Haryana

हरियाणा ने पोलैंड को दिया सूरजकुंड में पार्टनर बनने का न्यौता

September 15, 2021 03:27 PM



चंडीगढ़, 14 सितम्बर। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल से भारत में पोलैंड के राजदूत प्रोफेसर एडम बर्कोवस्की ने मंगलवार को मुख्यमंत्री कार्यालय में शिष्टाचार भेंट की। कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री जेपी दलाल भी इस मौके पर मौजूद रहे।
बैठक के दौरान, पोलैंड सरकार के सहयोग से भारत, विशेष रूप से हरियाणा के लिए विभिन्न विकास क्षेत्रों की पहचान करने और निवेश को लेकर व्यापक चर्चा हुई। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने प्रोफेसर एडम बर्कोवस्की को फरीदाबाद में होने वाले सूरजकुंड अंतर्राष्ट्रीय शिल्प मेला-2023 का पार्टनर देश बनने के लिए भी आमंत्रित किया।
हरियाणा में निवेश करने की दिशा में रुचि व्यक्त करते हुए प्रोफेसर एडम बर्कोवस्की ने सोनीपत और रोहतक में स्थापित किए जा रहे मेगा फूड पार्कों में निवेश की संभावनाएं तलाशने के लिए हरियाणा सरकार से सहयोग की मांग की। उन्होंने कहा कि पोलैंड पहले से ही खाद्य व्यापार तथा उद्योग के क्षेत्र में हरियाणा सरकार से सहयोग करने के लिए विचार कर रहा है। इसलिए ये मेगा फूड पार्क पोलैंड के निवेशकों के लिए व्यापार का एक बड़ा अवसर बन सकते हैं।
प्रोफेसर एडम बर्कोवस्की ने हरियाणा से बागवानी और कृषि उत्पादों के निर्यात में गहरी रुचि दिखाई। इसके अलावा, मनोहर लाल के नेतृत्व में राज्य सरकार द्वारा शुरू किए गए विभिन्न फ्लैगशिप कार्यक्रमों और पहलों में भी अपनी रुचि दिखाई।  
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रोफेसर एडम बर्कोवस्की को आश्वासन दिया कि पोलैंड और हरियाणा के मध्य द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत करने की दिशा में हरियाणा सरकार की ओर से प्रत्येक क्षेत्र में पूर्ण सहयोग दिया जाएगा।
इसके अलावा, पोलैंड और भारत, विशेष रूप से हरियाणा के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की दिशा में मुख्यमंत्री और प्रोफेसर एडम बर्कोवस्की दोनों ने शिक्षा, कृषि, कौशल प्रशिक्षण और पर्यटन के क्षेत्र में विशेषज्ञता साझा करने के साथ-साथ शिक्षक-छात्र और सांस्कृतिक आदान-प्रदान कार्यक्रमों के लिए समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर करने की संभावनाएं तलाशने पर भी सहमति व्यक्त की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री के मुख्य प्रधान सचिव डी.एस.ढेसी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव वी.उमाशंकर, विदेश सहयोग विभाग के प्रधान सचिव योगेंद्र चौधरी,  विदेश सहयोग विभाग के महानिदेशक अनंत प्रकाश पांडे और सलाहकार, विदेश सहयोग विभाग पवन चौधरी उपस्थित थे।

 
Have something to say? Post your comment
More Haryana News