Friday, April 19, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे : संजय टंडनठेकेदार, टिक्का और रंधावा के नेतृत्व में दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से कई लोग भाजपा में शामिल हुएस्टीकर पर अंकित जागरूकता संदेश,जो लिफ्ट का बटन दबाने से पहले मतदान के प्रति जागरूक करेगाजाखड़ के नेतृत्व में अकाली दल, काँग्रेस व आम आदमी पार्टी के नेताओं ने भाजपा का हाथ थामा4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबूभगवा रंग में रंगेगे सतपाल सांगवान, शुरू करेंगे नई पारीਚਿੱਟਾ ਵੇਚਦੇ ਫੜ੍ਹਿਆ ਆਮ ਆਦਮੀ ਪਾਰਟੀ ਦਾ ਬਲਾਕ ਪ੍ਰਧਾਨ राजनेता के तौर पर कामयाब नहीं हो पाए मनोहर : चौधरी बीरेंद्र सिंह
 
 
 
Business

मुनाफाखोरी रोधी प्राधिकरण के गठन को कैबिनेट की मंजूरी

November 18, 2017 01:45 PM

नई दिल्ली ,18 नवंबर ( न्यूज़ अपडेट इंडिया )। केंद्रीय कैबिनेट ने मुनाफाखोरी रोधी प्राधिकरण के गठन को मंजूरी दे दी है। इस फैसले के पीछे सरकार का उद्देश्य यह है कि नई अप्रत्यक्ष कर व्यवस्था (जीएसटी) के कारण सस्ती हुई चीजों का फायदा आम आदमी तक पहुंचाया जा सके। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि वर्तमान समय में सिर्फ 50 वस्तुओं पर ही 28 फीसद की अधिकतम जीएसटी दर लागू है और कुछ वस्तुओं पर कर की दरों को घटाकर 5 फीसद कर दिया गया है।

प्रसाद ने बताया, “राष्ट्रीय मुनाफारोधी प्राधिकरण देश के उपभोक्ताओं के लिए एक विश्वास है। यदि किसी ग्राहक को लगता है कि उसे घटी कर दर का लाभ नहीं मिल रहा है तो वह प्राधिकरण में इसकी शिकायत कर सकता है। मंत्री ने कहा कि यह सरकार की इस बारे में पूर्ण प्रतिबद्धता को दर्शाता है कि वह जीएसटी के क्रियान्वयन का पूरा लाभ आम आदमी तक पहुंचाना चाहती है।”

आपको बता दें कि जीएसटी काउंसिल ने इससे पहले पांच सदस्यीय राष्ट्रीय मुनाफाखोरी-रोधी प्राधिकरण के गठन को मंजूरी दी थी। इसके जरिए उपभोक्ता उस सूरत में शिकायत दर्ज करा पाएंगे कि जब उन्हें जीएसटी का फायदा न मिल रहा हो। कैबिनेट सचिव पी के सिन्हा की अगुवाई वाली एक पांच सदस्यीय समिति में राजस्व सचिव हसमुख अधिया, सीबीईसी के चेयरमैन वनजा सरना और दो राज्यों के मुख्य सचिव शामिल हैं।

गौरतलब है कि जीएसटी काउंसिल, जिसमें केंद्रीय वित्त मंत्री समेत तमाम राज्यों के वित्त मंत्री भी शामिल हैं ने 23वीं बैठक में 200 से अधिक वस्तुओं पर कर की दरों में संशोधन किया था।

 
Have something to say? Post your comment
More Business News
एआई पेशेवरों की मांग 2026 तक 10 लाख तक पहुंचने का अनुमान
लोहड़ी पर्व पर शुरु किया ‘बेस्ट लोहड़ी़ सेलिब्रेशन मोमेंट’ काॅनटेस्ट
टोयोटा ने अर्बन कू्रजर को मिले जोरदार रेस्पांस के जवाब में अनूठे  पैकेज की घोषणा की
टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने पूरी तरह नए टोयोटा अर्बन  क्रूजर के लिए  बुकिंग शुरू 
टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने अपने सबसे नए एसयूवी टोयोटा अर्बन  के संग कौम्पैक्ट एसयूवी वर्ग में कदम रखा
एसबीआई कार्ड एवं आईआरसीटीसी ने रूपे प्लेटफॉर्म पर को-ब्रांडेड कॉन्टैक्टलेस क्रेडिट कार्ड लॉन्च किया
टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने जुलाई महीने के लिए योजनाओं की घोषणा की
पंजाब में लॉन्च हुआ बर्गर सिंह, फ्रेंचाइजी के जरिये कारोबार विस्तार का लक्ष्य
भारत व चीन के बीच पनपे तनाव से साेने की कीमताें में उछाल
कोरोना में डाकघर की बचत योजनाएं हैं लाभकारी,करें निवेश