Saturday, April 20, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे : संजय टंडनठेकेदार, टिक्का और रंधावा के नेतृत्व में दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से कई लोग भाजपा में शामिल हुएस्टीकर पर अंकित जागरूकता संदेश,जो लिफ्ट का बटन दबाने से पहले मतदान के प्रति जागरूक करेगाजाखड़ के नेतृत्व में अकाली दल, काँग्रेस व आम आदमी पार्टी के नेताओं ने भाजपा का हाथ थामा4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबूभगवा रंग में रंगेगे सतपाल सांगवान, शुरू करेंगे नई पारीਚਿੱਟਾ ਵੇਚਦੇ ਫੜ੍ਹਿਆ ਆਮ ਆਦਮੀ ਪਾਰਟੀ ਦਾ ਬਲਾਕ ਪ੍ਰਧਾਨ राजनेता के तौर पर कामयाब नहीं हो पाए मनोहर : चौधरी बीरेंद्र सिंह
 
 
 
Chandigarh

13 नवंबर से जेपी को प्लांट में लेना होगा पूरा 450 टन कचरा

November 08, 2017 01:09 PM

चंडीगढ़ ,7 नवंबर ( न्यूज़ अपडेट इंडिया )  डड्डूमाजरा में गारबेज प्रोसेसिंग प्लांट चल रही कंपनी जेपी एसोसिएट्स को 13 नवंबर से शहर का पूरा कचरा प्रोसेसिंग के लिए प्लांट में लेना होगा। मंगलवार को नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने सुनवाई के दौरान ये निर्देश दिए। गौरतलब है कि शहर से रोजाना 450 मीट्रिक टन कचरा निकलता है। एनजीटी में हाई पॉवर कमेटी ने जो रिपोर्ट सौंपी है, उसके तहत कंपनी अभी हर रोज 150 से 200 मीट्रिक टन कचरा ही प्रोसेसिंग के लिए ले रही है। इसके अलावा प्लांट के अंदर पड़े कचरे को प्रोसेस करने के लिए कंपनी को तीन सप्ताह का समय दिया गया है। एनजीटी ने कहा है कि निगम भी इस कचरे की प्रोसेसिंग के लिए कंपनी को सहयोग करें। इसके लिए निगम ने कंपनी पर 13 लाख रुपये का जो जुर्माना लगाया था, उसमें से 5 लाख रुपये कंपनी को वापस करने और 5 लाख रुपये प्लांट के अंदर पड़े कचरे को प्रोसेस करने में लगाने के निर्देश भी दिए गए हैं। एनजीटी ने मामले का निपटारा करते हुए ये आदेश जारी किए हैं। अगर आगे भी कंपनी और निगम के बीच कोई विवाद होता है तो दोनों आर्बिटेशन में अपील कर सकते हैं।

कचरे को सेग्रीगेशन करके देने के निर्देश
इसके अलावा ट्रिब्यूनल ने निगम को भी निर्देश दिए हैं कि वे कचरे को सेग्रीगेशन करके ही प्लांट में भेजे, ताकि इसको प्रोसेस करने में प्लांट को आसानी हो सके। निगम शहर भर में अलग-अलग कचरा एकत्रित के मकसद से लोगों को हरे और नीले रंग के डस्टबिन बांट रहा है, ताकि गीले कचरे को हरे और ठोस कचरे को नीले डस्टबिन में डाला जा सकें। इसके लिए डोर टू डोर गारबेज कलेक्टरों को भी अलग-अलग डस्टबिन बांटे गए हैं। हाई पॉवर कमेटी ने ट्रिब्यूनल में ये भी बताया है कि कम्पोस्ट प्लांट को ट्रायल बेस पर जेपी ने शुरू कर दिया है, उसमें भी जल्द ही कचरे की प्रोसेसिंग होनी शुरू हो जाएगी। गौरतलब है कि शहर का पूरा कचरा प्रोसेस न करने के चलते निगम जेपी पर 13 लाख रुपये की पेनल्टी लगाई थी। 24 जुलाई को एनजीटी ने इस संबंध में निर्देश जारी किए थे। टिप्पिंग शुल्क को लेकर ही नगर निगम और जेपी कंपनी के बीच नवंबर वर्ष 2013 से विवाद चल रहा है, जिसके बाद ही कंपनी एनजीटी में चले गई थी।

 
Have something to say? Post your comment
More Chandigarh News
भाजपा ने कांग्रेस प्रत्याशी मनीष तिवारी को 12 जून 1975 के ऐतिहासिक तथ्य याद दिलाई
चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे : संजय टंडन
ईवी को अपने जीवन का हिस्सा बनाएं युवा:सुखविंदर सिंह
ईवी खरीदने वाले उपभोक्ताओं को दी 18.66 करोड़ सब्सिडी:नौटियाल
सिटी ब्यूटीफुल में 31 मार्च तक शुरू होंगे 53 ईवी चार्जिंग स्टेशन
नए जनसांख्यिकीय लाभ के अवसर बढ़े:अरविंद विरमानी
महिलाओं को उद्योग जगत में नई पहचान देगा शी-फोरम
सिम्मी मरवाहा युवा पत्रकार सम्मान के लिए आवेदन आमंत्रित
पंजाब दे शेर ने सेलिब्रिटी क्रिकेट लीग के अंतर्गत लांच की अपनी टीम जर्सी
डेराबस्सी के भगवान परशुराम भवन में मूर्ति स्थापना दिवस मनाया