Haryana

सिरसा: डेरा सच्चा सौदा रूहानी स्थापना दिवस पर उमड़ा श्रद्धा का सैलाब

April 29, 2022 06:12 PM

-सड़कों पर कई-कई किलोमीटर लम्बी लगी वाहनों की कतारें
-देश-विदेश में करोड़ों साध-संगत ने मानवता भलाई कार्य करके मनाई खुशी

-गुरुग्राम से भी काफी संगत इस आयोजन में हुई शरीक

सिरसा/गुरुग्राम। सर्व धर्म संगम डेरा सच्चा सौदा के रूहानी स्थापना दिवस 29 अप्रैल का पावन भंडारा शुक्रवार को देश और दुनिया में करोड़ों साध-संगत ने धूमधाम और हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। भीषण गर्मी के बावजूद इस अवसर पर शाह सतनाम जी धाम में आयोजित पावन भंडारे में असीम श्रद्धा, विश्वास और गुरु भक्ति का अद्भुत संगम देखने को मिला।

 

एक ओर जहां विशाल पंडाल साध-संगत से खचाखच भरा था, वहीं दरबार की ओर आने वाले भादरा रोड, शाह सतनाम जी मार्ग और बाजेकां की ओर से आने वाले रास्तों पर भी दूर-दूर तक साध-संगत का भीड़ ही भीड़ नजर आ रही थी। नामचर्चा की समाप्ति तक सभी मार्गों पर कई-कई किलोमीटर तक वाहनों की लंबी कतारें लगी रहीं। साध-संगत के भारी उत्साह के समक्ष प्रबंधकीय समिति द्वारा किए गए प्रबंध छोटे पड़ते नजर आए। वहीं ड्रोन से साध-संगत पर पुष्प वर्षा भी अद्भुत नजारा पेश कर रही थी।

पावन भंडारे की शुभ वेला पर डेरा प्रमुख संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह इन्सां द्वारा भेजा गया रुहानी पत्र पढ़कर सुनाया गया, जिसमें डेरा प्रमुख द्वारा 139वें मानवता भलाई के रूप में अनाथ मातृ-पितृ सेवा मुहिम शुरू की। जिसके तहत डेरा सच्चा सौदा की साध-संगत अनाथ बेसहारा बुजुर्गों की संभाल करेगी।

जनहित में किए गए ये कार्य
इस अवसर पर मानवता भलाई के कारवां को गति देते हुए साध-संगत ने आत्म सम्मान मुहिम के तहत 29 महिलाओं को सिलाई मशीनें, फूड बैंक मुहिम के तहत 29 जरूरतमंद परिवारों को राशन, जननी सत्कार मुहिम के तहत 29 गर्भवती महिलाओं को पौष्टिक आहार की किट्स, क्लॉथ बैंक से 29 जरूरतमंदों को वस्त्र, पक्षी उद्धार मुहिम के तहत छतों पर दाना-पानी की व्यवस्था के लिए 529 कसोरे और जरूरतमंद परिवारों को साध-संगत द्वारा बनाकर दिए मकानों की चाबियां दी गई। इसके साथ ही इस अवसर पर नई सुबह मुहिम के तहत दो भक्तयोद्धा विवाह बंधन में बंधे। वहीं 29 आदिवासी युगलों की शादियां हुईं। नामचर्चा की समाप्ति पर आई हुई साध-संगत को हजारों सेवादारों ने कुछ ही मिनटों में लंगर भोजन खिला दिया गया।

रात को निकाली जागो, झूमी साध-संगत
डेरा सच्चा सौदा रूहानी स्थापना दिवस को लेकर साध-संगत के उत्साह का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि 28 और 29 अप्रैल की मध्य रात्रि में ब्लॉक सरसा, शाह सतनाम जी पुरा, कल्याण नगर, ट्रयू सोल कॉम्पलेक्स आदि में साध-संगत ने पंजाब की लोक परंपरा के अनुसार जागो निकाली और गुरूजी संत डॉ. गुरमीत राम रहीम सिंह जी इन्सां को धन-धन सतगुरु तेरा ही आसरा के पवित्र नारे के साथ बधाई दी।

