Haryana

नूंह में अक्टूबर माह तक पूरा होगा जेल निर्माण:मिश्रा

September 08, 2021 11:23 PM

 

 
चंडीगढ़, 8 सितम्बर। हरियाणा पुलिस आवास निगम के प्रबंध निदेशक डॉ.आर.सी. मिश्रा ने कहा कि राज्य में पुलिस विभाग सहित अन्य के बुनियादी ढांचे के विस्तार सेे संबंधित हेतु निर्माण कार्य की गुणवत्ता और पारदर्शिता सुनिश्चित करने पर विशेष ध्यान देना चाहिए।  
उक्त विचार हरियाणा पुलिस आवास निगम के प्रबंध निदेशक के पद पर कार्यरत डॉ. मिश्रा ने नूंह जिले के आईआरबी, पुलिस परिसर, टूंडलका का दौरा करते हुए व्यक्त किए। उन्होंने कांप्लेक्स में चल रही विभिन्न निर्माण गतिविधियों का भी निरीक्षण किया। उनके साथ पुलिस महानिरीक्षक, आईआरबी, भोंडसी, डॉ. हनीफ कुरैशी और निगम के अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।
निरीक्षण के दौरान उन्होंने प्रस्तावित भवनों आदि की ड्राइंग व लेआउट का अवलोकन किया और संबंधित अधिकारियों को कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा परिसर में प्रथम चरण में कमांडेंट कार्यालय, प्रशासनिक ब्लॉक, बैरक, मैस, गेस्ट हाउस के निर्माण के लिए 28.75 करोड़ रुपये की प्रशासनिक स्वीकृति प्रदान की गई है। 
आईआरबी बटालियन के लिए 86 एकड़ भूमि में परिसर का विकास किया जाना है। पहले चरण में आईआरबी की दो कंपनियों के लिए बुनियादी ढांचा स्थापित किया जाएगा। कार्यस्थल पर चारदीवारी और ऑब्जर्वेशन टावर का काम शुरू कर दिया गया है। मिश्रा ने निर्माणाधीन जेल नूंह परिसर का भी दौरा किया और 31 अक्टूबर 2021 तक सभी तरह से काम पूरा करने के निर्देश दिए।
बाद में उन्होंने भोंडसी में आईजी आईआरबी भोंडसी और निगम के अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक भी की। उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण मैदानों को अपग्रेड किया जा सकता है और इस परिसर के लिए सीआरपीएफ परिसर की ओर, कादरपुर की ओर और जेल की ओर प्रवेश के लिए तीन प्रवेश द्वार की योजना बनाई जा सकती है। परिसर में जलापूर्ति व्यवस्था के लिए जीएमडीए अधिकारियों से संपर्क किया जा सकता है। जीओ मेस में सम्मेलन हॉल की योजना बनाई जा सकती है।
उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि गुरुग्राम कमिश्रनेट के लिए निर्माणाधीन 576 मकानों को जल्द से जल्द पूरा किया जाए। साथ ही 59 एकड़ भूमि के मास्टर प्लान को भी आईजी, आईआरबी द्वारा अंतिम रूप दिया जाना चाहिए और डीजीपी, पंचकूला को भेजा जाना चाहिए।
 
 
Have something to say? Post your comment