Wednesday, April 17, 2024
Follow us on
 
 
 
Chandigarh

दांतों से जितना काम लेते हैं उतनी ही अनदेखी करते हैं:नीलम शौरी

March 05, 2023 07:22 PM
 
पंचकूला। दांतों से हम जितना काम लेते हैं,उतनी ही हमें उनकी अनदेखी करते हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से यह लापरवाही ठीक नहीं है। एक शोध के मुताबिक तकरीबन 95 फीसद भारतीयों में मसूढ़ों की बीमारी है, 50 फीसद लोग टूथब्रश का उपयोग नहीं करते है या उनका टूथब्रश करने का तरीका सही नहीं होता। जिस कारण दांतों की बीमारियों में वृद्धि होती है।

प्रयोग फाउंडेशन ने प्रोजैक्ट स्माइल के तहत लगाया दंत चिकित्सा शिविर
सैकड़ों बच्चों की जांच के बाद बांटे मुफ्त ब्रश व पेस्ट


उक्त विचार प्रयोग फाउंडेशन द्वारा चलाए जा रहे प्रोजैक्ट स्माइल के तहत पंचकूला के सैक्टर-17 स्थित राजीव कालोनी में बच्चों के लिए आयोजित दंत जांच शिविर के दौरान प्राइवेट डेंटल प्रैक्टीशनर्स एसोसिएशन पंचकूला (पीडीपीए) की अध्यक्ष डाक्टर नीलम शौरी ने बच्चों को जागरूक करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि दांतों की सही देखभाल नहीं करने के कारण आज 15 वर्ष से कम उम्र के 70 फीसदी बच्चे दांतों की बीमारियों से जूझ रहे हैं।
पीडीपीए सचिव डॉ.कविता शर्मा ने कहा कि ब्रश करने का तरीका ही दांतों की उम्र तय करता है। ज्यादातर बच्चे गलत तरीके से ब्रश करके अपने दांतों का आकार खराब कर लेते हैं। मोहाली से आई डॉ.रूमिका वढेरा, पीडीपीए के सदस्य डॉ.मनील ग्रोवर, डॉ.सुनील शर्मा, हिमांशु गुप्ता ने बच्चों को कविता व गीत के माध्यम से खेल-खेल में ब्रश करने के तरीके बताए।
 
इस अवसर पर बोलते हुए प्रयोग फाउंडेशन के अध्यक्ष संजीव शर्मा ने बताया कि फाउंडेशन द्वारा चलाए जा रहे प्रोजैक्ट स्माइल के तहत अब तक हरियाणा के करीब आठ हजार बच्चों को दांतों की संभाल के लिए जागरूक किया जा चुका है। कार्यक्रम के दौरान समाज सेविका नीलू अग्रवाल ने बच्चों को ब्रश व पेस्ट वितरित किए। इस अवसर पर साहित्यकार एवं प्रयोग फाउंडेशन की सचिव सीमा गुप्ता, प्रोजैक्ट इंचार्ज शिवांगी बंसल, फाउंडेशन के उपाध्यक्ष नवनीत शर्मा समेत कई गणमान्य मौजूद थे।
 
 
 
Have something to say? Post your comment
More Chandigarh News
ईवी को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं युवा:सुखविंदर सिंह
ईवी खरीदने वाले उपभोक्ताओं को दी 18.66 करोड़ सब्सिडी:नौटियाल
सिटी ब्यूटीफुल में 31 मार्च तक शुरू होंगे 53 ईवी चार्जिंग स्टेशन
नए जनसांख्यिकीय लाभ के अवसर बढ़े:अरविंद विरमानी
महिलाओं को उद्योग जगत में नई पहचान देगा शी-फोरम
सिम्मी मरवाहा युवा पत्रकार सम्मान के लिए आवेदन आमंत्रित
पंजाब दे शेर ने सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग के अंतर्गत लांच की अपनी टीम जर्सी
डेराबस्सी के भगवान परशुराम भवन में मूर्ति स्थापना दिवस मनाया
स्वास्थय जीवन शैली के लिए नियमित व्यायाम और संतुलित पोषण जरूरी:डॉ. वंदना
बीआईएस के 77वें स्थापना दिवस के दौरान सीएजी को सम्मान