Haryana

हरियाणा में कोरोना पर तीसरा सीरो सर्वे शुरू

September 07, 2021 09:11 PM


चंडीगढ़, 7 सितंबर। हरियाणा में कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति का पता लगाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने तीसरा सीरो सर्वे शुरू कर दिया है। स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने मंगलवार को इस सर्वे की शुरूआत की। उन्होंने बताया कि सीरो सर्वे का पहला दौर अगस्त 2020 में आयोजित किया गया था जिसमें कोरोना की व्यापकता आठ प्रतिशत पाई गई थी। इसी प्रकार दूसरा दौर अक्टूबर 2020 में आयोजित किया गया था जिसमें कोरोना की व्यापकता 14.8 प्रतिशत पाई गई थी। उन्होंने बताया कि इस सर्वे को करने के लिए लगभग 2200 मैडीकल स्टाफ को लगाया गया है तथा इस सर्वे की रिपोर्ट दो सप्ताह के भीतर प्रस्तुत कर दी जाएगी। इसके अलावा, उन्होंने कहा कि पिछले एक महीने में कोविड के 15 से नीचे मामले आ रहे हैं और वे ऐसा मानते हैं कि हरियाणा जल्द कोविड फ्री स्टेट हो सकता है।
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि सीरो सर्वे में यह देखा जाता है कि व्यक्ति के अंदर कितने एंटीबॉडी बन चुके हैं और यह एंटीबॉडी किस प्रकार तैयार हुई। इस सर्वे में यह भी पता लगाया जाएगा कि व्यक्ति के अंदर वैक्सीनेशन के अनुसार एंटीबॉडी तैयार हुई है या कोरोना के संक्रमण के बाद एंटीबॉडी विकसित हुई है। विज ने बताया कि यह सीरो सर्वे पिछले किए गए सीरो सर्वे से व्यापक होगा जिसमें 36 हजार 520 सैंपल लिए जाएंगे जबकि पिछले सर्वे में 18 हजार 500 के लगभग सैंपल लिए गए थे। उन्होंने बताया कि इस सर्वे में छह साल से ऊपर के बच्चों को भी कवर किया जाएगा और यह सर्वें ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में भी होगा। इस बार किए जा रहे सीरो सर्वें में 6 से 9 साल तक के लगभग 3600 बच्चों, 10 से 17 साल की आयु तक के 11 हजार और 18 साल से ऊपर के 22 हजार लोगों को शामिल किया जा रहा है। इस सर्वे में कुल सेम्पल का 60 प्रतिशत ग्रामीण क्षेत्र व 40 प्रतिशत शहरी क्षेत्र के लोगों का अनुपात होगा । स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इस सर्वे को करने के लिए लगभग 2200 मैडीकल स्टाफ को लगाया गया है तथा इस सर्वे की रिपोर्ट दो सप्ताह के भीतर प्रस्तुत कर दी जाएगी ताकि संभावित तीसरी कोरोना लहर के लिए तैयार के मापदंड बन सकें ।
विज ने बताया कि अब तक हरियाणा में लगभग 1.73 करोड पात्र लोगों को वैक्सीनेट किया जा चुका है। स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव राजीव अरोड़ा ने कहा कि इस बार किए जाने वाले सीरो सर्वे में स्पाइक प्रोटीन की भी जांच की जाएगी।
 
Have something to say? Post your comment