Haryana

गुरुग्राम: अन्नदाता व शहीदों को समर्पित होगा राष्ट्रीय बौद्धिक महासम्मेलन: जसबीर मलिक

संजय कुमार मेहरा | April 11, 2022 06:12 PM

-आगामी 13 अप्रैल को होगा राष्ट्रीय बौद्धिक महासम्मेलन
-नेहरा खाप ट्रस्ट के मैनेजिंग ट्रस्टी अमित नेहरा समेत अनेक गणमान्य व्यक्ति लेंगे हिस्सा

संजय कुमार मेहरा
गुरुग्राम। 13 अप्रैल को बैसाखी महापर्व पर देश के अन्नदाता किसान और जलियांवाला बाग के शहीदों को समर्पित राष्ट्रीय बौद्धिक महासम्मेलन होगा। इस महासम्मेलन के संयोजक जसबीर सिंह मलिक ने बताया कि महासम्मेलन की तैयारियां जोरों से चल रही हैं।

इस महासम्मेलन में अनेक विश्वविद्यालयों के कुलपति, इतिहासकार, लेखक, शिक्षाविद् सहित सेंकड़ों की संख्या में सामाजिक संस्थाएं, संस्थान, खाप पंचायतों, किसान संगठन व विभिन्न जाट सभाओं के राष्ट्रीय अध्यक्ष व प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है। राष्ट्रीय बौद्धिक महासम्मेलन में शिक्षा व जागरूकता के जरिए वैदिक सभ्यता संस्कृति की विरासत विकसित करने पर बल दिया जायेगा व राष्ट्र व समाज हित में हिदायतें व सर्वसम्मति से प्रस्ताव पारित किए जायेंगे।

इसी महासम्मेलन में भारतीय रिश्ते सेवा द्वारा विवाह योग्य युवक युवतियों हेतु अभिभावकों का परिचय सम्मेलन आयोजित होगा जिसमें परिवारों के मुखिया एक दूजे से मिल कर विवाह हेतु परिचय करेंगे। सामाजिक क्षेत्र में महत्वपूर्ण योगदान को देखते हुए इस महासम्मेलन में नेहरा खाप ट्रस्ट के मैनेजिंग ट्रस्टी अमित नेहरा को विशेष तौर पर आमंत्रित किया गया है। इस कार्यक्रम में विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने पर देश भर की 101 विभूतियों को जाट रत्न-2022 अवार्ड से सम्मानित किया जायेगा।

इस महासम्मेलन में राष्ट्र निर्माण में जाट समाज की भूमिका व योगदान, बढ़ती कुरीतियां व समाधान के लिए कर्तव्य, वर्तमान परिस्थितियों में संगठनात्मक मजबूती पर चर्चा का विषय होंगी इस बारे इतिहासविद् अपने शोध पत्र पेश करेंगे। कई वर्षों के अंतराल के बाद होने जा रही सर्वखाप पंचायत में समाज हित में सर्वसम्मति से प्रस्ताव जारी कर दूरगामी निर्णय लिए जायेंगे। साथ ही एकजुटता व जागृति का संदेश देकर महत्वपूर्ण कदम उठा कर भविष्य की रणनीति पर फैसले लिए जाएंगे।

जसबीर सिंह मलिक ने बताया कि साहित्यिक विकास व इतिहास लेखन को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय साहित्यिक लेखक मंच की स्थापना की स्थापना की जाएगी। राष्ट्रीय बौद्धिक सम्मेलन में हरियाणा, यूपी, पंजाब, राजस्थान, दिल्ली, एमपी, चंडीगढ़ व उत्तराखंड सहित अन्य राज्यों के साथ-साथ विदेशों में रह रहे गणमान्य लोग भी शिरकत करेंगे।

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
भिवानी: अब दूसरों को राह दिखाएंगी डेरा प्रेमी बुजर्ग सूरजभान की आंखें, मरणोपरांत दान की आंखें
हरियाणा में बदले राजनीति के मायने आया राज ‘मनोहर’
लायंस ब्लड सेंटर द्वारा यूपी और पंजाब में बेचा जाता था गुरुग्राम के लोगों का दान किया हुआ खून
सिरसा: डेरा सच्चा सौदा रूहानी स्थापना दिवस पर उमड़ा श्रद्धा का सैलाब
गुरुग्राम: पटौदी बार एसोसिएशन द्वारा पत्रकार फतह सिंह उजाला का सम्मान
गुरुग्राम: पत्रकार के घर पोती जन्म पर हुआ मां भगवती का भव्य जागरण
गुरुग्राम में कोरोना के बढ़ते केसों के चलते मास्क व अन्य नियम फिर से किए जा सकते हैं लागू
गुरुग्राम: गढ़ी गांव में रातभर गूंजे मां भगवती के भजन, भंडारा भी लगाया
आज भगवा यात्रा निकाल भगवान श्रीराम को नमन करेगा गुरुग्राम, भव्य तैयारियां
गुरुग्राम: भर्ती हुए थे डाटा एंट्री ऑपरेटर, अब काम करवा रहे स्वीपर का...