिटी, चंडीगढ़ की वाइस-चांसलर प्रो.रेणु विग मुख्य अतिथि थीं जबकि गमाडा, मोहाली के मुख्य प्रशासक राजीव कुमार गुप्ता समारोह में सम्मानित अतिथि के तौर पर उपस्थित रहे थे। मानव मंगल ग्रुप ऑफ स्कूल्स के डॉयरेक्टर संजय सरदाना और डॉ. जीसी मिश्रा मेमोरियल एजुकेशन एवं चैरिटेबल ट्रस्ट के मैनेजिंग ट्रस्टी व वरिष्ठ पत्रकार मयंक मिश्रा भी इस मौके पर मौजूद थे।

समारोह की शुरुआत दीप प्रज्वलन के साथ हुई। इस मौके पर मानव मंगल स्मार्ट स्कूल, मोहाली के छात्र-छात्राओं ने शिक्षकों को समर्पित एक शानदार रंगारंग प्रस्तुति देकर खूब वाहवाही लूटी। इसमें दिखाया गया कि एक टीचर अपनी ममता से एक बच्चे के भविष्य को कैसे बेहतर बना सकती है। मंच का संचालन उमा महाजन ने किया।
टीचर्स एक्सीलेंस अवार्ड्स से सम्मानित होने वाले 11 शिक्षकों में गवर्नमेंट प्राइमरी स्कूल, कनसुहा कलां, जिला पटियाला के हेड टीचर गुरमीत सिंह, केंद्रीय विद्यालय, सेक्टर-47, चंडीगढ़ की प्राइमरी स्कूल टीचर नीरू संगोत्रा, गवर्नमेंट रीहैबिलिटेशन इंस्टीट्यूट फॉर इंटेलेक्चुअल डिसएबिलिटीज, सेक्टर-31, चंडीगढ़ में स्पेशल एजुकेटर अनीशा आहूजा, पंजाब यूनिवर्सिटी चंडीगढ़ के सेंटर फॉर ह्यूमन राइट्स एंड ड्यूटीज की प्रोफेसर और पीयू की डीपीआर प्रो. नमिता गुप्ता, डीएवी कॉलेज, सेक्टर-10 के कामर्स विभाग की सीनियर एसोसिएट प्रोफेसर और डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर डॉ.पूर्णिमा सहगल, आरोही आदर्श सीनियर सेकेंडरी स्कूल, ग्योंग, कैथल में कार्यरत हिंदी टीचर डॉ. विजय कुमार चावला, गवर्नमेंट हाई स्कूल, मलोया कालोनी, चंडीगढ़ के जेबीटी टीचर जसबीर सिंह सैनी, गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, आरसी 1, मलोया, चंडीगढ़ के प्राइमरी टीचर गौरव वाधवा, मानव मंगल स्कूल, पंचकूला की कोआर्डिनेटर वंदना शर्मा और एकेडिमक कोआर्डिनेटर सरवीन बत्रा शामिल हैं। डीएवी सीनियर सेकेंडरी स्कूल, सेक्टर-8  की प्रिंसिपल डॉ.विभा रे को समारोह में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।
अपने संबोधन में प्रो.रेणु विग ने कहा कि हर स्टूडेंट के पेरेंट्स का उनके जीवन में अहम योगदान होता है। वही उनके पहले शिक्षक होते हैं। उन्होंने कहा कि पेरेंट्स और स्कूल में मिली नैतिक मूल्य ही उन्हें जीवन में बेहतरीन इंसान बनाते हैं। उन्होंने स्कूल के छात्रों की प्रस्तुति की सराहना करते हुए उन्हें इससे सीख लेते हुए जीवन में अपने शिक्षकों का हमेशा सम्मान करने को कहा।

