Saturday, January 22, 2022
Follow us on
 
 
 
Haryana

पर्यटन के क्षेत्र में लगातार बढ़ रही हैं नौकरियां:संजय कुमार

December 04, 2021 01:08 PM
पर्यटन के क्षेत्र में लगातार बढ़ रही हैं नौकरियां:संजय कुमार


अमृतसर, 3 दिसंबर। पर्यटन के क्षेत्र में नौकरियों की भरमार है। पंजाब सरकार द्वारा पर्यटन को बढ़ावा दिए जाने के चलते राज्य में पर्यटन से संबंधित नौकरियों में 27 प्रतिशत से तीस प्रतिशत तक की वृद्धि हुई है। उक्त विचार पंजाब के सांस्कृतिक मामले, आर्कइवस, आर्किलॉजी एवं म्यूजियम विभाग के विशेष मुख्य सचिव आईएएस संजय कुमार ने पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स एंड इंडस्ट्री द्वारा आयोजित किए जा रहे 15वें पाइटैक्स के दौरान आयोजित सेमिनार को संबोधित करते हुए व्यक्त किए। 
सेमिनार का विषय था इंडस्ट्री रांउडटेबल ऑन टूरिजम। संजय कुमार ने कहा कि पंजाब में ऐतिहासिक महत्व वाले स्थानों की भरमार है। दिल्ली-कटरा मार्ग की कनैक्टिविटी से न केवल पर्यटकों की संख्या में इजाफा हुआ है बल्कि इस क्षेत्र में नए-नए ट्रैंड भी सामने आ रहे हैं। संजय कुमार ने कहा कि पंजाब सरकार अमृतसर को अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाने के लिए वर्तमान परिवेश में सांस्कृतिक टूरिजम को बढ़ावा दिए जाने की जरूरत है।
उन्होंने कहा कि अमृतसर को अंतरराष्ट्रीय नक्शे पर स्थापित करने के लिए विभिन्न माध्यमों से प्रचार किया जा रहा है। पिछले कुछ वर्षों में मेडिकल टूरिजम के क्षेत्र में भी पंजाब तेजी से आगे बढ़ रहा है। इस अवसर पर ग्रामीण उद्यमिता एवं फार्म टूरिजम के विषय पर बोलते हुए पीएचडीसीसीआई की टूरिजम कमेटी के संयोजक हरकीरत सिंह ने कहा कि अब प्रोफैशनल तरीके से वीलेज टृूरिजम को बढ़ावा दिया जा रहा है। विदेशी पर्यटक अब पंजाब के वीलेज टूरिजम और फार्म टूरिजम की तरफ आकर्षित हो रहे हैं।
इस अवसर पर पीएचडी चैंबर ऑफ कामर्स पंजाब चैप्टर के को-चेयर अजय महाजन ने कहा कि पर्यटन तथा उद्योग का आपसी तालमेल जरूरी है। यह दोनों एक दूसरे के पूरक हैं। इस अवसर पर इतिहाकार हरबीर सिंह रंधावा, इंडियन एसोसिएशन ऑफ टूर आप्रेटर के अध्यक्ष मनमीत सिंह, होटल रैस्टोरेंट एंड रिसोर्ट एसोसिएशन पंजाब के चेयरमैन सतीश अरोड़ा, पीएचडीसीसीआई के को-चेयर संजीव सिंह समेत कई गणमान्य मौजूद थे।
 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
समाज को स्वस्थ बनाने व कोरोना को खत्म करने के लिए सूर्य नमस्कार जरुरी : पवन जिंदल
गुरुग्राम के अस्पतालों व स्कूलों में शुरू हो गया किशोरों का टीकाकरण
सभी जिलों में आक्सीजन के प्रबंध पूरे करें उपायुक्त:मनोहर लाल
छात्रों को विभिन्न संस्कृतियों और भाषाओं के बारे में सीखना चाहिए: मनोहर लाल
जब वाजपेयी ने तीन मिनट में दिया था गुड गवर्नेंस का संदेश
सुपवा हरियाणा में शुरू करेगी साप्ताहिक कोर्स
भाजपा ने चंडीगढ़ में बदले राजनीति के मायने:खट्टर
--हरियाणा विधनसभा का शीतकालीन सत्र--
कांग्रेस कल्पनाओं में चलकर अस्वस्थ्य हो चुकी पार्टी:संतोष
हर वर्ष 2500 डॉक्टर तैयार करने का लक्ष्य:मनोहर लाल