Wednesday, April 24, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
बिजली घोटाले में रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ विजीलेंस ने हाइकोर्ट में पेश की स्टेटस रिपोर्टतृतीय वाल्मीकि समाज सामूहिक विवाह सम्मेलन हुआ संपन्नजींद जिले के खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला नही हैं किसी परिचय के मोहताज पंचकूला विधानसभा की विजय संकल्प रैली 28 अप्रैल को, सीएम नायब सैनी होंगे मुख्य अतिथिइनेलो ने फरीदाबाद, सोनीपत व सिरसा में उतारे प्रत्याशीहरियाणा में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा अकाली दल, इनेलो का करेगा समर्थनकांग्रेस ने जारी नहीं की प्रत्याशियों की असली सूची, सोशल मीडिया पर आई फर्जी सूचीआम नागरिकों व प्रशासन के बीच रैजिडैंट्स एसोसिएशन बनी सेतू: अरोड़ा
 
 
 
Health

इस तरह ही महिलाओं को सबसे ज्यादा मधुमेह होने का खतरा

November 14, 2017 12:33 PM

मुंबई,13 नवंबर ( न्यूज़ अपडेट इंडिया ) :  आज 'वर्ल्ड डायबिटीज डे' है। और इस दिन इस बीमारी जानलेवा बीमारी से बचने के लिए हम आपको इससे जुड़ी कई दिलचस्प बातें बताएंगे जिसे सुनकर आप हौरान तो ही जाएंगे साथ ही आपको इन सभी चीजों को लेकर जागरुक रहना काफी जरूरी है। हाल ही में आए रिसर्च में यह बात सामने आई है कि मोटी कमर वाली महिलाओं में डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। जी हां रिसर्च में यह बात सामने आई है कि 31 इंच वाली कमर यानी लगभग 80 सेंटीमीटर से ज्यादा है तो डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। साथ ही में यह बात भी सामने आई है कि कमर और हिप अनुपात के जरिये इसका सही से आकलन किया जा सकता है।

एम्स के डॉक्टरों का कहना है कि दिल्ली जैसे मेट्रो शहरों के युवाओं में डायबिटीज का टाइप-2 भी देखने को मिल रहा है। अक्सर कहा जाता है कि आपको डायबिटीज को सही से कंट्रोल करना है तो सबसे पहले आपको अपने ब्रेकफास्ट में कुछ चीजों को शामिल करना बहुत ही ज्यादा जरूरी है नहीं तो आपको आने वाले टाइम में कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO)की हाल ही में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत में करीब 5 करोड़ डायबिटीज के मरीज हैं। वहीं दूसरी तरफ देखें तो दुनिया में इसकी तादाद 42 करोड़ तक पहुंच चुकी हैं। नेशनल हेल्थ सर्वे 2016 के मुताबिक भारतीय महिलाओं में मोटापा तेजी से बढ़ रहा है। साल 2005 तक इसकी तादाद सिर्फ 12.6 फीसदी महिलाओं को इसने अपना शिकार बनाया था। लेकिन अब यह आंकड़ा 20.7 फीसदी पर पहुंच चुका है।

दांतों की बीमारी: रिसर्च में यह बात सामने आई है कि डायबिटीज के मरीजों के दांतों में पायरिया फैलने का संकट बढ़ जाता है। डायबिटीज के मरीज को लेकर ये बात तो किसी से छिपी नहीं है कि खून में शुगर बढ़ने से मुंह में कीटाणु पनपने के लिए उपयुक्त माहौल बनाती है।

डायबिटीज के मरीज को इन बातों का रखें ख्याल: ब्लड प्रेशर के मरीज अपना विशेष ख्याल रखें और अगर आप धूम्रपान करते हैं तो उसे जल्द से जल्द छोड़ दें। डायबिटीज में अपना शुगर और कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करना बहुत जरूरी है। साथ ही रोजाना सुबह या शाम आधा घंटा पैदल जरूर चलें। रोजाना 8 घंटे की नींद जरूर लें और सुबह उठकर प्राणायाम करें।

खूब पानी पीएं: रोजाना 8 से 10 गिलास पानी पीएं और खाली पेट ज्यादा देर तक न रहे क्योंकि आपके पेट में होने वाले गैस आपको परेशानी पैदा कर सकती है।
पूरे दिन थोड़ा-थोड़ा खाते रहें इससे आपको काफी फायदा होने वाला है।

 
Have something to say? Post your comment