बेहतरीन रिजल्ट देने पर 15 शिक्षक भी हुए सम्मानित

  
समारोह में इन 11 शिक्षकों के अलावा समारोह में मानव मंगल स्मार्ट स्कूल की प्रिंसिपल कविता मलिक, वाइस प्रिंसिपल स्वाति संधू सहित उन 15 टीचर्स को भी सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया गया जिन्होंने इस साल दसवीं कक्षा का बेहतरीन परिणाम देने में अहम योगदान दिया है। स्कूल की दो छात्राओं ने सीबीएसई की दसवीं की परीक्षा में देश भर में तीसरा और मोहाली में पहला स्थान हासिल किया था। इन टीचर्स में तरुणा भारद्वाज, मनप्रीत कौर, नवनीत कौर, अनु सिंगला, सीमा खेपर, रेखा शर्मा, शैलेंद्र कौर, रुपिंदर कौर, ज्योति मिश्रा, सुनीता खुशवाह. नरिंदर कौर, दीप्ति खन्ना, अनीता शर्मा, मंदीप कौर और पूजा अनेजा शामिल हैं।
 
 
हर शिक्षक के जुनून की अलग अलग है कहानी

 
समारोह में सम्मानित होने वाले पटियाला के गुरमीत सिंह अब तक पांच स्कूलों में बतौर शिक्षक अपनी सेवाएं दे चुके हैं। गुरमीत सिंह ने अपनी सेवाओं के दौरान जब देखा कि बरसात के दिनों में पानी स्कूल इमारत के अंदर घुस आता है तो उन्होंने अपने स्तर पर कुछ एनआरआई से संपर्क करके उनसे आर्थिक मदद ली। वहीं, सम्मानित होने वाली चंडीगढ़ की नीरू संगोत्रा का इनोवेटिव प्रोजेक्ट "मेरा बैग कितना भारी हैछात्रों को उनके बैग का वजन कम करने में मदद करता है। इस प्रोजेक्ट के तहत उन्होंने पहली से पांचवीं कक्षा के छात्रों के कंधों से स्कूल बैग का बोझ दूर करने को लेकर प्रयास किए। 

कैथल के हिंदी टीचर डॉ. विजय कुमार चावला नई टेक्नोलाजी से बच्चों की पढ़ाई को आसान बना रहे हैं। वहीं, सम्मानित होने वाले गवर्नमेंट हाई स्कूल, मलोया कालोनी के जेबीटी टीचर जसबीर सिंह सैनी  ने विद्यार्थियों को रोचक तरीके से पढ़ाने के लिए स्कूल के तीन शिक्षकों के सहयोग से डोम थिएटर तैयार किया है। चंडीगढ़ के मलोया में स्थित गवर्नमेंट मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, आरसी 1  में प्राइमरी टीचर गौरव वाधवा अपने स्कूल के बच्चों को पढ़ाने के बाद शिक्षा के क्षेत्र में सोशल वर्क करते हैं। जबकि सेक्टर-31 स्थित गवर्नमेंट रीहैबिलिटेशन इंस्टीट्यूट फॉर इंटेलेक्चुअल डिसएबिलिटीज में स्पेशल एजुकेटर अनीशा आहूजा पिछले करीब एक दशक से स्पेशल बच्चों को शिक्षा दे रही हैं।

 

 
Have something to say? Post your comment
More Chandigarh News
महंगाई, बेरोजगारी पर क्यों चुप हैं प्रधानमंत्री : अलका लांबा
आम नागरिकों व प्रशासन के बीच रैजिडैंट्स एसोसिएशन बनी सेतू: अरोड़ा
एमिटी यूनिवर्सिटी पंजाब में पहली एमिलेक्स नेशनल मूट कोर्ट प्रतियोगिता 2024 का धूमधाम से समापन हुआ
अकाली दल प्रत्याशी एन के शर्मा ने पंजग्रामी के गांवों का किया दौरा
भाजपा ने कांग्रेस प्रत्याशी मनीष तिवारी को 12 जून 1975 के ऐतिहासिक तथ्य याद दिलाई
चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे : संजय टंडन
ईवी को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं युवा:सुखविंदर सिंह
ईवी खरीदने वाले उपभोक्ताओं को दी 18.66 करोड़ सब्सिडी:नौटियाल
सिटी ब्यूटीफुल में 31 मार्च तक शुरू होंगे 53 ईवी चार्जिंग स्टेशन
नए जनसांख्यिकीय लाभ के अवसर बढ़े:अरविंद विरमानी