Saturday, April 20, 2024
Follow us on
BREAKING NEWS
चंडीगढ़ में पंजाबी को नंबर वन भाषा बना कर दिखाएंगे : संजय टंडनठेकेदार, टिक्का और रंधावा के नेतृत्व में दक्षिण विधानसभा क्षेत्र से कई लोग भाजपा में शामिल हुएस्टीकर पर अंकित जागरूकता संदेश,जो लिफ्ट का बटन दबाने से पहले मतदान के प्रति जागरूक करेगाजाखड़ के नेतृत्व में अकाली दल, काँग्रेस व आम आदमी पार्टी के नेताओं ने भाजपा का हाथ थामा4500 रुपए रिश्वत लेता सहायक सब इंस्पेक्टर विजीलैंस ब्यूरो द्वारा काबूभगवा रंग में रंगेगे सतपाल सांगवान, शुरू करेंगे नई पारीਚਿੱਟਾ ਵੇਚਦੇ ਫੜ੍ਹਿਆ ਆਮ ਆਦਮੀ ਪਾਰਟੀ ਦਾ ਬਲਾਕ ਪ੍ਰਧਾਨ राजनेता के तौर पर कामयाब नहीं हो पाए मनोहर : चौधरी बीरेंद्र सिंह
 
 
 
Haryana

पंचायती स्तर पर फॉगिंग मशीनें बांटने वाला हरियाणा बना देश का पहला राज्य-डिप्टी सीएम

November 14, 2021 04:23 PM

 
 
 
चंडीगढ़,13 नवंबर। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जहां डेंगू व मलेरिया के खात्मे के लिए पंचायती स्तर पर फॉगिंग मशीनों का वितरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य मच्छरों पर कड़ा प्रहार कर इनसे फैलने वाली महामारी को प्रभावी रूप से रोकना है। वे शनिवार को चंडीगढ़ में पानीपत जिले से फॉगिंग मशीन वितरण कार्यक्रम का शुभारम्भ कर रहे थे। 
दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जिस तरह से डेंगू और अन्य बीमारियों का प्रकोप बढ़ रहा है उसको देखते हुए प्रदेश के हर गांव में फॉगिंग मशीन का वितरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पानीपत इस लड़ाई में पहला जिला बना है जहां से इस कार्यक्रम की शुरुआत की जा रही है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इसका लक्ष्य निर्धारित कर पंचायत, वार्ड, नगरपालिका, निगम इत्यादि स्तर पर कार्य किया जाएगा और मॉनिटरिंग ग्रुप बनाकर इस अभियान को चलाया जाएगा।  
उपमुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे इसके लिए एक पूरी योजना तैयार करके इसको मॉनिटरिंग करने के लिए प्रशासनिक अधिकारी की ड्यूटी भी लगाए ताकि डेंगू और मलेरिया के विरूद्ध बड़ा अभियान चलाया जा सके। उन्होंने जोर देकर कहा कि ये मशीनें पूरी तरह से ऑटोमैटिक है और इन्हें फौरी तौर पर उपयोग में लाया जाए। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गांवों के युवाओं को इस सामाजिक कार्य से जोड़ा जाए और उनको साथ लेकर यह काम किया जाए। साथ ही ग्राम सचिव, बीडीपीओ इसको लेकर निरीक्षण भी करते रहें। उन्होंने कहा कि लगातार फॉगिंग से डेंगू और मलेरिया के मामलों में गिरावट आएगी। इसके लिए निर्धारित शेड्यूल भी तैयार कर लें कि किस गांव में किस दिन फॉगिंग की जाएगी।
दुष्यंत चौटाला ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में भी चाहे कॉलोनी हो या सेक्टर हो उन सभी में फॉगिंग मशीन दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व में उन्होंने बतौर सांसद हिसार में 350 फोगिंग मशीनों का वितरण सांसद कोटे से करवाया था। इस दौरान पानीपत शहरी विधायक प्रमोद विज, पानीपत ग्रामीण विधायक महिपाल ढांडा ने भी इस कार्य के लिए उपमुख्यमंत्री का धन्यवाद किया और कहा कि डेंगू और मलेरिया जैसी महामारी रोकने में ये मशीनें कारगर होंगी। इस मौके पर वरिष्ठ जेजेपी नेता देवेंद्र कादियान, जेजेपी जिला प्रधान सुरेश काला सहित कई गणमान्य व्यक्ति, अधिकारीगण आदि मौजूद रहे।
 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
एसीबी ने थाना प्रभारी के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप मे मामला किया दर्ज
हरियाणा के लिए नई राजधानी और अलग उच्च न्यायालय की मांग बिल्कुल समयोचित है : न्यायमूर्ति नवाब सिंह
टेंडर प्रक्रिया की कमियों को सरपंचों से मिलकर करेंगें दूर, पूरे देश में देंगे अलग संदेशःसीएम
स्टीकर पर अंकित जागरूकता संदेश,जो लिफ्ट का बटन दबाने से पहले मतदान के प्रति जागरूक करेगा
भगवा रंग में रंगेगे सतपाल सांगवान, शुरू करेंगे नई पारी
राजनेता के तौर पर कामयाब नहीं हो पाए मनोहर : चौधरी बीरेंद्र सिंह
उत्तराखंड के पूर्व डीजीपी अशोक अग्रवाल की बेटी को यू पी एस सी परीक्षा में मिली 176वी रैंक
हरियाणा के चुनावी रण मैं ससुर और बहू हुए आमने सामने
टे्रन की चपेट में आने से देवर-भाभी की मौत
सट्टेबाजी का मुकदमा दर्ज करने की धमकी दे रिश्वत लेने वाले थाना प्रभारी व एएसआई काबू