Tuesday, May 21, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
फिट इंडिया मार्शल आर्ट्स स्कूल गेम्स नेशनल चैंपियनशिप और अवॉर्ड समारोह का रोहतक में हुआ भव्य आयोजन आज होगा फिट इंडिया मार्शल आर्ट्स स्कूल गेम्स नेशनल चैंपियनशिप और अवॉर्ड समारोह का रोहतक में भव्य आयोजन फतेहगढ़ के बॉक्सिंग खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला बने ब्रिक्स फिटनेस एंड डांस एकेडमी के ब्रांड एंबेसडरदिशा वूमैन वैलफेयर ट्रस्ट मानसा में करेगी महिला पंचायतउद्योगों के लिए लाभदायक है सौलर सिस्टम:बलदेव सिंह सरांभिवानी: ऑल नर्सिंग ऑफिसर्स वेलफेयर एसोसिएशन हरियाणा की हुई अहम बैठकविमल कालिया के कविता संग्रह निंबोलियां का विमोचनपीएचडीसीसीआई शी-फोरम ने किया गोष्ठी का आयोजन
 
 
 
Haryana

भविष्य के वाहन है इलेक्ट्रिक वाहन:दत्तात्रेय

February 05, 2023 08:49 PM
 
 
चंडीगढ़। हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा है की इलेक्ट्रिक वाहन ही हमारे भविष्य के वाहन हैं हमें उन्हे प्राथमिकता देनी होगी। राज्यपाल रविवार को चंडीगढ़ में पीएचडी चैंबर ऑफ कॉमर्स द्वारा आयोजित किये जा रहे ग्रीन मोबिलिटी इलेक्ट्रिक व्हीकल एक्सपो के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि भाग लेकर हरियाणा, पंजाब, चंडीगढ़ के ई वी निर्माताओं, खरीददारों तथा उद्योगपतियों को संबोधित कर रहे रहे थे।
उन्होंने कहा कि आज वाहन, प्रत्येक व्यक्ति की आवश्यकता बन चुका है। इसके कारण देश में प्रतिवर्ष लगभग एक दशमलव आठ (1.8) करोड़ नए वाहन सड़कों पर नजर आ रहे हैं, जबकि पूरी दुनिया में साढ़े छः करोड़ से अधिक नए वाहनों की बिक्री होती है। इनसे निकलने वाला धुआं तथा हानिकारक गैसें, पर्यावरण को दुषित करती हैं। इन समस्याओं से निपटने के लिए इलेक्ट्रिक वाहन एक अच्छा विकल्प है। भारत सरकार वर्ष 2030 तक सरकारी वाहनों को इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलने की ओर अग्रसर है।  केन्द्र सरकार ने इस वर्ष 2023-24 के बजट में इलेक्ट्रिक वाहनों पर कैस्टम डयूटी को 21 प्रतिशत से घटा 13 प्रतिशत कर दिया है।

पीएचडीसीसीआई के ईवी एक्सपो समापन समारोह में पहुंचे हरियाणा के राज्यपाल
हरियाणा में उद्योगों के लिए बीस करोड़ तक कि सब्सिडी का प्रावधान
2030 तक सभी सरकारी वाहन इलेक्ट्रिक वाहनों में होंगे तब्दील, भारत सरकार की योजना

केन्द्र सरकार ने नई स्क्रैपिंग पाॅलिसी शुरू की हैं, इसके तहत 15 वर्ष पुरानी गाडी को स्क्रैप किया जाएगा, इसमें वाहन मालिकों को प्रोत्साहन देने की व्यवस्था है। देश में इस समय करीब एक करोड़ से अधिक गाडियां स्क्रैपिंग योग्य है। हरियाणा सरकार भी इस दिशा में उचित कदम उठा रही है। सरकार ने भी  इलेक्ट्रिक वाहन नीति 2022 को मंजूरी दी है। इसके लिए एक ऑनलाइन पोर्टल भी लॉन्च किया है। 
हरियाणा सरकार ने सुक्ष्म से मेगा उद्योगों के प्रोत्साहन के लिए 15 लाख से 20 करोड़ रूपए तक की सब्सिडी देने का प्रावधान किया है। इससे पहले राज्यपाल का यहां पहुंचने पर स्वागत करते हुए पीएचडीसीसीआई हरियाणा चैप्टर के चेयर प्रणव गुप्ता ने कहा कि चैंबर द्वारा इस तरह के एक्सपो हरियाणा के अन्य शहरों में भी लगाए जाएंगे।
भारत सरकार के भारी उद्योग मंत्रालय के संयुक्त सचिव आई.पी.एस. हनीफ कुरैशी ने कहा कि पूरी दुनिया मे इलेक्ट्रिक वाहनों को लागू किया जा रहा है। भारत सरकार इस दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है। हरियाणा परिवहन विभाग के अतिरिक्त निदेशक प्रदीप अहलावत ने कहा है हरियाणा सरकार ने पब्लिक ट्रांसपोर्ट क्षेत्र में इलेक्ट्रिक व्हीकल को शामिल करना शुरू कर दिया है। हरियाणा में बहुत जल्द 550 इलेक्ट्रिक बसें खरीदी जा रही हैं। हरेडा के चेयरमैन स्वतंत्र कुमार सिंघल ने कहा कि अब समय आ गया है जब तेल की आदत को छोड़कर वैक्लिप साधनों को अपनाने के लिए तेजी से कदम बढ़ाना होगा।
पीएचडीसीसीआई पंजाब चैप्टर के को-चेयर करण गिल्होत्रा ने आये हुए अतिथियों का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर टाटा ईवी बस के हेड सेल्स एंड मार्केटिंग अमित कपूर, चैंबर के सह महासचिव नवीन सेठ, चंडीगढ़ चेप्टर के चेयर मधुसूदन विज, को-चेयर सुव्रत खन्ना समेत कई गणमान्य मौजूद थे।
 
 
 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
भिवानी: ऑल नर्सिंग ऑफिसर्स वेलफेयर एसोसिएशन हरियाणा की हुई अहम बैठक
बच्चों में शिक्षा की अलख जगा रही सीमा सहाय को यूएनजीसीएनआई ने किया सम्मानित
मुख्यमंत्री नायब सैनी ने पूर्व राष्ट्रपति कोविंद से की मुलाकात
सुनील जागलान बने ग्राम एसोसिएशन ऑफ़ भारत के शेरपा
विधान सभा नहीं पहुंचे रणजीत चौटाला, अध्यक्ष ने दिया एक और मौका
बिजली घोटाले में रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ विजीलेंस ने हाइकोर्ट में पेश की स्टेटस रिपोर्ट
जींद जिले के खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला नही हैं किसी परिचय के मोहताज
पंचकूला विधानसभा की विजय संकल्प रैली 28 अप्रैल को, सीएम नायब सैनी होंगे मुख्य अतिथि
इनेलो ने फरीदाबाद, सोनीपत व सिरसा में उतारे प्रत्याशी
हरियाणा में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा अकाली दल, इनेलो का करेगा समर्थन