Haryana

हिसार में अगले साल शुरू होगा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा

November 10, 2021 11:44 PM

चंडीगढ़, 10 नवम्बर। हरियाणा के हिसार में अगले साल अक्तूबर तक अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट संचालित कर दिया जाएगा जिसके तहत हवाई जहाजों का आवागमन शुरू होगा। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने इस संबंध में उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की। जिसमें उप-मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला और विधायक कमल गुप्ता, कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल भी शामिल हुए।
बैठक में अधिकारियों ने बताया कि हिसार के अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट का रन-वे आगामी मई, 2022 तक तैयार कर दिया जाएगा और सितंबर 2022 तक एयरपोर्ट में लाईटिंग का कार्य भी पूर्ण कर दिया जाएगा। हिसार के विकास के तहत एक कमेटी का गठन किया गया है ताकि हिसार को एक सुव्यवस्थित शहर बनाया जा सके। इसी प्रकार, हिसार एयरपोर्ट पर आने व जाने के लिए मिर्चपुर व डुंडूरपुर पर क्लोवर कनैक्टीविटी का एक प्रस्ताव तैयार किया जाएगा और इस प्रस्ताव को केन्द्र सरकार को भेजा जाएगा ताकि सुगम आवागमन सुनिश्चित हो सके।
हिसार एयरपोर्ट पर अंतरराष्ट्रीय फलाईटस को भी पार्किंग करने की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके अलावा, एयरपोर्ट पर दो अलग-अलग टर्मिनलों का भी निर्माण किया जाएगा जिनका दिसंबर के अंत तक डिजाइन तैयार कर दिया जाएगा। इसके अलावा, हिसार एयरपोर्ट पर ट्रेन या मैट्रो की सुविधा देने पर संभावनाएं भी तलाशी जा रही हैं ताकि यात्रियों को किसी भी प्रकार की दिक्कत न हो तथा कारगों की सुविधा भी आसान हो सके।
बैठक में मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया कि हिसार एयरपोर्ट पर एक मैन्युफैक्चरिंग हब भी प्रस्तावित किया गया है ताकि यहां पर विशेष प्रकार के उद्योगों को स्थापित किया जा सके और राज्य के युवाओं को रोजगार सुनिश्चित हो सकें।
इसी प्रकार, बालसंमद की कैनाल के डायवर्जन, एयरपोर्ट को स्थापित करने के लिए बिजली स्टेशन की स्थापना व विभिन्न बिजली की लाईनों के शिफिटंग के संबंध में भी चर्चा कर मुख्यमंत्री को अवगत कराया गया जिस पर मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि इन सभी कार्यों को जल्द से जल्द से पूरा कर दिया जाए। इसी प्रकार, मुख्यमंत्री ने एयरपोर्ट पर सोलर पावर प्लांट को स्थापित करने के संबंध में भी अधिकारियों को दिशा-निर्देश दिए।
बैठक में मुख्य सचिव विजय वर्धन, मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डी.एस. ढेसी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी.उमाशंकर, बिजली विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पी.के. दास, लोक निर्माण विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आलोक निगम, सिंचाई विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव देवेन्द्र सिंह, वित विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव टीवीएसएन प्रसाद, उडडयन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधीर राजपाल, पशुपालन एवं डेयरी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव अंकुर गुप्ता उपस्थित थे।
 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
गुरुग्राम: आजादी का अमृत महोत्सव...एचकेआई फिल्म एकेडमी ने निकाली तिरंगा यात्रा
रोहतक: तैमूरपुर गांव की गलियों में तिरंगा यात्रा, गूंजे वंदे मातरम-भारत माता के जयकारे...
गुरुग्राम में बालक मितांश ने अपने साथ अपनी साइकिल का भी मनाया जन्मदिन
द्रोण नगरी गुरुग्राम में हरे रामा-हरे कृष्णा के गीतों पर जगन्नाथ यात्रा में झूमे श्रद्धालु
गुरुग्राम: बालूदा गांव से स्वागत की यादों को सहेज ले गए आईएएस सचिन शर्मा
रोहतक। शीतला माता एकेडमी एवम मानव धर्म आश्रम में योग दिवस पर लगाया योग शिविर
गुरुग्राम: सेक्टर-10 नागरिक अस्पताल से डीसी ने किया पोलियो रोधी अभियान शुरू
संजय यादव बने जर्नलिस्ट एसोसिएशन गुरुग्राम के प्रधान, सत्येंद्र सिंह वरिष्ठ उप-प्रधान
शिक्षा के बगैर संभव नहीं बेहतर समाज का निर्माण:गजेंद्र फौगाट
गुरुग्राम: एक दिन में 13.26 फीसदी बच्चों व 23.37 फीसदी महिलाओं को दी कृमि रोग की दवा