Thursday, March 28, 2024
Follow us on
 
 
 
Life Style

कम उम्र में बाल हो गए है सफेद, तो इन घरेलू उपायों से तुरंत करें काले

November 02, 2017 01:16 PM

नई दिल्ली,1 नवंबर ( न्यूज़ अपडेट इंडिया )  कम उम्र में सफेद बाल सबसे बड़ी समस्या हैं। इसका मुख्य कारण अनियमित दिनचर्या और खराब खानपान है। कई बार तो आपके दोस्त आपको कह देते है कि आप बूढें हो रहे है। जिसके कारण आपको बुरा लगता है। अगर आप भी इन समस्याओं से गुजर रहे है तो इन उपायों को अपनाएं। हम अपनी खबर में ऐसे उपायों के बारें में बता रहे है। जिससे आपके असमय हो रहे सफेद बालों से निजात मिल जाएगा। ये नेचुरल उपाय है जिसे करने से आपको सौ प्रतिशत फायदा मिलेगा। जानिए इन घरेलू उपायों के बारें में....

 हो सके तो बालों को काला करने के लिए आपको आर्टिफिशियल कलर लगाना बिलकुल बंद करना होगा। हफ्ते में एक बार अपने बालों में मेहंदी लगाएं।

नहाने से पहले या दिन में एक बार प्याज का पेस्ट बनाकर अपने बालों में लगाए, फिर 15 मिनट बाद धो लीजिये साथ ही प्याज का खाने में भी ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल कीजिए।
प्याज के रस में नींबू का रस मिलाकर सर पर मालिश करने से आपके बाल कुछ ही हफ्तों में सफेद से काले होने लगेंगे।
एक चम्मच नींबू के रस में काली मिर्च मिलकर अपने बालों में लगाए फिर 20 मिनट बाद धो ले और इसे रोज़ करें।
गाय के शुद्ध देसी घी को बालों में लगाकर मालिश करें ऐसा करने से आपके बाल फिर से अपने प्राकृतिक रंग में आने लगेंगे।
ताजे आंवले को पानी में अच्छी तरह उबाल ले इसके बाद आंवले का पेस्ट बनाकर अपने बालों की जड़ो में अच्छी तरह लगाए। उसे 30 से 40 मिनट तक लगा रहने दें, फिर बालों को अच्छी तरह से धो लें। इस तरीके को आप महीने में कम से कम 5 बार ज़रूर करें। इससे आपके बाल प्राकृतिक रूप से काले और मज़बूत होने लगेंगे।

 
Have something to say? Post your comment