Punjab

एमएसपी पर गारंटी दे केंद्र सरकार, पांच एकड़ वाले किसानों का भी कर्ज माफ करे पंजाब सरकार : हरपाल सिंह हरपुरा

September 17, 2021 12:01 AM

चंडीगढ़। अखिल भारतीय जाट महासभा के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं पंजाब के प्रधान हरपाल सिंह हरपुरा ने केंद्र सरकार के कृषि कानूनों को खारिज करते हुए एमएसपी की गारंटी का बिल लाने की मांग की है। गुरुवार को चंडीगढ़ प्रैस कल्ब में पत्रकारों से बातचीत में हरपुरा ने संयुक्त किसान मोर्चा के समर्थन करने का भी ऐलान किया। इस अवसर पर पंजाब के विधायक  फतेहजंग सिंह बाजवा के बेटे कंवर प्रताप सिंह बाजवा महासभा के यूथ विंग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया।महासभा द्वारा पंजाब में लगातार संगठन को मजबूत करने के लिए की जा रही नियुक्तियों तहत  अनूप सिंह गोदारा को यूथ विंग का उपाध्यक्ष तथा बलवीर सिंह ढिल्लों को होशियारपुर का जिलाध्यक्ष  नियुक्त किया गया। इसके इलावा आल इंडिया जाट महासभा  पंजाब के मुख्य विंग का लखविंदर सिंह को अध्यक्ष जिला पठानकोट, रशमी चौधरी को महासचिव पंजाब यूथ विंग , खुशबू चौधरी को सचिव  नियुक्त किया गया।

इस अवसर पर बोलते हुए हरपाल सिंह ने कहा कि पिछले समय के दौरान डीजल, खाद व अन्य कृषि वस्तुओं के दाम में वृद्धि हुई है। इसके मुकाबले केंद्र सरकार ने गेहूं के दाम में नाममात्र वृद्धि की है। सरकार द्वारा गेहूं के  एमएसपी में मामूली दो प्रतिशत बढ़ोतरी किसानों के साथ धोखा है। केंद्र सरकार को गेहूं की एमएसपी कम से कम तीन हजार तय करनी चाहिए। उन्होंने मांग की है कि पंजाब में किसान आयोग का गठन किया जाए ताकि किसानों को अपनी समस्या व मागें रखने के लिए एक सक्षम फ्रंट मिल सके ।     

उन्होंने पंजाब सरकार द्वारा दो लाख 85 हजार मजदूरों व बेजमीने किसानों का 590 करोड़ का कर्ज माफ किये जाने पर आभार व्यक्त करते हुए कहा कि पंजाब में इस जाट वेलफेयर बोर्ड का गठन किये जाने की सख्त जरूरत है। इस संबंध में ऑल इंडिया जाट महासभा के एक शिष्टमंडल मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह से भी मिलेगा।

हरपाल सिंह ने पंजाब में पांच एकड़ तक के किसानों का कर्ज माफ किये जाने की मांग करते हुए कहा कि अलग अलग समय पर किसानों की फसल खराब होने पर उन्हें मुआवजा देने की नीति बनाई जाए।

इस अवसर पर ऑल इंडिया जाट महासभा के इंचार्ज अजायब सिंह बोपाराय, अमरपाल सिंह, योगेश सिंह समेत कई गणमान्य मौजूद थे।

 

 
Have something to say? Post your comment