Saturday, April 20, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे : संजय टंडनठेकेदार, टिक्का और रंधावा के नेतृत्व में दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से कई लोग भाजपा में शामिल हुएस्टीकर पर अंकित जागरूकता संदेश,जो लिफ्ट का बटन दबाने से पहले मतदान के प्रति जागरूक करेगाजाखड़ के नेतृत्व में अकाली दल, काँग्रेस व आम आदमी पार्टी के नेताओं ने भाजपा का हाथ थामा4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबूभगवा रंग में रंगेगे सतपाल सांगवान, शुरू करेंगे नई पारीਚਿੱਟਾ ਵੇਚਦੇ ਫੜ੍ਹਿਆ ਆਮ ਆਦਮੀ ਪਾਰਟੀ ਦਾ ਬਲਾਕ ਪ੍ਰਧਾਨ राजनेता के तौर पर कामयाब नहीं हो पाए मनोहर : चौधरी बीरेंद्र सिंह
 
 
 
Life Style

इस टाइम कराएं ओपन हार्ट सर्जरी, होगी सबसे ज्यादा सुरक्षित

October 31, 2017 09:37 AM

दिल्ली,30 अक्तूबर ( न्यूज़ अपडेट इंडिया ) ओपन हार्ट सर्जरी एक ऐसी प्रक्रिया है जिस में ह्रदय से सम्बंधित वाल्व या आरटेरी में खराबी या दिक्कत आने पर करा जाता है। हाल में ही एक शोध किया गया है जिसमें ये बात सामने आई कि दोपहर के समय ओपन हार्ट सर्जरी करना ठीक रहता है। इसके सफल होने के चांसेस सबसे ज्यादा होते है।

अगर यह सर्जरी सुबह के समय होती है, तो हार्ट से जुड़ी गंभीर समस्याएं होने का खतरा ज्यादा रहता है। मेडिकल जर्नल द लैंसेट में प्रकाशित इस शोध के अनुसार दोपहर के समय सर्जरी सफल होने का कारण बायलॉजिकल क्लॉक होती है।

लील यूनिवर्सिटी के कार्डियोलॉजिस्ट डेविड के मुताबिक, 'हमारे शोध में ये सामने आया है कि जिन लोगों की सर्जरी सुबह हुई उनमें सर्जरी के बाद के नुकसान ज्यादा देखने को मिले। इसकी वजह यह है कि मरीज की ऑपरेशन के लिए क्या प्रतिक्रिया है इसको बायलॉजिकल क्लॉक प्रभावित करती है।'

इसके साथ ही शोध में में ये बात सामने आई कि सर्केडियन क्लॉक बॉडी की डे-नाइट साइकल से चलती है, इसीलिए ये सोने के तरीके, हॉर्मोन, शरीर के तापमान वगैरह को प्रभावित करती है। इसके बाधित होने से कई समस्याएं हो सकती हैं।

इस महीने की शुरुआत में सर्केडियन साइकल के चलने की प्रक्रिया को समझाने वाले तीन यूएस वैज्ञानिकों को मेडिसिन में नोबल प्राइज मिला है।

वैज्ञानिकों ने करीब 600 लोगों के मेडिकल रिकॉर्ड्स का अध्ययन किया। इसमें सामने आया कि जिनकी सर्जरी दिन में हुई थी उनके टिशू में कम क्षति हुई साथ ही लैब टेस्ट में भी बेहतर परिणाम दिखे।

 
Have something to say? Post your comment