जगह-जगह लगी थी पेयजल छबीलें
पावन भंडारे में उमड़ी साध-संगत के लिए भीषण गर्मी के मद्देनजर डेरा सच्चा सौदा प्रबंधन समिति की ओर से पंडाल और मुख्य मार्गों पर पेयजल की पुख्ता व्यवस्था की गई थी। इस दौरान पानी समिति के सेवादार जहां पंडाल में घूम-घूम कर साध-संगत को पानी पिला रहे थे। वहीं अनेक स्थानों पर छबीलें लगाई थी।

बेहतरीन रही सफाई व्यवस्था
साध-संगत की सुविधा के मद्देनजर पंडाल में जगह-जगह पर डस्टबीन रखे गए थे, ताकि स्वच्छता सुचारू बनी रहे। इसके साथ ही कैंटीनों पर बड़े-बड़े ड्रमों की व्यवस्था की गई थी। जैसे ही ड्रम भरते तो सफाई समिति के सेवादार तुरंत ट्रैक्टर ट्राली के माध्यम से कूड़े को साफ कर देते। पावन भंडारे में सफाई व्यवस्था का बेहतरीन नजारा देखने को मिला।

जगह-जगह तैनात रही मेडिकल टीमें
पावन भंडारे में पहुंची साध-संगत के स्वास्थ्य के मद्देनजर डेरा प्रबंधन की ओर से जगह-जगह पर मेडिकल टीमें नियुक्त की गई थी, जिनमें शाह सतनाम जी स्पेशलिटी अस्पताल के विशेषज्ञ चिकित्सक और पेरामेडिकल स्टाफ के साथ-साथ ब्लॉकों से आए चिकित्सकों व स्वास्थ्य सेवाओं से जुड़े सेवादारों ने अपनी सेवाएं दी। ये सेवादार जहां जरूरत पडऩे पर महिला और पुरुषों की जांच कर रहे थे, साथ ही अच्छे स्वास्थ्य के प्रति जागरूक भी कर रहे थे। पावन भंडारे में उमड़े साध-संगत के जनसैलाब के वाहनों के लिए दर्जनों ट्रैफिक ग्राउंड बनाए गए थे, जिनमें बस, कार, जीप सहित वाहनों की व्यवस्थित रखा गया।

 

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
भिवानी: अब दूसरों को राह दिखाएंगी डेरा प्रेमी बुजर्ग सूरजभान की आंखें, मरणोपरांत दान की आंखें
हरियाणा में बदले राजनीति के मायने आया राज ‘मनोहर’
लायंस ब्लड सेंटर द्वारा यूपी और पंजाब में बेचा जाता था गुरुग्राम के लोगों का दान किया हुआ खून
गुरुग्राम: पटौदी बार एसोसिएशन द्वारा पत्रकार फतह सिंह उजाला का सम्मान
गुरुग्राम: पत्रकार के घर पोती जन्म पर हुआ मां भगवती का भव्य जागरण
गुरुग्राम में कोरोना के बढ़ते केसों के चलते मास्क व अन्य नियम फिर से किए जा सकते हैं लागू
गुरुग्राम: गढ़ी गांव में रातभर गूंजे मां भगवती के भजन, भंडारा भी लगाया
गुरुग्राम: अन्नदाता व शहीदों को समर्पित होगा राष्ट्रीय बौद्धिक महासम्मेलन: जसबीर मलिक
आज भगवा यात्रा निकाल भगवान श्रीराम को नमन करेगा गुरुग्राम, भव्य तैयारियां
गुरुग्राम: भर्ती हुए थे डाटा एंट्री ऑपरेटर, अब काम करवा रहे स्वीपर का...