International

सिर को कैनवस समझकर उकेर देते हैं पेंटिंग

October 31, 2021 07:43 PM

मुक्तसर साहिब। बाल बढऩे पर कटिंग तो हर कोई करवाता है लेकिन कटिंग के साथ-साथ अगर आपके सिर पर कोई कलाकारी की जाए तो यकीनन भीड़ में आकर्षण का केंद्र आप नहीं आपका सिर होगा। ऐसी ही कुछ अनोखी कलाकारी दिखाते हैं पंजाब के मुक्तसर साहिब जिला के गांव लंबी के दो भाई राजविंदर सिंह और गुरविंदर सिंह। लंबी पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह बादल का विधानसभा क्षेत्र है। कहते हैं आवश्यकता अविष्कार की जननी है। लंबी के दो उत्साही नौजवानों ने हेयर टैटू के जिए न तो कोई टे्रनिंग ली और न ही किसी तरह की खास मशीनों की मदद।

मुक्तसर साहिब के नौजवानों ने इजाद किया हेयर टैटू


इससे पहले परिवार के ज्यादातर सदस्य ट्रक ड्राईवरी की लाइन में थे। डेली वेजीज का काम करने पर जब घर का गुजारा नहीं चला तो राजविंदर और गुरविंदर ने पहले हेय सैलून पर काम किया। यहीं से उनके दिमाग में कुछ नया करने की इच्छा पैदा हुई और घंटों अभ्यास करके शुरू-शुरू सिर आढ़े-तीरछे डिजाइन बनाने शुरू किए।

 
फिर एक दिन राजविंदर के दिमाग में आया कि क्यों न सिर में कटिंग के साथ-साथ पेंटिंग की जाए। दोनों भाईयों केवल कैंची, ट्रिमर, उस्तरे की मदद से सिर में कलाकार करनी शुरू कर दी। कभी-कभी सिर में बनाई कलाकृति को नया रूप देने के लिए कलर पैंसिल का भी इस्तेमाल करते हैं।
इसके बाद वर्ष 2017 में दोनों भाईयों ने पंजाब-हरियाणा की सीमा पर बसे छोटे से कस्बे मंडी किलायांवाली में अपनी दुकान खोली। देखने में यह एक साधारण हेयर सैलून की तरह है लेकिन इसके भीतर काम करने वाले नौजवान ऐसे हैं जिनकी कला के बालीवुड स्टार अजय देवगन, बालीवुड के प्रसिद्ध हेयर आर्टिस्ट आलीम-हकीम भी दीवाने हैं। राजविंदर और गुरविंदर कलर्स टीवी, सोनी टीवी के कई कार्यक्रमों में आ चुके हैं। अब वह अपने मोबाइल में फोटो देखकर किसी भी व्यक्ति के सिर पर वैसी ही तस्वीर बना सकते हैं।

बनना चाहते थे कब्बडी खिलाड़ी, चोट लगी तो शुरू की हेयर कटिंग
लंबी के नौजवान राजविंदर सिंह व गुरविंदर सिंह मूल रूप से कब्बडी खिलाड़ी हैं। स्कूल टाइम से ही कब्बडी प्रतियोगिताओं में भाग लेते रहे हैं। दोनों भाई स्टेट और नेशनल तक भी पहुंचे। दोनों भाईयों का सपना प्रो  कब्बडी में जाने का था लेकिन खेलते समय चोटिल हो के बाद कब्बडी को हमेशा के लिए छोडऩा पड़ा हेयर कटिंग के पेशे में कदम रखा। राजविंदर के अनुसार जितनी शोहरत कब्बडी में थी उससे कहीं ज्यादा नाम हेयर कटिंग के साथ-साथ हेयर टैटू बनाने से मिल रही है।
 
कोई बनवाता है ताज महल तो कोई फिल्मी कलाकारों की तस्वीरें
राजविंदर ने बताया उनके पास तरह-तरह के ग्राहक आते हैं। युवा प्रेमी अक्सर सिर पर ताजमहल बनवाते हैं, वहीं पंजाब के नौजवान अपने पसंदीदा फिल्मी कलाकारों तथा पंजाब गायकों की तस्वीरें अपने सिर पर बनवाते हैं। राजविंदर ने बताया कि जिन दिनों में क्रिकेट मैच होते हैं उन दिनों में युवा अपने पसंदीदा क्रिकेटरों की तस्वीरें बनवाते हैं। ज्यादातर युवा विराट कोहली के प्रशंसक है। वहीं छोटे बच्चे आज भी मिक्की-माउस तथा अन्य कार्टून की तस्वीरें बनवाते हैं।

पंजाब के सीएम की तस्वीरें बनवाने वाले भी कम नहीं
गुरविंदर सिंह के अनुसार पंजाब में हालही में जब चरणजीत सिंह चन्नी ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली तो उनके पास भारी संख्या में युवा आए जिन्होंने मुख्यमंत्री की तस्वीर अपने सिर पर बनवाकर खुशी का इजहार किया।

बाबा मुराद शाह को समर्पित की कला
राजविंदर सिंह ने बताया कि वह तथा उनका पूरा परिवार बाबा मुराद शाह नकोदर वालों का भगत है। जिसके चलते उन्होंने अपने सैलून का नाम बीएमएस हेयर स्टाईल रख लिया है। अब वह अपने हेयर टैटू को भी इसी नाम से प्रचारित कर रहे हैं।
 
जो पैसे नहीं दे सकते हैं उनका मुफ्त में पूरा करते हैं शौक
राजविंदर सिंह ने बताया कि वह औसतन एक कलाकृति बनाने के दो से पांच हजार रुपये तक लेते हैं। कैंची, ट्रिमर, उस्तरे तथा ब्लेड की मदद से एक कृति में बनाने में करीब एक घंटे का समय लगता है। उन्होंने बताया कि यह क्षेत्र बहुत ज्यादा अग्रणी नहीं है। जिसके चलते कई बार ऐसे लोग भी उनके पास आ जाते हैं जो पैसे देने में सक्षम नहीं होते लेकिन उन्हें अपने सिर में कला कृति बनवाने का शौंक होता है। दोनों भाई ऐसे लोगों का मुफ्त में शौंक पूरा करते हैं।

 
Have something to say? Post your comment
More International News
पेप्सी ने चीन में बंद किया प्लांट,कर्मचारी मिला कोरोना पॉजिटिव
इंग्लैंड के विज्ञानिकों का दावा हम ने खोज ली कोरोना की दवा
अमेरिक:पहले विश्व युद्ध में कम तो कोरोना में हुई ज्यादा मौतें
कनाडा ने भारत से कोराेना व चीन की घुसबैठ पर जताई चिंता
अमेरिकी मीडिया का मानना हैं चीनियों ने भारतीय सेना काे उकसाया
चीन की राजधानी में फिर से कोरोना का हमला,लॉकडाउन
नेपाल के पीएम ओली का भारत विरोधी आदेश मानने से आर
नेपाल के पीएम ओली का भारत विरोधी आदेश मानने से आर
 भारत में पकड़े गए 'जासूसी' कबूतर के पाकिस्‍तानी मालिक ने पीएम मोदी से मांगी मदद
श्रीलंका ने भारत-चीन सीमा विवाद पर दिया बयान, पीएम राजपक्षे बोले-किसी का पक्ष नहीं लेंगे