Saturday, January 22, 2022
Follow us on
 
 
 
Haryana

डिप्टी सीएम की सौगात, 4 दशक बाद लुखी गांव में दोबारा स्थापित हुई अनाज मंडी

November 12, 2021 11:25 PM
चंडीगढ़,12 नवंबर।
हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि राज्य सरकार किसानों के हित में नित-नए कदम उठा रही है ताकि प्रदेश की कृषि जीडीपी को अधिक से अधिक बढ़ाया जा सके। उन्होंने कहा कि आवश्यकता के अनुसार मंडियां स्थापित की जा रही हैं ताकि किसानों को अपनी फसल बेचने के लिए दूर-दराज के क्षेत्र में न जाना पड़े।
 डिप्टी सीएम, जिनके पास विकास एवं पंचायत तथा खाद्य एवं आपूर्ति विभाग का प्रभार भी है, ने यह बात शुक्रवार को उस वक्त कही जब कुरूक्षेत्र जिला के एक दर्जन से अधिक गांवों के सैकड़ों किसान लुखी गांव में मंडी स्थापित करने पर उनका आभार जताने चंडीगढ़ आए हुए थे।
 उपमुख्यमंत्री ने ग्रामीणों की मांग पर इस गांव में कुछ दिन पहले ही अनाज मंडी स्थापित करने के निर्देश दिए थे। करीब 40 साल बाद लुखी गांव में दोबारा अनाज मंडी स्थापित हुई है।
दुष्यंत चौटाला का आभार जताने आए लुखी गांव के पूर्व सरपंच सतीश राणा, मेंबर सुशील राणा, बलदेव राणा, हीरा सिंह, जरनैल सिंह ने बताया कि उनके गांव में करीब 40 साल पहले अनाज मंडी शुरू की गई थी परंतु कुछ दिन बाद ही इसको बंद कर दिया गया जिसके कारण किसानों को अपनी धान व अन्य फसलें बेचने के लिए दूर-दराज की मंडियों में जाना पड़ता था। 
उन्होंने कई बार मंडी को पुन: चालू करने के लिए प्रशासन से गुहार लगाई परंतु कोई कार्रवाई नहीं हुई। कुछ दिन पहले वे उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला से मिले थे और लुखी गांव की मंडी को चालू करवाने का अनुरोध किया था, जिस पर उपमुख्यमंत्री ने तुरंत अधिकारियों को इस मंडी को चालू करने के निर्देश दिए। 
शुगरकेन कंट्रोल बोर्ड के सदस्य डॉ. जसविंद खैरा के नेतृत्व में आए गांव जगतिया के जिला पार्षद गुरमीत सिंह, सरपंच बलदेव सिंह, संतोखपुरा गांव के पूर्व सरपंच बलकार सिंह, सुखविंद्र, रामकरण राणा, सतेंद्र राणा, पूर्व सरपंच निरंजन सिंह समेत अन्य किसानों ने बताया कि गांव लुखी में 40 साल बाद अनाज मंडी शुरू होने से किसानों में खुशी का माहौल है, इस मंडी से आस-पास के गांव संतोखपुरा, जगतिया, हसनपुर, गामड़ी समेत एक दर्जन से ज्यादा गांवों के किसानों को फायदा हुआ है। दुष्यंत चौटाला ने इस अवसर पर किसानों को आश्वासन दिया कि लुखी गांव की अनाज मंडी अब परमानेंट रहेगी ताकि किसान अपनी फसल निश्चिंत होकर यहां बेच सकें।
 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
समाज को स्वस्थ बनाने व कोरोना को खत्म करने के लिए सूर्य नमस्कार जरुरी : पवन जिंदल
गुरुग्राम के अस्पतालों व स्कूलों में शुरू हो गया किशोरों का टीकाकरण
सभी जिलों में आक्सीजन के प्रबंध पूरे करें उपायुक्त:मनोहर लाल
छात्रों को विभिन्न संस्कृतियों और भाषाओं के बारे में सीखना चाहिए: मनोहर लाल
जब वाजपेयी ने तीन मिनट में दिया था गुड गवर्नेंस का संदेश
सुपवा हरियाणा में शुरू करेगी साप्ताहिक कोर्स
भाजपा ने चंडीगढ़ में बदले राजनीति के मायने:खट्टर
--हरियाणा विधनसभा का शीतकालीन सत्र--
कांग्रेस कल्पनाओं में चलकर अस्वस्थ्य हो चुकी पार्टी:संतोष
पर्यटन के क्षेत्र में लगातार बढ़ रही हैं नौकरियां:संजय कुमार