Friday, April 19, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे : संजय टंडनठेकेदार, टिक्का और रंधावा के नेतृत्व में दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से कई लोग भाजपा में शामिल हुएस्टीकर पर अंकित जागरूकता संदेश,जो लिफ्ट का बटन दबाने से पहले मतदान के प्रति जागरूक करेगाजाखड़ के नेतृत्व में अकाली दल, काँग्रेस व आम आदमी पार्टी के नेताओं ने भाजपा का हाथ थामा4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबूभगवा रंग में रंगेगे सतपाल सांगवान, शुरू करेंगे नई पारीਚਿੱਟਾ ਵੇਚਦੇ ਫੜ੍ਹਿਆ ਆਮ ਆਦਮੀ ਪਾਰਟੀ ਦਾ ਬਲਾਕ ਪ੍ਰਧਾਨ राजनेता के तौर पर कामयाब नहीं हो पाए मनोहर : चौधरी बीरेंद्र सिंह
 
 
 
Haryana

सरकारी कर्मियों की तर्ज पर पत्रकारों को मिलेगी मेडिक्लेम सुविधा:मनोहर लाल

March 16, 2023 06:41 PM


चंडीगढ़।
 हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने ऐलान किया है कि प्रदेश में सरकारी कर्मचारियों की तर्ज पर अब पत्रकारों को भी मेडिक्लेम सुविधा प्रदान की जाएगी। इसके लिए अधिकारियों की एक टीम ड्राफ्ट योजना तैयार कर रही है। जिसे बहुत जल्द लागू कर दिया जाएगा।
मुख्यमंत्री गुरुवार को चंडीगढ़ में मीडिया वेलबिंग एसोसिएशन द्वारा करवाई गई 151 पत्रकारों को टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी प्रदान करने के बाद प्रदेश भर से आए हुए पत्रकारों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने संस्था द्वारा किए जा रहे कार्यों की सराहना करते हुए कहा कि जिस प्रकार से प्रदेश सरकार का फोकस अन्तोदय तक सरकारी सेवाओं का लाभ पहुंचाना है, ठीक उसी प्रकार से एसोसिएशन प्रदेश के हर कस्बे, गांव तक बैठे समाज की लड़ाई लड़ रहे पत्रकारों के उत्थान को लेकर लगातार आगे बढ़ रही है।

मीडिया वेलबिंग एसोसिएशन के कार्यक्रम में 151 पत्रकारों को टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी जारी


पत्रकारों की पेंशन को आयु सीमा कम करने जल्द होगा फैसला


मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि सरकारी कर्मचारियों को मेडिक्लेम देने के मामले में कार्रवाई चल रही है। पत्रकारों को भी उसी श्रेणी में शामिल किया जाएगा। सीएम ने कहा कि हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य है जहां पत्रकारों के लिए पेंशन सुविधा लागू की गई है।
 
एसोसिएशन के अध्यक्ष चंद्रशेखर धरनी की मांग पर विचार करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पत्रकारों के लिए पेंशन की आयु सीमा को 60 साल से कम करने पर विचार किया जा रहा है। इस बारे में भी जल्द ही सकारात्मक फैसला किया जाएगा।
मीडिया वैलबिंग की मांगों पर सहानुभूति से विचार करते हुए जल्द ही पत्रकारों के कल्याण हेतु अनेक अन्य प्रकार की योजनाएं लागू करने की बात कही।
एसोसिएशन द्वारा बीमा करवाए जाने के कदम की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि हरियाणा सरकार द्वारा भी मान्यता प्राप्त पत्रकारों को पांच लाख रुपये की मुफ्त बीमा सुविधा प्रदान की जा रही है।
मीडिया वेलबिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष चंद्रशेखर धरणी ने चंडीगढ़ की तर्ज पर हरियाणा का पंचकूला में राज्य स्तरीय प्रेस क्लब की स्थापना करने तथा पत्रकारों को रियायती दरों पर आवास सुविधा उपलब्ध करवाने समेत कई मांगे रखी। जिस पर मुख्यमंत्री ने जल्द सकारात्मक कार्रवाई का आश्वासन दिया। धरनी ने बताया कि संस्था के साथ आजा 450 से अधिक पत्रकार जुड़ चुके हैं। संस्था का पंजाब व हिमाचल में भी विस्तार किया जा रहा है।
 
इस अवसर बोलते हुए वरिष्ठ पत्रकार नरेश कौशल ने कहा कि पत्रकारिता बेहद जोखिम भरा कार्य होता जा रहा है। कोरोना काल के बाद समाचार पत्रों को कई तरह के संकटों का सामना करना पड़ा है। ऐसे में समाचार पत्रों से जुड़े पत्रकार भी इन समस्याओं से अछूते नहीं रहे हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने मीडिया वेलबिंग एसोसिएशन द्वारा शुरू किए गए 60 साल से अधिक आयु वाले कैथल से नवीन मलहोत्रा,अंबाला के सुमन भटनागर तथा सोनीपत से जगदीश त्यागी को लाला जगत नारायण पुरस्कार से सम्मानित किया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के ओएसडी जवाहर यादव, राजनीतिक सलाहकार भारत भूषण, प्रचार सलाहकार तरुण भंडारी, सूचना, लोक संपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल प्रमुख रूप से मौजूद रहे।
 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
एसीबी ने थाना प्रभारी के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप मे मामला किया दर्ज
हरियाणा के लिए नई राजधानी और अलग उच्च न्यायालय की मांग बिल्कुल समयोचित है : न्यायमूर्ति नवाब सिंह
टेंडर प्रक्रिया की कमियों को सरपंचों से मिलकर करेंगें दूर, पूरे देश में देंगे अलग संदेशःसीएम
स्टीकर पर अंकित जागरूकता संदेश,जो लिफ्ट का बटन दबाने से पहले मतदान के प्रति जागरूक करेगा
भगवा रंग में रंगेगे सतपाल सांगवान, शुरू करेंगे नई पारी
राजनेता के तौर पर कामयाब नहीं हो पाए मनोहर : चौधरी बीरेंद्र सिंह
उत्तराखंड के पूर्व डीजीपी अशोक अग्रवाल की बेटी को यू पी एस सी परीक्षा में मिली 176वी रैंक
हरियाणा के चुनावी रण मैं ससुर और बहू हुए आमने सामने
टे्रन की चपेट में आने से देवर-भाभी की मौत
सट्टेबाजी का मुकदमा दर्ज करने की धमकी दे रिश्वत लेने वाले थाना प्रभारी व एएसआई काबू