Monday, February 26, 2024
Follow us on
 
 
 
Haryana

अगले एक दशक में बढ़ेंगी दांतों की बीमारियां:चक्रवर्ती

May 22, 2023 07:00 PM
पंचकूला। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने चेताया है कि बदल रही जीवन शैली और खान-पान की आदतों के कारण आने वाले दस वर्षों में दांतों से संबंधित बिमारियों में भारी वृद्धि होगी। जिसमें मुंह का कैंसर सबसे अहम होगा।
उक्त विचार चंडीगढ़ सैक्टर-32 मेडिकल कालेज के डॉ.साइकैट चक्रवर्ती ने प्रयोग फाउंडेशन द्वारा रोटरी क्लब ऑफ पंचकूला के सहयोग से आयोजित प्रोजैक्ट दंत रक्षक के तहत पंचकूला जिले के गांव ढंढारडू में आयोजित दंत जांच शिविर के दौरान ग्रामीणों को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। मुंह के कैंसर का मुख्य कारण तंबाकू तथा बीड़ी का सेवन है। शिविर के दौरान 120 लोगों की जांच की गई।

प्रयोग फाउंडेशन ने पंचकूला जिले के गांव ढंढारडू में किया दंत जांच शिविर का आयोजन
कैंप में 120 लोगों की की जांच, पांच में मिले कैंसर के प्रारंभिक लक्ष्ण
एक दर्जन से अधिक लोगों ने तंकाबू व बीड़ी छोडऩे का लिया प्रण

आश्चर्यजनक बात यह रही है कि शिविर में जहां एक व्यक्ति को तंबाकू व बीड़ी के कारण कैंसर की दूसरी स्टेज के बारे में पता चला वहीं चार व्यक्तियों के कैंसर के मामूली लक्ष्णों की पहली स्टेज के बारे में पता चला। यह पांचों व्यक्ति तंबाकू तथा बीड़ी का नियमित सेवन करते हैं। शिविर के दौरान डॉक्टरों तथा प्रयोग फाउंडेशन की टीम द्वारा काउंसलिंग करने पर उक्त पांच व्यक्तियों के अलावा एक दर्जन के करीब अधेड़ उम्र व्यक्तियों ने बीड़ी व तंबाकू छोडऩे का प्रण लिया।
हरियाणा कांग्रेस ओबीसी विभाग के स्टेट मीडिया कोआर्डिनेटर अभिषेक सैनी के प्रयासों से आयोजित इस शिविर में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे हरियाणा प्रदेश कांगे्रस कमेटी के प्रवक्ता संजीव भारद्वाज तथा गांव के सरपंच रवि शर्मा ने वालंटियरों व चिकित्सकों को सर्टीफिकेट देकर सम्मानित करते हुए कहा कि इस अभियान को और तेज करने की जरूरत है। दांत हमारे शरीर की 80 फीसदी बीमारियों का मुख्य कारण हैं।
 
इस अवसर पर बोलते हुए प्रयोग फाउंडेशन के अध्यक्ष संजीव शर्मा ने बताया कि हरियाणा के विभिन्न क्षेत्रों में इस तरह के शिविर लगाए जा रहे हैं। जिसमें अब तक दस हजार लोगों के दांतों की जांच की जा चुकी है। रोटरी क्लब ऑफ पंचकूला के अध्यक्ष रोटेरियन मुकेश अग्रवाल तथा सचिव मनमोहन सेठ ने कहा कि प्रयोग फाउंडेशन के इस प्रोजैक्ट में हर संभव सहयोग किया जाएगा।
 
गांव के सरपंच रवि शर्मा व युवा कांग्रेस नेता अभिषेक सैनी ने कहा कि इस कैंप के माध्यम से जहां लोगों के दातों की जांच की गई है वहीं तंबाकू व बीड़ी के इस्तेमाल को लेकर जागरूकता भी हुई है। संस्था की तरफ से सभी लोगों को मुफ्त ब्रश व पेस्ट वितरित किए गए। इस अवसर पर प्रयोग फाउंडेशन की तरफ से उपाध्यक्ष नवनीत शर्मा, प्रोजैक्ट इंचार्ज शिवांगी बंसल, सीमा गुप्ता, नीलू सिंगला समेत कई गणमान्य मौजूद थे।
 
 
 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
कश्मीर घाटी के पुलवामा में अदम्य साहस का प्रदर्शन करने हेतु मेजर अंतरिक्ष त्यागी सेना मेडल (वीरता) से अलंकृत
पंचकूला के सेक्टर-26 हर्बल पार्क में सूर्य नमस्कार कार्यक्रम का आयोजन
तीन दिवसीय नेशनल फिल्म फेस्टिवल 23 फरवरी से पंचकूला में
पीडब्ल्यूडी कर्मी 26 फरवरी को करनाल में करेंगे सीएम आवास का घेराव
पंचकूला की छात्रा ने एनएसटीएसई की परीक्षा में किया टॉप
आतंकवादियों के विरुद्ध मजबूत दीवार बनकर खड़े हुए थे आइएएस एमएल वर्मा और उनका परिवार
पेंशन बहाली की मांग पर 16 फरवरी को राष्ट्रव्यापी हड़ताल करेंगे कर्मचारी
फिल्में संदेश देने के साथ साथ मनोरंजक भी हों: रणदीप हुड्डा
पांचवें फिल्म फेस्टिवल की आज लांच होगी ट्राफी
हरियाणा की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को मिलेंगे स्मार्ट फोन