Haryana

--हरियाणा विधनसभा का शीतकालीन सत्र--

December 11, 2021 11:21 PM





चंडीगढ़, 8 दिसंबर। विधान सभा के प्रश्नकाल में प्रश्नों का चयन निष्पक्ष और पारदर्शी करने के लिए विस अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता द्वारा शुरू की गई व्यवस्था के तहत बुधवार को शीतकालीन सत्र के पहले तीन दिनों के लिए ड्रा निकाले गए। इस दौरान तारांकित प्रश्नों के लिए 60 विधायकों के नामों की पर्चियां निकाली गईं। इस अवसर पर विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता, कांग्रेस विधायक वरुण चौधरी व शैली चौधरी, विधान सभा सचिव राजेंद्र नांदल तथा विधान सभा के अनेक वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।
इसके बाद विधान सभा अध्यक्ष ज्ञान चंद गुप्ता की अध्यक्षता में बुधवार को नियम कमेटी की बैठक बुलाई गई। बैठक में शून्यकाल पर गंभीर मंत्रणा हुई है। बैठक में हुए निर्णयों को 17 दिसंबर से शुरू हो रहे शीतकालीन सत्र के दौरान सदन पटल पर रखा जाएगा। इस बैठक में नेता प्रतिपक्ष भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कांग्रेस विधायक रघुवीर सिंह कादियान, भाजपा विधायक घनश्याम दास अरोड़ा और निर्दलीय विधायक धर्मपाल गोंदर उपस्थित रहे। नियमों में संशोधन के लिए विधायक वरुण चौधरी ने कुछ सुझाव दिए थे, इसलिए उन्हें भी बैठक में बुलाया गया।
शीतकालीन सत्र के लिए विधान सभा सचिवालय को 51 विधायकों की ओर से 263 तारांकित और 170 अतारांकित प्रश्नों के नोटिस प्राप्त हुए हैं। वहीं एक गैर सरकारी संकल्प भी विधान सभा सचिवालय को प्राप्त हुआ है। विधान सभा की परंपरा के अनुसार सत्र के दौरान दिन का पहला घंटा प्रश्नकाल के लिए रहता है। इसके लिए उन्होंने ड्रा से प्रश्नों का चयन करने की परंपरा शुरू की है। इससे पूर्व विधान सभा अध्यक्षों पर सत्ता पक्ष के विधायकों के ज्यादा प्रश्न शामिल करने के आरोप लगते रहे हैं। नई व्यवस्था में सत्तापक्ष और विपक्ष के विधायकों की उपस्थिति में ड्रा निकाला जाता है।

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
गुरुग्राम: आजादी का अमृत महोत्सव...एचकेआई फिल्म एकेडमी ने निकाली तिरंगा यात्रा
रोहतक: तैमूरपुर गांव की गलियों में तिरंगा यात्रा, गूंजे वंदे मातरम-भारत माता के जयकारे...
गुरुग्राम में बालक मितांश ने अपने साथ अपनी साइकिल का भी मनाया जन्मदिन
द्रोण नगरी गुरुग्राम में हरे रामा-हरे कृष्णा के गीतों पर जगन्नाथ यात्रा में झूमे श्रद्धालु
गुरुग्राम: बालूदा गांव से स्वागत की यादों को सहेज ले गए आईएएस सचिन शर्मा
रोहतक। शीतला माता एकेडमी एवम मानव धर्म आश्रम में योग दिवस पर लगाया योग शिविर
गुरुग्राम: सेक्टर-10 नागरिक अस्पताल से डीसी ने किया पोलियो रोधी अभियान शुरू
संजय यादव बने जर्नलिस्ट एसोसिएशन गुरुग्राम के प्रधान, सत्येंद्र सिंह वरिष्ठ उप-प्रधान
शिक्षा के बगैर संभव नहीं बेहतर समाज का निर्माण:गजेंद्र फौगाट
गुरुग्राम: एक दिन में 13.26 फीसदी बच्चों व 23.37 फीसदी महिलाओं को दी कृमि रोग की दवा