National

भारत व कनाडा में द्विपक्षीय कारोबार बढ़ाने की जरूरत

April 06, 2022 09:23 AM


चंडीगढ़। भारत व कनाडा के बीच औद्योगिक एवं व्यापारिक सांझ को बढ़ावा दिए जाने से दोनों देशों के संबंध और मजबूत होंगे। इसी उद्देश्य के साथ पीएचडी चैंबर ऑफ कार्मस ने आज यहां पीएचडी हाउस, चंडीगढ़ में इंडो कनाडा चैंबर ऑफ कॉमर्स प्रतिनिधिमंडल के साथ द्विपक्षीय बातचीत का आयोजन किया।
बातचीत का उद्देश्य कृषि सहित विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्ध व्यापार, निवेश और सहयोग के अवसरों का पता लगाना था जिनमें फूड प्रोसैसिंग,फार्मा,आईटी,बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर,शिक्षा, पर्यटन और आतिथ्य आदि था।
इंडो-कनाडा चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष रमनदीप सिंह ढिल्लों की अध्यक्षता में पहुंचे 16 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करते हुए पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री पंजाब चैप्टर के चेयर आर एस सचदेवा ने कहा कि भारत और कनाडा के बीच व्यापार और निवेश के लिए भविष्य की संभावनाएं महत्वपूर्ण हैं। दोनों देशों की अर्थव्यवस्थाओं की अंतर्निर्मित संपूर्णता असंख्य अवसर प्रदान करती है और यह महत्वपूर्ण है कि हम मौजूदा मजबूत संबंधों को और मजबूत करें और उनका विस्तार करें।

पीएचडी चैंबर पहुंचा कनेडियन उद्यमियों का शिष्टमंडल
दोनों देशों में कारोबारी सांझ बढ़ाने पर हुई चर्चा


उन्होंने इस तथ्य पर जोर दिया कि विशेष रूप से वर्तमान आर्थिक परिदृश्य को देखते हुए द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग के विकास के लिए हमारे प्रयासों में तेजी लाना महत्वपूर्ण है। द्विपक्षीय सहयोग में तेजी लाने के लिए दोनों देशों के व्यापारिक समुदायों के बीच प्रयासों के अधिक तालमेल की आवश्यकता है।
भारत-कनाडा चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष रिपुदमन सिंह ढिल्लों ने कनाडा में निवेश की सुविधा के लिए कनाडा और भारत के बीच द्विपक्षीय व्यापार पर जोर दिया। नई सरकार के समर्थन के साथ इस तरह का मंच प्रदान करने के लिए पीएचडीसीसीआई के बारे में बोलते हुए,ढिल्लों ने पंजाब के उद्योग में कनाडा के निवेश के लिए एक केंद्र बनने के बारे में आशा व्यक्त की।
अरुण शर्मा, कंट्री ऑफिसर कनाडा ने इनवेस्ट पंजाब के कामकाज के प्रतिनिधियों को एक उपलब्ध अवसरों के बारे में विस्तार से बताया, जो विशेष रूप से सभी नियामक मंजूरी के लिए सिंगल विंडो प्रदान करके उद्योग के सदस्यों की सहायता करने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।
कुलार संस के पार्टनर गुरमीत सिंह कुलार ने कनाडा में एक इकाई स्थापित करने के लिए साइकिल उद्योग के दायरे के बारे में चर्चा की और दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार को सुव्यवस्थित करने के लिए लुधियाना से किस तरह के सहायता उद्योग प्रदान कर सकते हैं, पर चर्चा की।
सभी उद्यमियों का आभार व्यक्त करते हुए संजीव सिंह, को-चेयरमैन, पंजाब स्टेट चैप्टर और एमडी, गिलार्ड इलेक्ट्रॉनिक्स ने उल्लेख किया कि कनाडा दुनिया भर के लोगों को निवेश के विभिन्न अवसरों का लाभ उठाने के लिए प्रोत्साहित करने में सहायक रहा है। आईसीसीसी के प्रतिनिधियों, उद्योग के कप्तानों और क्षेत्र के उद्यमियों सहित लगभग 60 प्रतिभागियों ने कनाडा में अपने समकक्षों के साथ सहयोग करने, साझेदारी करने और व्यावसायिक संबंध बनाने में गहरी रुचि दिखाई।

 

 
Have something to say? Post your comment
More National News
बेंगलूरू: कराटे चैंपियनशिप में एमडीयू रोहतक के दीपक सोमवार को स्वर्ण पदक के लिए अरुणाचल के संजय से भिड़ेंगे
गुरुग्राम: धूमधाम से मनाया गया रंगों का त्योहार होली
गुरुग्राम: खिलाडिय़ों में सदा सिर्फ खेल की हो भावना: डा. विजय सिंह नम्बरदार
गुरुग्राम: शुरू हुआ 12 से 14 साल के बच्चों का टीकाकरण, सभी बच्चों को टीके लगवाएं
रोहतक: तैमूरपुर गांव में कलश यात्रा निकाल गुरू गोरखनाथ की प्रतिमा की स्थापित
गुरुग्राम: महिला-पुरुष एक दूसरे के पूरक हैं: डिप्टी मेयर सुनीता यादव
गुरुग्राम: सफाई महा अभियान में मेडिकल टीम घूम-घूम कर बांटती रही दवाएं
गुलमर्ग में माइनस 10 डिग्री तापमान में बर्फ से स्नान करके डॉक्टर प्रदीप भारद्वाज ने दिखाया साहस
गुरुग्राम सदर बाजार में दुकान पर अवैध कब्जे की शिकायत करने वाले मालिक पर ही केस दर्ज
गुरुग्राम नाम चर्चा घर में कड़ी सुरक्षा के बीच पहुंचे डा. संत गुरमीत राम रहीम सिंह इंसा