Thursday, April 25, 2024
Follow us on
 
 
 
Haryana

हिसार हवाई अड्डे के रनवे में बाधा बनी ट्रैफिक

October 06, 2021 10:16 PM


चंडीगढ़, 6 अक्टूबर। हरियाणा सरकार प्रदेश के  मेगा प्रोजेक्ट ‘महाराजा अग्रसेन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा,हिसार’ सहित प्रदेश की सभी छह हवाई पट्टियों को आधुनिक सुविधाओं से लैस कर जनता को जल्द से जल्द समर्पित करने की दिशा में तेजी से कार्य कर रही है।
इसी कड़ी में हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने चंडीगढ़ में उड्डयन विभाग, लोक निर्माण विभाग, हरियाणा विद्युत प्रसारण निगम, पशुपालन विभाग, सिंचाई विभाग, जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग, पर्यावरण विभाग सहित अन्य विभागों से जुड़े अधिकारियों के साथ बैठक की जिसमें उन्होंने हिसार अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा सहित, पिंजौर, करनाल, महेंद्रगढ़, भिवानी व गुरूग्राम के हवाई पट्टियों के निर्माण कार्यों की प्रगति-रिपोर्ट तलब की और प्रोजेक्ट से जुड़े हर काम को समय पर पूरा करने के आदेश दिए।
हिसार अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के रनवे के काम में हुई देरी को लेकर अधिकारियों ने इसके लिए हिसार-बरवाला रोड़ व हिसार धांसू रोड़ पर चलने वाले यातायात को बाधा बताया। डिप्टी सीएम ने बैठक में अधिकारियों को निर्देश दिए कि हिसार-बरवाला रोड़ बंद होने से लोगों को परेशानी न हो, इसके लिए मिर्जापुर रोड़ से तलवंडी के पास नेशनल हाइवे को जोडऩे वाला वैकल्पिक रोड़ का फाइनल-प्लॉन अतिशीघ्र तैयार करें ताकि रोड़ का निर्माण कार्य शुरू हो। बैठक में अधिकारियों को धांसू रोड़ को बंद करने के आदेश दिए।
बैठक में जानकारी दी गई कि हिसार के बाल-निगरानी घर को खाली करवाने संबंधी सभी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं। डिप्टी सीएम ने जल्द इसे खाली करवा कर अग्रिम कार्रवाई करने के निर्देश दिए। दुष्यंत चौटाला ने अधिकारियों को स्पष्ट कहा कि वे ‘महाराजा अग्रसेन अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डा,हिसार’ के रन-वे का निर्माण कार्य निर्धारित समय अवधि में पूरा करें।
बैठक में जहां करनाल, पिंजौर, भिवानी, नारनौल, गुरूग्राम में हेलीपेड सहित हवाई पट्टियों के विस्तार, उनके आधुनिकीकरण, विद्युत आपूर्ति, जलापूर्ति, चारदीवारी, रनवे लाइट्स, एयर ट्रैफिक कंट्रोल हैंगर आदि पर चर्चा की वहीं डिप्टी सीएम ने हरियाणा के ज्यादा युवाओं को पायलट की टे्रनिंग देने की योजना पर भी विस्तार से अधिकारियों को मास्टर प्लान तैयार करने के निर्देश दिए।
भिवानी व नारनौल में हवाई पट्टी में रात को लैंडिंग की सुविधा प्रदान करने के लिए डिप्टी सीएम ने रन-वे लाईट्स लगाने का स्टेटस जाना। उन्होंने कहा कि हवाई अड्डे के पास से गुजरने वाली हाई-टेंशन लाइन को शिफ्ट करने के अलावा इन हवाई अड्डों पर 24 घंटे निर्बाध रूप से विद्युत आपूर्ति की व्यवस्था की जाए। इसके अलावा, यहां पेयजल आपूर्ति करने, हवाई अड्डे की बाउंड्री वॉल का निर्माण कार्य निर्धारित अवधि में पूरा करने के निर्देश दिए। डिप्टी सीएम ने हैंगर, टेक्सी- हवाई पट्टी के विस्तार कार्यों का जायजा लेने के लिए साइट विजिट कर उन्हें रिपोर्ट करने के निर्देश दिए।
बैठक में बताया गया कि करनाल हवाई पट्टी के लिए जमीन अधिग्रहण का कार्य अंतिम चरण में है। उन्होंने यहां टैक्सी-वे वीआईपी लाऊंज के मरम्मत के काम को तेजी से पूरा करने के साथ साथ करनाल के उपायुक्त को हवाई अड्डे को नेशनल हाईवे से जोडऩे वाली सडक़ का निरीक्षण कर रिपोर्ट तैयार करने को कहा।

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News
मुख्यमंत्री नायब सैनी ने पूर्व राष्ट्रपति कोविंद से की मुलाकात
सुनील जागलान बने ग्राम एसोसिएशन ऑफ़ भारत के शेरपा
विधान सभा नहीं पहुंचे रणजीत चौटाला, अध्यक्ष ने दिया एक और मौका
बिजली घोटाले में रणदीप सुरजेवाला के खिलाफ विजीलेंस ने हाइकोर्ट में पेश की स्टेटस रिपोर्ट
जींद जिले के खिलाड़ी सूरज रोहिल्ला नही हैं किसी परिचय के मोहताज
पंचकूला विधानसभा की विजय संकल्प रैली 28 अप्रैल को, सीएम नायब सैनी होंगे मुख्य अतिथि
इनेलो ने फरीदाबाद, सोनीपत व सिरसा में उतारे प्रत्याशी
हरियाणा में लोकसभा चुनाव नहीं लड़ेगा अकाली दल, इनेलो का करेगा समर्थन
कांग्रेस ने जारी नहीं की प्रत्याशियों की असली सूची, सोशल मीडिया पर आई फर्जी सूची
एशियन क्वान की डो फेडरेशन के नवनियुक्त प्रेजीडेंट डाॅ डीएस ढुल ने की घोषणा