Haryana

पंचायती स्तर पर फॉगिंग मशीनें बांटने वाला हरियाणा बना देश का पहला राज्य-डिप्टी सीएम

November 14, 2021 04:23 PM

 
 
 
चंडीगढ़,13 नवंबर। प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा है कि हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है जहां डेंगू व मलेरिया के खात्मे के लिए पंचायती स्तर पर फॉगिंग मशीनों का वितरण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य मच्छरों पर कड़ा प्रहार कर इनसे फैलने वाली महामारी को प्रभावी रूप से रोकना है। वे शनिवार को चंडीगढ़ में पानीपत जिले से फॉगिंग मशीन वितरण कार्यक्रम का शुभारम्भ कर रहे थे। 
दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जिस तरह से डेंगू और अन्य बीमारियों का प्रकोप बढ़ रहा है उसको देखते हुए प्रदेश के हर गांव में फॉगिंग मशीन का वितरण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि पानीपत इस लड़ाई में पहला जिला बना है जहां से इस कार्यक्रम की शुरुआत की जा रही है। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि इसका लक्ष्य निर्धारित कर पंचायत, वार्ड, नगरपालिका, निगम इत्यादि स्तर पर कार्य किया जाएगा और मॉनिटरिंग ग्रुप बनाकर इस अभियान को चलाया जाएगा।  
उपमुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि वे इसके लिए एक पूरी योजना तैयार करके इसको मॉनिटरिंग करने के लिए प्रशासनिक अधिकारी की ड्यूटी भी लगाए ताकि डेंगू और मलेरिया के विरूद्ध बड़ा अभियान चलाया जा सके। उन्होंने जोर देकर कहा कि ये मशीनें पूरी तरह से ऑटोमैटिक है और इन्हें फौरी तौर पर उपयोग में लाया जाए। दुष्यंत चौटाला ने कहा कि गांवों के युवाओं को इस सामाजिक कार्य से जोड़ा जाए और उनको साथ लेकर यह काम किया जाए। साथ ही ग्राम सचिव, बीडीपीओ इसको लेकर निरीक्षण भी करते रहें। उन्होंने कहा कि लगातार फॉगिंग से डेंगू और मलेरिया के मामलों में गिरावट आएगी। इसके लिए निर्धारित शेड्यूल भी तैयार कर लें कि किस गांव में किस दिन फॉगिंग की जाएगी।
दुष्यंत चौटाला ने कहा कि शहरी क्षेत्रों में भी चाहे कॉलोनी हो या सेक्टर हो उन सभी में फॉगिंग मशीन दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इससे पूर्व में उन्होंने बतौर सांसद हिसार में 350 फोगिंग मशीनों का वितरण सांसद कोटे से करवाया था। इस दौरान पानीपत शहरी विधायक प्रमोद विज, पानीपत ग्रामीण विधायक महिपाल ढांडा ने भी इस कार्य के लिए उपमुख्यमंत्री का धन्यवाद किया और कहा कि डेंगू और मलेरिया जैसी महामारी रोकने में ये मशीनें कारगर होंगी। इस मौके पर वरिष्ठ जेजेपी नेता देवेंद्र कादियान, जेजेपी जिला प्रधान सुरेश काला सहित कई गणमान्य व्यक्ति, अधिकारीगण आदि मौजूद रहे।
 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
गुरुग्राम: आजादी का अमृत महोत्सव...एचकेआई फिल्म एकेडमी ने निकाली तिरंगा यात्रा
रोहतक: तैमूरपुर गांव की गलियों में तिरंगा यात्रा, गूंजे वंदे मातरम-भारत माता के जयकारे...
गुरुग्राम में बालक मितांश ने अपने साथ अपनी साइकिल का भी मनाया जन्मदिन
द्रोण नगरी गुरुग्राम में हरे रामा-हरे कृष्णा के गीतों पर जगन्नाथ यात्रा में झूमे श्रद्धालु
गुरुग्राम: बालूदा गांव से स्वागत की यादों को सहेज ले गए आईएएस सचिन शर्मा
रोहतक। शीतला माता एकेडमी एवम मानव धर्म आश्रम में योग दिवस पर लगाया योग शिविर
गुरुग्राम: सेक्टर-10 नागरिक अस्पताल से डीसी ने किया पोलियो रोधी अभियान शुरू
संजय यादव बने जर्नलिस्ट एसोसिएशन गुरुग्राम के प्रधान, सत्येंद्र सिंह वरिष्ठ उप-प्रधान
शिक्षा के बगैर संभव नहीं बेहतर समाज का निर्माण:गजेंद्र फौगाट
गुरुग्राम: एक दिन में 13.26 फीसदी बच्चों व 23.37 फीसदी महिलाओं को दी कृमि रोग की दवा